FeatureStats

वो 3 गेंदबाज जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर से कम गेंदबाजी की है

Share The Post

विश्व क्रिकेट इतिहास में जब भी रिकॉर्ड की बात की जाती है तो कुछ नाम हर किसी की जुबान में चढ़े रहते हैं। उन्हीं नामों में से एक हैं क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर। वास्तव में, सचिन तेंदुलकर ने न केवल रनों के मामले में बल्कि शतक, कैच यहां तक कि गेंदबाजी में भी कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं।

Advertisement

चूंकि, अब गेंदबाजी की बात आ ही गई है तो आज के इस लेख में हम क्रिकेट इतिहास के उन दिग्गज गेंदबाजों पर एक नजर डालेंगे जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर ने कम ओवर्स फेंके हैं। यानी सचिन की तुलना में कहीं कम गेंदबाजी की है।

Advertisement

1.) शोएब अख्तर:

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज और रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर की गेंदबाजी का खौफ एक लंबे अरसे तक बल्लेबाजों के बीच बना हुआ था। वास्तव में, शोएब की गति ही थी जो बल्लेबाजों के लिए परेशानी का सबब थी। हालांकि, सचिन के सामने कई बार शोएब की यह गति काम नहीं आयी है।

बहरहाल, यदि गेंदबाजी आंकड़ों की बात करें तो शोएब अख्तर ने वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर से कम ओवर गेंदबाजी की है। सचिन तेंदुलकर ने वनडे क्रिकेट में कुल 1342 ओवर गेंदबाजी की है जबकि शोएब अख्तर महज 1294 ओवर ही गेंदबाजी कर सके हैं।

Advertisement

2.) डेल स्टेन:

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज डेल स्टेन इन दिनों लगातार चर्चा में बने हुए हैं। इस चर्चा का कारण आईपीएल है जहाँ वह सनराइजर्स हैदराबाद के बॉलिंग कोच की भूमिका निभा रहे हैं और अपनी कोचिंग में देश के सबसे तेज गेंदबाज उमरान मलिक समेत अन्य गेंदबाजों को निखारने का काम कर रहे हैं।

हालांकि, इस सूची में डेल स्टेन का नाम होना कई क्रिकेट फैंस के लिए हैरानी भरा हो सकता है। लेकिन, यह सच है कि, दक्षिण अफ्रीका के इस दिग्गज गेंदबाज ने वनडे क्रिकेट मेब सचिन तेंदुलकर से कम ओवर्स गेंदबाजी की है। आंकड़े कहते हैं कि, डेल स्टेन मात्र 1042 ओवर ही गेंदबाजी कर सके हैं, जोकि सचिन तेंदुलकर से 300 ओवर कम है।

Advertisement

3.) स्टुअर्ट ब्रॉड:

इंग्लैंड के पूर्व तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड भी सचिन तेंदुलकर से कम ओवर गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों की इस सूची का हिस्सा हैं। स्टुअर्ट ब्रॉड ने लंबे समय तक इंग्लैंड क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है और इस दौरान उन्होंने दुनिया भर के कई देशों में क्रिकेट खेला है।

हालांकि, इन सबके बावजूद एक गेंदबाज होते हुए वह वनडे क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर से कम ओवर ही गेंदबाजी कर पाए हैं। आकंड़ों पर नजर डालें तो स्टुअर्ट ब्रॉड ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में 1018 ओवर गेंदबाजी की है जो कि सचिन की अपेक्षा काफी कम है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button