Feature

IPL इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की 5 सबसे अच्छी खरीद

Share The Post

दुनिया की सबसे प्रसिद्ध टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) है, क्योंकि इसमें देश विदेश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग की दो सबसे सफल टीम हैं, मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके)। इनकी सफलता के पीछे का राज़ बहुत कम लोगों को मालूम है। कहते हैं कि एक टीम आधा आईपीएल “ऑक्शन डे” पर ही जीत अच्छी खरीद से जीत जाती है और बाकी दूसरी टीम को उसके खिलाड़ी उसे जिताते हैं।

यह भी पढ़ें: टी20 विश्वकप इतिहास के टॉप 4 गेंदबाजी प्रदर्शन

ऑक्शन के दिन सही खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना एक चुनौती वाला कार्य है लेकिन अगर ऑक्शन के दिन सही खिलाड़ी का चयन कर लिया तो टीम के प्रदर्शन में भी बदलाव आता है। यही कारण है जिसकी वजह से एक टीम सफल होती है। इस आर्टिकल में हम सीएसके की आईपीएल इतिहास की 5 सबसे अच्छी खरीद के बारे में जिक्र करने जा रहे हैं।

Advertisement

IPL इतिहास में चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) की 5 सबसे अच्छी खरीद

1. ड्वेन ब्रावो 

आईपीएल में ब्रावो चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हैं। आपको यह जान कर हैरानी होगी कि ब्रावो को चेन्नई सुपर किंग्स ने सिर्फ 92 लाख में खरीदा था। ब्रावो का चेन्नई में शामिल होना चेन्नई और ब्रावो दोनों के लिए ही अभी तक सही साबित हुआ है। ब्रावो अपनी चालाक गेंदबाजी और बल्लेबाजी के लिए प्रसिद्ध है। वह चेन्नई सुपर किंग्स के लिए काफी बार मैच विनर साबित हुए हैं। इसलिए ब्रावो को सीएसके की सबसे अच्छी खरीद में से एक कहा जा सकता है।

2. फाफ डू प्लेसिस

चेन्नई के लिए खेलने वाले फाफ डू प्लेसिस दक्षिण अफ्रीका से है। चेन्नई सुपर किंग्स ने फाफ डू प्लेसिस को 2011 में सिर्फ 55.2 लाख रुपयों में खरीदा था। फाफ डू प्लेसिस ने चेन्नई सुपर किंग्स की बल्लेबाजी को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई है। फाफ एक बेहतरीन बल्लेबाज है और उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के दम पर चेन्नई को मुश्किल परिस्थितियों से निकाला है।

प्रोटियाज के दिग्गज ने सीएसके के लिए 35 से अधिक की औसत से 2358 रन बनाए हैं। उन्होंने अब प्लेइंग इलेवन में अपनी जगह पक्की कर ली है और टीम कोर का हिस्सा हैं। फाफ डु प्लेसिस निस्संदेह आईपीएल इतिहास में सीएसके द्वारा सबसे अच्छी खरीद में शामिल किया जाता है।

Advertisement

3. माइकल हसी सीएसके की सबसे अच्छी खरीद में से एक कहा जाता है 

क्रिकेट जगत में अपनी बल्लेबाजी के लिए मशहूर क्रिकेटर माइकल हसी को 2008 में चेन्नई ने मात्र 1 करोड़ में खरीदा था। माइकल हसी को मिस्टर क्रिकेट के नाम से भी बुलाया जाता है। यह उपाधि उन्हें उनकी क्रिकेट जगत में कामयाबी की वजह से मिली है। चेन्नई के लिए ओपनर की भूमिका निभाने वाले हसी ने खूब रन बनाए हैं।

यह बल्लेबाज 2013 तक इस टीम का हिस्सा रहा और इसके बाद के फिर 2015 में सीएसके का हिस्सा बने। हसी ने 42.10 की औसत से 1768 रन बनाए। उनकी बतौर ओपनर बेहतरीन बल्लेबाजी हमेशा ही दर्शनीय रही थी।

4. अंबाती रायडू

अम्बाती चेन्नई में शामिल होने से पहले मुंबई इंडियंस के लिए खेला करते थे। चेन्नई ने अंबाती रायुडू को 2.2 करोड़ रुपयों में खरीदा था। 2018 में उन्होंने चेन्नई सुपर की खिताबी जीत में बतौर ओपनर बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए खिताबी जीत में अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने सिर्फ 51 मैचों में 1307 रन बनाए हैं। रायडू ने चेन्नई के लिए बतौर ओपनर और मध्यक्रम के बल्लेबाज के रूप में खेला है। आईपीएल 2021 में भी मुंबई के खिलाफ उनकी तूफानी पारी शानदार थी।

Advertisement

5. शेन वॉटसन

ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी शेन वॉटसन की आईपीएल में काफी माँग रही है। शेन वॉटसन की बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए उन्हें हर कोई टीम में शामिल करना चाहता है। चेन्नई ने 2018 में शेन वॉटसन को 4 करोड़ में खरीदा था। और यह निर्णय भी सही साबित हुआ। 2018 में वॉटसन ने सनराइज़र्स के खिलाफ फाइनल मुकाबलेमें जबरदस्त शतक लगाते हुए ख़िताब जिताया था और आईपीएल 2019 में भी उन्होंने फाइनल में एक बेहतरीन पारी खेली थी। ऐसे में वॉटसन को सबसे अच्छी खरीद कहा जा सकता है।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Abhay Singh

क्रिकेट का प्रशंसक हूं और अपने इसी शौक की वजह से मैं क्रिकेट लेखन के क्षेत्र में भी सक्रिय हूं।

Related Articles

Back to top button