Feature

5 खिलाड़ी जो आईपीएल इतिहास में राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे सफल साबित हुए

Share The Post

राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का पहला सीजन जीतने वाली पहली टीम है। आरआर की टीम ने शेन वॉर्न की कप्तानी में साल 2008 में आईपीएल का उद्घाटन संस्करण जीता था। उस वक्त यह टीम न तो प्रशंसकों की पहली पसंद थी न ही उन्हें मजबूत टीमों में गिना जा रहा था। इसके बावजूद आरआर ने अपने सभी खिलाड़ियों के योगदान के मदद से खिताब अपने नाम कर किया।

हालांकि, 2008 के बाद से राजस्थान की टीम अपने उसी प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाई। वे 2008 में खिताब जीतने के बाद से दस सीजन का हिस्सा रहे हैं, लेकिन एक बार भी फाइनल तक नही पहुंच पाए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2013 में आया जब वे तीसरे स्थान पर रहे थे।

आईपीएल 2021 में उनके प्रदर्शन की बात करें तो राजस्थान रॉयल्स प्रतियोगिता के पहले चरण की समाप्ति तक पांचवें स्थान पर है। उनके पास अभी भी प्लेऑफ में जाने का मौका है। दूसरे चरण का खेल शुरू होने में अब बस एक महीने से भी कम का वक्त बाकी है। ऐसे में आइए नजर डालते हैं, आईपीएल इतिहास में राजस्थान रॉयल्स के लिए के लिए सबसे ज्यादा कामयाबी पाने वाले 5 खिलाड़ियों पर।

Advertisement

5 खिलाड़ी जो आईपीएल इतिहास में राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे सफल साबित हुए

1. अजिंक्य रहाणे, आईपीएल इतिहास में राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

राजस्थान रॉयल्स के पूर्व कप्तान अजिंक्य रहाणे इस फ्रेंचाइजी के लिए 100 मैचों में हिस्सा लेने वाले एक मात्र खिलाड़ी है। रहाणे ने राजस्थान की तरफ से 93 पारियों में 122.65 के स्ट्राइक से 2,810 रन बनाए।

इस दौरान रहाणे ने दो शतक तथा 17 अर्धशतक भी लगाए हैं। आईपीएल में राजस्थान के लिए खेलते हुए इनके नाम 302 चौके और 53 छक्के भी दर्ज हैं।

2. शेन वॉटसन, आरआर के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर शेन वॉटसन इस सूची में दूसरे स्थान पर है। उन्होंने आईपीएल के उद्घाटन संस्करण यानी की आईपीएल 2008 में टीम को चैंपियन बनने में अहम भूमिका निभाई थी। उन्हें अपने इस प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट भी चुना गया था।

Advertisement

वॉटसन ने 2008 से 2015 तक आठ सीज़न में राजस्थान के लिए 78 मैच खेले, जिसमें उन्होंने बल्ले से 141.27 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 2372 रन बनाए और गेंद के साथ 61 विकेट भी अपने नाम किए।

3. संजू सैमसन, आरआर के मौजूदा कप्तान

राजस्थान रॉयल्स के मौजूदा कप्तान संजू सैमसन इस सूची में तीसरे स्थान पर है। सैमसन आईपीएल इतिहास में राजस्थान रॉयल्स द्वारा खोजी गई कई प्रतिभाओं में से एक है।

उन्होंने आरआर के लिए 2013 में डेब्यू किया था और तब से टीम का अहम हिस्सा बने हुए है। सैमसन ने राजस्थान के लिए अब तक 82 आईपीएल पारियां खेली हैं, जिसमें 137.35 के स्ट्राइक रेट के साथ 2,184 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने दो शतक और 10 अर्धशतक भी लगाए हैं।

Advertisement

4. युसूफ पठान, पहले आईपीएल फाइनल में मैन ऑफ द मैच

राजस्थान रॉयल्स को शुरुआती सीजन में मिले सफलताओं में युसूफ पठान का बड़ा हाथ रहा है। आईपीएल 2008 के फाइनल में युसूफ के प्रदर्शन को भला कोई कैसे भूल सकता है। उन्होंने फाइनल मुकाबले में चेन्नई के खिलाफ 3 विकेट चटकाने के साथ-साथ 56 रन भी बनाए थे। उनके इस ऑलराउंड प्रदर्शन से राजस्थान को ट्रॉफी जीतने में मदद मिली थी।

पठान 2010 तक राजस्थान की टीम का हिस्सा रहे। उन्होंने आरआर की तरफ से 43 मैच खेले, जिसमें 160 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 1,011 रन बनाए। पठान ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से 20 विकेट भी लिए।

5. शेन वॉर्न टीम को ट्रॉफी जिताने तथा सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज 

शेन वॉर्न की कप्तानी में ही राजस्थान ने 2008 का पहला आईपीएल खिताब अपने नाम किया था। वर्तमान में वह आरआर फ्रेंचाइजी के मालिकों में से एक हैं।

Advertisement

वॉर्न 2008 से 2011 तक आरआर के तरफ से खेलते रहे, उन्होंने इस दौरान 54 पारियों में 7.27 की इकॉनमी रेट के साथ 57 विकेट लिए। उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़ा 4/21 रहा। आईपीएल छोड़ने के इतने साल बाद भी वॉर्न आरआर के लिए सर्वाधिक विकेट लेने वाले स्पिन गेंदबाज हैं।

 

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button