CricketFeature

टी20 वर्ल्ड कप 2022: 4 भारतीय खिलाड़ी जो अपना आखिरी आईसीसी टूर्नामेंट खेल रहे है

Share The Post

भारतीय क्रिकेट टीम ने 2007 का टी20 वर्ल्ड कप जीता था। इसके बाद से टीम कोई खिताब नहीं जीत पायी है। वहीं इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को शुरू होने में 2 दिन का ही समय रह गया है। टी20 वर्ल्ड कप 2022 ऑस्ट्रेलिया में खेला जाएगा।

भारतीय फैंस उम्मीद कर रहे है कि रोहित शर्मा (Rohit Sharma) एंड कंपनी ट्रॉफी जीत जाएगी। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए चुनी गयी भारतीय टीम में कई युवा और सीनियर खिलाड़ियों का मिश्रण है। तो आज हम आपको उन 4 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है जिनके लिए टी20 वर्ल्ड कप 2022 आखिरी हो सकता हैं।

Advertisement

1. रविचंद्रन अश्विन

इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) अपनी जगह बनाने में सफल रहे है। टेस्ट विशेषज्ञ अश्विन ने आईपीएल 2022 में अच्छा प्रदर्शन किया है इसके बाद उन्हें जब भी टी20 इंटरनेशनल में खेलने का मौका मिला है उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। हालांकि, अश्विन को एक और टी20 वर्ल्ड कप खेलते हुए देखना मुश्किल है क्योंकि वो 36 साल के हो चुके हैं।

रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, जैसे युवा खिलाड़ी अच्छा कर रहे है। ऐसे में भारत की टी20 इंटरनेशनल टीम में अश्विन का समय समाप्त होने की संभावना है। अश्विन के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 59 मैच खेले है और 6.8 के इकॉनमी रेट की मदद से 66 विकेट हासिल किये है।

Advertisement

2. भुवनेश्वर कुमार

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) अभी भी केवल 32 साल के ही है लेकिन हाल ही में उन्हें काफी चोटों से जूझना पड़ा है। उनकी फिटनेस भारतीय टीम में उनके इन्कन्सीस्टेन्ट आउटिंग के पीछे सबसे बड़े कारणों में से एक रही है। हालांकि भुवनेश्वर इस साल भारत की तरफ से टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है।

2024 में होने वाले अगले टी20 वर्ल्ड कप के साथ, भुवी भारतीय टीम में रहे इसकी संभावना कम है। दीपक चाहर, आवेश खान, उमरान मलिक, प्रसिद्ध कृष्णा आदि जैसे खिलाड़ी टीम के वरिष्ठ सदस्यों पर दबाव बना रहे हैं। ये भुवी की जगह ले सकते हैं और हो सकता है आने वाले एक-दो सालों में भुवी टीम ने ना रहे। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 79 मैच खेले है और 7.03 के इकॉनमी रेट की मदद से 85 विकेट अपने नाम किये है।

Advertisement

3. दिनेश कार्तिक

2007 की बात है जब दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) ने भारत के लिए अपना पहला टी20 वर्ल्ड कप खेला था। विकेटकीपर बल्लेबाज के लिए एक रोलर-कोस्टर की सवारी वाले करियर में, कार्तिक ने एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह बनाई है। हालांकि वह अभी भी 37 साल की उम्र में एक सक्षम फिनिशर बने हुए हैं, लेकिन दो साल के समय में उनसे ऐसी उम्मीद नहीं की जा सकती हैं।

इशान किशन और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी भारतीय टीम में कार्तिक की जगह लेने के लिए दावा ठोंक रहे हैं। ऐसे में उनमें से कोई एक विकेटकीपर बल्लेबाज टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कार्तिक की जगह ले सकते हैं। कार्तिक के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 56 मैच खेले है और 146.41 के स्ट्राइक रेट की मदद से 672 रन बनाये है।

Advertisement

4. रोहित शर्मा

जब से रोहित शर्मा को कप्तान बनाया गया था, चयनकर्ताओं की योजना के बारे में संदेह था क्योंकि रोहित पहले से ही 35 वर्ष के थे जब उन्हें कोहली की जगह ऑलटाइम कप्तान बनाया गया था। रोहित शर्मा 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले वो अपना 37 वां जन्मदिन मनाएंगे।

ऐसे में केवल उनके कप्तानी पर बने रहने की संभावना नहीं है, बल्कि अपने टेस्ट करियर पर ध्यान केंद्रित करने और सबसे लंबे प्रारूप में अपने करियर को आगे बढ़ाने के लिए वो टी20 क्रिकेट खेलना पूरी तरह से छोड़ सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button