Feature

भारत के 3 पूर्व क्रिकेटर जो अब इंटरनेशनल क्रिकेट कोच है

Share The Post

क्रिकेट के इतिहास में भारत ने दुनिया को एक से बढ़कर एक खिलाड़ी दिए है। इस समय भारतीय टीम की गिनती सबसे मजबूत टीमों में की जाती हैं। भारत को हराना किसी भी टीम के लिए काफी मुश्किल होता हैं।

Advertisement

भारत के कई क्रिकेटरों ने इंटरनेशनल लेवल पर अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। इसी वजह से भारत वर्ल्ड क्रिकेट में इंटरनेशनल लेवल पर अपना दबदबा बनाने में कामयाब रहे है। वहीं कुछ भारतीय क्रिकेटर ऐसे भी रहे है जो संन्यास लेने के बाद कोच के रूप में दिखाई दिए है। तो आज हम आपको भारत के उन 3 पूर्व क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे है जो इंटरनेशनल कोच है।

Advertisement

1. राहुल द्रविड़

इस लिस्ट में पूर्व दिग्गज क्रिकेटर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने टॉप पर अपनी जगह बनाने में सफलता पायी है। 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री का कार्यकाल खत्म हो गया था और राहुल द्रविड़ को भारतीय टीम का हेड कोच बनाया गया था। अब हेड कोच के रूप में उनकी जिम्मेदारी भारत को इस साल होने टी20 वर्ल्ड कप और अगले साल होने वाला वनडे वर्ल्ड कप जितवाने पर होगी। उनकी कोचिंग में भारतीय टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है।

राहुल द्रविड़ के टेस्ट करियर की बात की जाए तो उन्होंने भारत को 164 मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 52.31 के शानदार औसत की मदद से 13288 रन बनाये है। टेस्ट में उनके नाम 36 शतक, 5 अर्धशतक और 63 अर्धशतक दर्ज है। द वॉल के नाम से मशहूर द्रविड़ ने भारत के लिए 344 वनडे मैच खेले है और 39.17 के औसत की मदद से 10889 रन अपने खाते में जोड़े है। इस दौरान द्रविड़ के बल्ले से 12 शतक और 83 अर्धशतक देखने को मिले है। राहुल ने भारत के लिए एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला है और 31 रन बनाये है।

Advertisement

2) रॉबिन सिंह

इस लिस्ट में रॉबिन सिंह (Robin Singh) भी अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। 2020 में उन्हें यूएई क्रिकेट टीम का हेड कोच बनाया था। उनके कंधों पर टीम को सही दिशा में ले जानें की जिम्मेदारी होगी। यूएई की टीम में कई प्रतिभाशाली खिलाड़ी है और इनका मार्गदर्शन करते हुए रॉबिन इन्हें अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेंगे।

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने 136 मैच खेले है और 25.95 के औसत की मदद से 2336 रन बनाये है वनडे में उन्होंने 1 शतक और 9 अर्धशतक लगाए है। वहीं गेंदबाजी करते हुए 69 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। हालांकि उन्होंने भारत के लिए सिर्फ एक टेस्ट मैच खेला है और 27 रन बनाये है। वहीं गेंदबाजी करते हुए वो एक भी विकेट नहीं ले पाए है।

Advertisement

3) जगदीश अरुणकुमार

जगदीश अरुणकुमार (J Arunkumar) भी भारत के उन पूर्व क्रिकेटरों में शुमार हैं जो अब इंटरनेशनल क्रिकेट कोच हैं। कर्नाटक का यह क्रिकेटर पिछले कुछ सालों से यूएसए क्रिकेट टीम के हेड कोच की भूमिका में दिखाई दे रहे है। 2024 टी20 वर्ल्ड कप यूएसए और वेस्टइंडीज में खेला जाना है। यूएसए इस वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रहा है और उनकी जिम्मेदारी होगी कि टीम इसमें अच्छा प्रदर्शन करें।

अरुणकुमार के फर्स्ट क्लास करियर की बात की जाए तो उन्होंने 109 मैच खेले है और 42.90 के औसत की मदद से 7208 रन बनाये है। इसके अलावा उन्होंने 100 लिस्ट ए मैच भी खेले है और 33.96 के औसत की मदद से 3227 रन अपने खाते में जोड़े है। हालांकि वो भारत के लिए कभी नहीं खेले है। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से 3 मैच खेले है और 23 रन बनाये है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button