Feature

CSK के खिलाड़ियों द्वारा एक ओवर में बनाए गए सर्वाधिक रन

Share The Post

T20 क्रिकेट के आ जाने से पिछले 12-13 सालों में क्रिकेट बहुत तेजी से विकसित हुआ है। एक समय जहां ओवर में 10 या 15 रन मार देना काफी बड़ी बात मानी जाती थी तो अब एक ओवर में 36 रन भी पड़ने लगे हैं। हर्शल गिब्स, युवराज सिंह और किरोन पोलार्ड अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह कारनामा कर चुके हैं। CSK के कप्तान एमएस धोनी भी थिसारा परेरा को एक ओवर में चैंपियंस लीग में सर्वाधिक 34 रन जड़ चुके हैं।

T20 क्रिकेट जैसे कि आईपीएल में गेंदबाजों के लिए बचना कभी-कभी असंभव सा हो जाता है और बल्लेबाज उनकी गेंद को मैदान के चारों ओर मारते हैं। आईपीएल, जो कि विश्व में T20 की सबसे बड़ी प्रतियोगिता मानी जाती है, यहां पर हमेशा ही हमने बल्लेबाजों द्वारा गेंदबाजों की खूब धुनाई देखी है और अक्सर महंगे ओवर देखने को मिलते हैं।

यह भी पढ़ें : 4 खिलाड़ी जो इस साल आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने के प्रबल दावेदार हैं

Advertisement

आइये नजर डालते हैं उन CSK के बल्लेबाजों पर जिन्होंने आईपीएल में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाये हैं

#3- एल्बी मोर्कल (28)

2012 में हुए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु चेन्नई के सामने 206 रनों का लक्ष्य रखा। उसके जवाब में चेन्नई सुपर किंग्स के 18 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर 164 रन बन गए थे। उन्हें अंतिम दो ओवरों में 42 रनों की दरकार थी। ऐसे में कप्तान डेनियल विटोरी ने गेंद थमाई विराट कोहली को और इनके एक ओवर ने पूरे मैच का नक्शा ही पलट दिया।

विराट कोहली के इस ओवर में एल्बी मोर्केल ने दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 28 रन मार कर चेन्नई को एक हारे हुए मुकाबले में जीत के पास ला खड़ा किया जिसे चेन्नई के फैंस हमेशा याद रखेंगे। इस मुकाबले को चेन्नई ने अंतिम गेंद पर जीत लिया था और एल्बी मोर्केल जीत के हीरो बन गए थे। यह CSK की तरफ से एक ओवर में तीसरे सर्वाधिक रन हैं।

Advertisement

#2- सुरेश रैना (32)

मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना ने 2014 में हुए दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में यह साबित किया कि आखिर उन्हें क्यों यह दर्जा दिया गया है। 227 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई सुपर किंग्स ने एक ताबड़तोड़ शुरुआत की जिसमें रैना का बहुत बड़ा हाथ था। पारी के छठे और में सुरेश रैना ने कुछ ऐसी बल्लेबाजी की जिस पर किसी को यकीन नहीं हुआ।

गेंदबाजी करना आए परविंदर अवाना की पहली दो गेंदों में सुरेश रैना ने जबरदस्त छक्के जड़े और अगली 3 गेंदों पर खूबसूरत चौके। प्रेशर में आए परविंदर अवाना ने आखरी बॉल नो बॉल फेंकी जिसको सुरेश रैना ने फिर से चौके की ओर भेजा और आखिरी गेंद पर फिर से बाउंड्री मारकर उस ओवर में 32 रन मारे। बदकिस्मती से वे उस मैच में रन आउट हो गए मगर उनकी यह मात्र 25 गेंदों में 87 रनों की पारी ने फैंस के दिल में हमेशा के लिए जगह बना ली। यह CSK की तरफ से एक ओवर में दुसरे सर्वाधिक रन हैं।

#1 रविंद्र जडेजा (36)

आईपीएल 2021 के 19वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ रविंद्र जडेजा का बतौर बल्लेबाज एक अलग ही अंदाज देखने को मिला। एक समय रविंद्र जडेजा काफी धीमा खेल रहे थे लेकिन चेन्नई की पारी के आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने आये हर्षल पटेल के एक ओवर में 36 रन जड़ दिए। जडेजा ने नो बॉल सहित 7 गेंदों में पांच छक्कों और दो 1 चौके और दो रन की मदद से कुल 36 रन बनाये।

Advertisement

इस तरह जडेजा एक ओवर में चेन्नई के लिए सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए। हालांकि एक नो बॉल की वजह से इस ओवर में चेन्नई सुपर किंग्स के खाते में कुल 37 रन जुड़े। यह CSK की तरफ से एक ओवर में सर्वाधिक रन हैं।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button