Feature

5 भारतीय विकेटकीपर जिन पर आईपीएल 2022 की नीलामी में सभी टीमों की नजरें रहेंगी

Share The Post

जैसा कि हम सब जानते हैं कि आईपीएल (IPL) 2022 की नीलामी एक मेगा ऑक्शन है, तो हमें ढेर सारे खिलाड़ी इस नीलामी में बिकते हुए दिखेंगे। बहुत से प्रतिभाशाली भारतीय खिलाड़ियों के पीछे फ्रेंचाइजी किसी भी हद तक जाते दिखती हैं और उनके लिए वह महंगे दाम लगाने को भी तैयार रहती हैं। हर टीम को तलाश होती है एक बेहतरीन विकेटकीपर की जो शानदार बल्लेबाजी भी कर सके। ऐसे में कई फ्रेंचाइजियों की नजर भारतीय विकेटकीपर को अपनी टीम में शामिल करने पर होंगी।

यह भी पढ़ें: टी20 विश्वकप इतिहास के टॉप 4 गेंदबाजी प्रदर्शन

वैसे तो आईपीएल में विदेशी विकेटकीपरों का बोलबाला रहा है मगर आगामी नीलामी में ऐसे कई भारतीय विकेटकीपर है जिन पर सभी फ्रेंचाइजी की नजरें टिकी रहेंगी। आइए जानते हैं ऐसे ही पांच विकेटकीपर बल्लेबाजों के बारे में-

Advertisement

5 भारतीय विकेटकीपर जिन पर आईपीएल 2022 की नीलामी में सभी टीमों की नजरें रहेंगी

#5- रिद्धिमान साहा

रिद्धिमान साहा एक दिग्गज भारतीय विकेटकीपर है जो बहुत समय से बंगाल के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते आए हैं। रिद्धिमान साहा का भारतीय टेस्ट टीम में करियर असमंजस में पड़ा हुआ है। वह एक बेहतरीन बल्लेबाज है और टी-20 में विस्फोटक बल्लेबाजी करना बखूबी जानते हैं। वे आईपीएल फाइनल में शतक लगाने वाले इतिहास के पहले बल्लेबाज बने थे।

आगामी नीलामी से पहले सनराइजर्स हैदराबाद का उन्हें रिलीज करना लगभग तय माना जा रहा है और ऐसे में सभी टीमें उनके पीछे जा सकती हैं क्योंकि एक शानदार बल्लेबाज होने के साथ-साथ उनकी विकेटकीपिंग भी बेहतरीन है और वह निश्चित ही किसी भी टीम के लिए उपयोगी साबित होंगे।

#4-मोहम्मद अजहरुद्दीन

पिछले कुछ वर्षों में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने अपने करियर में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में शतक लगाया और केरला से शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने। उन्होंने यह उपलब्धि मात्र 37 गेंदों में हासिल की जो उस टूर्नामेंट का दूसरा सबसे तेज शतक था।

Advertisement

अजहरुद्दीन ना केवल एक बेहतरीन बल्लेबाज है बल्कि एक सक्षम विकेटकीपर भी है। इस वर्ष भी आईपीएल में उन्होंने बढ़िया प्रदर्शन किया और जरूरत पड़ने पर टीम के काम आए। ऐसे में हर टीम उनके लिए बोली लगाती हुई दिख सकती हैं।

#3- के एस भारत

केएस भारत उर्फ श्रीकर भारत, भारत के सर्वश्रेष्ठ युवा प्रतिभाशाली क्रिकेटर में से एक हैं। वो ना केवल एक बढ़िया विकेटकीपर है बल्कि एक शानदार विस्फोटक बल्लेबाज भी हैं। वे रणजी ट्रॉफी में तिहरा शतक लगाने वाले पहले विकेटकीपर बल्लेबाज है। इसके अलावा वह भारतीय टीम में भी अपनी जगह बनाने के बेहद पास हैं।

वह एक ऐसे खिलाड़ी हैं जो दबाव में अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं इसलिए हमें लगता है कि 2022 आईपीएल नीलामी में सभी टीमों की निगाहें उन पर होंगी।

Advertisement

#2- नारायण जगदीशन

नारायण जगदीशन घरेलू विकेटकीपर बल्लेबाज है जो फिलहाल चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हैं। वह एक प्रतिभाशाली बल्लेबाज हैं और हाल ही में उन्होंने सैयद मुश्तक अली ट्रॉफी में तमिलनाडु की ओर से सर्वाधिक रन बनाए थे। विकेटकीपिंग विभाग में भी वह शानदार हैं और अब तक उन्होंने अपने करियर में 80 कैच और 5 रन आउट सहित 8 स्टंपिंग भी की हैं।

वे एक ऐसे खिलाड़ी हैं जिन पर फ्रेंचाइजी भविष्य के लिए अभी से निवेश कर सकती हैं क्योंकि उनके प्रदर्शन को देखते हुए यही लगता है कि वह भविष्य के स्टार खिलाड़ी बनने में पूरी तरह सक्षम हैं।

#1- ईशान किशन आईपीएल में भारतीय विकेटकीपर के रूप में सर्वश्रेष्ठ विकल्प हैं 

ईशान किशन भारत के सबसे तेजी से उभरते क्रिकेटर में से एक हैं। इस विस्फोटक खिलाड़ी ने आईपीएल 2020 में मुंबई इंडियंस के लिए 57 की औसत से 516 रन बनाए थे और टूर्नामेंट में सबसे अधिक छक्के लगाने वाले बल्लेबाज भी बने थे। उनके शानदार प्रदर्शन के दम पर ही उन्होंने भारतीय टीम में भी जगह बनाई और अपने पहले ही मुकाबले में शानदार अर्धशतक जड़ के मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार भी जीता।

Advertisement

हालांकि मुंबई इंडियंस के पास उन को रिलीज करने के अलावा कोई और रास्ता नहीं है क्योंकि उनके पास पहले से ही रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं। ऐसे में नीलामी में आने के बाद ईशान किशन जैसे घातक बल्लेबाज को कोई भी टीम छोड़ना नहीं चाहेगी और वह 2022 की नीलामी के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक बन सकते हैं।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button