CricketFeatureIPL

दक्षिण अफ्रीका के 2 खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल इतिहास में पंजाब किंग्स के लिए लगाया है शतक

Share The Post

इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League ) न केवल भारत के खिलाड़ियों के लिए अपना दावा पेश करने और खुद का नाम बनाने का एक मंच रहा है, बल्कि इसने दुनिया भर के विदेशी खिलाड़ियों को भी पर्याप्त अवसर प्रदान किए हैं, जिन्होंने सालों से लीग को और भी रोमांचक बनाने के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी छाप छोड़ी है।

आईपीएल ((IPL)) की सफलता के प्रमुख कारणों में से एक दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने सालों से कुछ शानदार प्रदर्शन किए हैं और अपनी टीम को महान ऊंचाइयों पर ले गए हैं। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए हम आपको दक्षिण अफ्रीका के उन 2 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने आईपीएल इतिहास में पंजाब किंग्स के लिए शतक बनाने का कारनामा करके दिखाया है।

Advertisement

2. डेविड मिलर- 101

डेविड मिलर (David Miller) इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने वाले सर्वश्रेष्ठ दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। खब्बू बल्लेबाज ने समय-समय पर लीग में कुछ शानदार पारियां खेली हैं और अकेले दम पर अपनी टीम बनाई है। हालाँकि, उनकी सबसे अच्छी पारी, जो शायद आईपीएल में सबसे अच्छी पारियों में से एक है, रॉयल चैलेंजर्स के खिलाफ आई जब उन्होंने शतक जड़ा और अपनी टीम को हार के जबड़े से जीत दिलाई।

आईपीएल 2013 में ऐसा हुआ था, जब 190 रन से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करते हुए उनकी टीम 10वें ओवर में 64/4 के स्कोर पर लड़खड़ा रही थी. हालाँकि, उन्होंने एक शानदार पारी खेली और केवल 38 गेंदों में 265.78 के शानदार स्ट्राइक रेट की मदद से नाबाद 101 रनों की पारी खेली और अपनी टीम को मैच जिता दिया। उन्होंने अपनी पारी में 8 चौके और 7 छक्के लगाए।

Advertisement

बाएं हाथ के बल्लेबाज मिलर के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 105 मैच खेले है और 137.69 के स्ट्राइक रेट की मदद से 2455 रन बनाये है। आईपीएल में उनके नाम 12 अर्धशतक भी दर्ज है।

1. हाशिम अमला- 104* और 104

दक्षिण अफ्रीका के एक और महान खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में अपनी भूमिका निभाई है, वे हाशिम अमला (Hashim Amla) हैं। पूर्व प्रोटियाज क्रिकेटर लीग में पंजाब किंग्स के लिए खेले और पक्का किया कि वह लीग में अपना नाम बनाया। आईपीएल 2017 में, उन्होंने इतिहास रचा जब उन्होंने सीजन में दो शतक जड़े। लीग में उनका पहला शतक इंदौर में मुंबई इंडियंस के खिलाफ आया था जब उन्होंने केवल 60 गेंदों में नाबाद 104 रन बनाए थे, लेकिन उनका शतक बेकार चला गया क्योंकि उनकी टीम मैच हार गई।

Advertisement

हालाँकि, वह वहाँ नहीं रुके क्योंकि कुछ गेम बाद में उन्होंने एक और शतक बनाया। लेकिन इस बार यह गुजरात लायंस के खिलाफ आया था। (गुजरात लायंस आईपीएल का हिस्सा नहीं है) अमला ने 60 गेंदों में 104 रन बनाए और 173 से अधिक की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की। हालाँकि इस मैच में भी उन्हें हार झेलनी पड़ी।

दाएं हाथ के दिग्गज बल्लेबाज अमला के आईपीएल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 16 मैच खेले है और 141.77 के स्ट्राइक रेट की मदद से 577 रन अपने खाते में जोड़ने में सफल हुए है। आईपीएल में दो शतक के अलावा वो 3 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button