FeatureICC Events

वो 3 भारतीय खिलाड़ी जो दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छा करके 2022 टी20 वर्ल्ड कप में जगह पक्की कर सकते हैं

Share The Post

आईपीएल के 15वें सीजन (IPL 2022) के खत्म होने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) इंटरनेशनल क्रिकेट के ट्रैक पर लौट रही है। भारतीय टीम और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज  (IND vs SA) होने जा रही है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम 5 मैचों की मेजबानी करने जा रही है, जिसका पहला मैच 9 जून से दिल्ली में होगा। यह सीरीज 2022 टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिहाज से काफी अहम है।

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ इस टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में कई सीनियर खिलाड़ियों को आराम देने का फैसला किया गया है। ऐसे में केएल राहुल की कप्तानी में टीम में कई युवा तो कुछ दिग्गजों की वापसी भी हुई है।

Advertisement

इस सीरीज में चुनी गई टीम में कुछ खिलाड़ियों का नाम आने वाले 2022 टी20 वर्ल्ड कप के लिए तय माना जा सकता है, लेकिन कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हैं जिनके लिए ये सीरीज वर्ल्ड कप के लिए अपने आपको सेलेक्शन की योजना का हिस्सा बनाने के लिए अहम होइग।

आईए जानते हैं किन 3 खिलाड़ियों के लिए टी20 वर्ल्ड कप में स्थान बनाने के लिए ये सीरीज हो सकती है बहुत ही खास…

Advertisement

ये 3 खिलाड़ी 2022 टी20 वर्ल्ड कप के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज से पेश करना चाहेंगे दावेदारी

#1 दिनेश कार्तिक

भारतीय क्रिकेट टीम में 3 साल के लंबे अंतराल के बाद 37 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की वापसी हुई है। दिनेश कार्तिक का आईपीएल से पहले तो करियर पूरी तरह से खत्म माना जा रहा था, लेकिन हाल ही में संपन्न हुए आईपीएल में कार्तिक का एक अलग ही अवतार नजर आया है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए इस बार दिनेश कार्तिक ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपने आपको फिनिशर के तौर पर साबित किया है।

उन्होंने खेले 16 मैचों में 10 बार नाबाद रहते हुए 330 रन बनाए। कार्तिक को इस प्रदर्शन का ईनाम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में टीम में जगह के रूप में मिला।

Advertisement

अब कार्तिक के लिए ये सीरीज आगामी टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए बहुत ही खास होने वाली है। ऐसे में कार्तिक ये मौका छोड़ना नहीं चाहेंगे।

#2 इशान किशन की भी नजरें 2022 टी20 वर्ल्ड कप पर होंगी

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज इशान किशन पिछले कुछ साल से लगातार टीम इंडिया में चयन की योजना का हिस्सा रहे हैं, लेकिन उन्हें डेब्यू का मौका मिले ज्यादा वक्त नहीं हुआ है। पिछले ही साल अपना इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू करने वाले इशान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में मौका दिया गया है।

Advertisement

इस युवा खिलाड़ी का आईपीएल 2022 में इस बार ज्यादा अच्छा नहीं रहा था। इसके बाद भी उन्हें भारतीय टीम में ऋषभ पंत के बाद दूसरे विकेटकीपर के रूप में चांस मिला है।

इशान किशन के लिए दक्षिण अफ्रीका से होने वाली ये टी20 सीरीज इसी साल होने वाले 2022 टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय स्क्वॉड में जगह बनाने के लिए काफी अहम होगी। किशन ने भारत के लिए अब तक 10 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 32 की औसत से 289 रन बनाए हैं।

Advertisement

#3 उमरान मलिक भी अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप इसी साल खेलना चाहेंगे

भारत के युवा तेज गेंदबाज उमरान मलिक एक सनसनी के रूप में सामने आए हैं। जम्मू-कश्मीर के इस युवा तेज गेंदबाज ने अपनी रफ्तार से ऐसा प्रभाव डाला है, कि क्रिकेट जगत के बड़े-बड़े दिग्गज तारीफ के कसीदे पढ़ रहे हैं।

आईपीएल 2022 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए उमरान मलिक ने 22 विकेट अपने नाम किए। आईपीएल में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर उमरान को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में एन्ट्री मिली है।

Advertisement

अब टीम इंडिया में जगह मिलने के बाद उमरान मलिक यहां अपने उसी प्रभाव को बरकरार रखने की कोशिश करते हुए नजर आएंगे, जिससे वो आने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए चयनकर्ता की योजना का हिस्सा बन सकें। ऐसे में उमरान के लिए ये सीरीज काफी अहम होने वाली है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Abhay Singh

क्रिकेट का प्रशंसक हूं और अपने इसी शौक की वजह से मैं क्रिकेट लेखन के क्षेत्र में भी सक्रिय हूं।

Related Articles

Back to top button