Feature

5 भारतीय कप्तान जो टेस्ट में सबसे ज्यादा टॉस हारे हैं

Share The Post

टेस्ट को क्रिकेट का सबसे महत्वपूर्ण प्रारूप माना जाता है। इस खेल की उत्पत्ति ही इसी प्रारूप में हुई थी। बाकी प्रारूपों की तरह टेस्ट क्रिकेट सिर्फ बल्ले और गेंद से नहीं खेला जाता है। नीति और रणनीतियों के साथ-साथ पिच, टॉस, मौसम ये सारी परिस्थितियां भी टेस्ट मैच के नतीजों पर असर डालती है। टेस्ट में किसी भी कप्तान के लिए टॉस अत्यंत महत्व रखता है, ताकि जीतकर पिच के अनुसार बल्लेबाजी या गेंदबाजी का चयन कर सके।

भारतीय कप्तान भी जब मैदान पर उतरते है तो टॉस जीतने की कोशिश करते है, मगर हर बार ऐसा होना मुश्किल है। आज इस आर्टिकल में हम 5 ऐसे भारतीय कप्तानों के बारे में बताने जा रहे है, जो टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार टॉस हार चुके है।

5 भारतीय कप्तान जो टेस्ट में सबसे ज्यादा टॉस हारे हैं

5. मंसूर अली खान पटौदी

नवाब मोहम्मद मंसूर अली खान सिद्दकी पटौदी को भारत के लिए खेल गए महान खिलाड़ियों में गिना जाता है। पटौदी ने भारत के लिए 40 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमें 20 मैचों में वह टॉस हार गए।

Advertisement

भारत ने उनकी कप्तानी में कुल 9 मैच जीते। वहीं बात अगर टॉस हारे हुए मैचों कि करें तो 20 में से भारत को 6 मैचों में जीत मिली। 11 मैच में हार का सामना करना पड़ा और 3 मैच ड्रॉ रहा।

4. सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर उन कप्तानों में से हैं जिन्होंने टॉस गंवाने के बावजूद हारने से ज्यादा मैच जीते है। गावस्कर ने भारत के लिए 47 टेस्ट मैचों में कप्तानी की, जिसमे 25 मौकों पर सिक्के ने उनका साथ नहीं दिया।

उन 25 मैचों में भारत ने 5 मैच जीते और चार में हारे। वहीं 16 टेस्ट मैच ड्रॉ पर समाप्त हुए। यानी गावस्कर ने टॉस हारने के बावजूद 20 प्रतिशत मैचों में भारत को विजय दिलाई। उन्होंने अपनी कप्तानी में 47 मैचों में 9 टेस्ट मैच में विजय की प्राप्ति की और 30 मैच ड्रॉ रहे।

Advertisement

3. सौरव गांगुली

गांगुली की गिनती भारत के सफल कप्तानों में की जाती है, जिन्होने भारतीय टीम को बड़े मौकों पर लड़ना सिखाया। सुनील गावस्कर की तरह सौरव गांगुली भी टॉस गंवाने के बावजूद हारने से ज्यादा मैच जीते है। गांगुली ने भारत की कप्तानी करते हुए 28 टेस्ट मैचों में टॉस गवाएं थे। जिसमें 12 मैचों में भारत को जीत मिली तो वहीं 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

गांगुली द्वारा टॉस गवाने वाले मैचों में जीत प्रतिशत 42.85 का रहा। उन्होंने भारत के लिए 49 टेस्ट मैचों में कप्तानी की जिसमे 21 मौकों पर भारत को जीत मिली।

2. एमएस धोनी

धोनी की गिनती दुनिया के सबसे सफल कप्तानों में कि जाती है। जिनकी कप्तानी में भारतीय टीम ने तीन आईसीसी ट्रॉफी जीते हैं। धोनी ने भारत के लिए कुल 60 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमे 27 मैचों में भारत को जीत मिली और 18 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

Advertisement

टॉस हारने वाले मैचों की बात करे तो, धोनी ने 34 मौकों पर टॉस गवाएं। जिसमें 52.94 प्रतिशत के साथ भारत ने 18 मैचों में जीत दर्ज किया। वहीं 9 मैचों में हार का सामना करना पड़ा।

1. विराट कोहली टॉस हारने के मामले में सबसे आगे हैं 

मौजूदा भारतीय कप्तान विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा बार टॉस हारने वाले भारतीय कप्तान बन गए। विराट अब तक 35 टेस्ट मैचों में टॉस हार चुके है, जिसमें 14 मैचों में भारत को जीत मिली।

विराट भारत के लिए सबसे ज्यादा 62 टेस्ट मैचों में कप्तानी कर चुके है। जिसमे 36 मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली और 15 मैचों में हार का मुंह देखना पड़ा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button