Feature

4 गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल में एमएस धोनी को शून्य पर आउट किया

Share The Post

महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की गिनती क्रिकेट के लेजेंड्स में होती है। एमएस धोनी आईपीएल की शुरुआत से ही इस टूर्नामेंट का हिस्सा बने हुए हैं और उनकी गिनती सबसे खतरनाक बल्लेबाजों में से एक में होती है। उन्होंने अपने आईपीएल करियर में 4500 से अधिक रन बनाए हैं जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 136.64 और औसत 40.25 का रहा है। धोनी अपने आईपीएल करियर में महज चार बार ही शून्य पर आउट हुए हैं।

यह भी पढ़ें: टी20 विश्वकप इतिहास के टॉप 4 गेंदबाजी प्रदर्शन

धोनी उन खिलाड़ियों में से हैं जो बहुत कम अवसरों पर बिना अपनी छाप छोड़े पवेलियन वापस लौटे हैं। यही कारण है कि आईपीएल में 200 से अधिक मैच खेलने के बावजूद एमएस धोनी का शून्य पर आउट होना ज्यादा बार संभव नहीं हो पाया है। इस आर्टिकल में हम उन 4 गेंदबाजों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने एमएस धोनी को आईपीएल में शून्य पर आउट किया है।

Advertisement

4 गेंदबाज जिन्होंने आईपीएल में एमएस धोनी को शून्य पर आउट किया

4. शेन वॉटसन

शेन वॉटसन जो कि काफी सालों तक चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा रहे हैं, आईपीएल इतिहास के पहले ऐसे गेंदबाज थे जिन्होंने एमएस धोनी को शून्य पर आउट किया। राजस्थान के खिलाफ हुए मुकाबले में धोनी बल्लेबाजी करने के लिए तब होता है जब टीम का स्कोर 235-3 का था और कुछ गेंदे शेष थी।

धोनी पहली ही गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में कैच आउट हो गए और उन्हें पवेलियन वापस लौटना पड़ा। हालांकि उनकी इस पारी से उस मुकाबले में कोई खास फर्क नहीं पड़ा और चेन्नई ने आसानी से वह मुकाबला अपने नाम कर लिया।

3. डर्क नैनस

इस सूची में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज डर्क नैनस का है, जिन्होंने धोनी को शून्य पर पवेलियन वापस भेजा था। सीएसके का मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स से था और उन्होंने अपना पहला विकेट मात्र 9 रनों पर गवां दिया था

Advertisement

इस मुकाबले में एमएस धोनी तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए और अपनी दूसरी ही गेंद पर डर्क नैनस के हाथों आउट हो गए और सीएसके का स्कोर 13 रन पर 2 विकेट हो गया। इस मुकाबले में चेन्नई 112 रनों पर ऑल आउट हो गई और दिल्ली ने यह मुकाबला बड़ी आसानी से जीत लिया।

2. हरभजन सिंह

भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह जो कि पिछले वर्ष तक चेन्नई सुपर किंग्स का हिस्सा थे। आईपीएल के पहले फिरकी गेंदबाज थे जिन्होंने महेंद्र सिंह धोनी को शून्य पर पवेलियन वापस भेजा था। मुंबई के खिलाफ हुए मुकाबले में चेन्नई के सामने 188 रनों का लक्ष्य था जिसका पीछा करने उतरी चेन्नई की शुरुआत बढ़िया रही।

जब महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने आए तब टीम का स्कोर 86 रनों पर 3 विकेट था। अपनी पहली ही गेंद खेल रहे धोनी को हरभजन ने पगबाधा आउट करके उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। यह धोनी के करियर की दूसरी गोल्डन डक थी और उनके आउट होते ही टीम बिखर गई और मुंबई ने वह मैच आसानी से जीत लिया।

Advertisement

1-अवेश खान : आईपीएल 2021 में एमएस धोनी को शून्य पर आउट किया 

दिल्ली कैपिटल्स के युवा तेज गेंदबाज अवेश खान महेंद्र सिंह धोनी को शून्य पर आउट करने वाले सबसे नवीनतम खिलाड़ी बने। आईपीएल 2021 में चेन्नई के पहले मुकाबले में जब उनका सामना दिल्ली कैपिटल से हुआ तो पहले बल्लेबाजी करने उतरी चेन्नई का स्कोर एक समय पर 137-5 था।

वहां से बल्लेबाजी करने आए थाला के पास पूरा मौका था कि वह अपनी टीम को एक बड़े स्कोर तक ले जाए, मगर बड़े शॉट खेलने के प्रयास में अवेश खान की गेंद उनके बल्ले का अंदरूनी किनारा लेते हुए सीधे स्टंप्स पर जा लगी और धोनी की पारी शून्य पर समाप्त हो गई। सभी चेन्नई के समर्थक यह देखकर बेहद निराश हो गए और अंत में चेन्नई को इस मुकाबले में हार का भी सामना करना पड़ा।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button