CricketFeature

क्रिकेट के इतिहास में सबसे मजबूत थ्रोइंग आर्म्स वाले 5 फील्डर

Share The Post

क्रिकेट के मैदान में फील्डरों की भूमिका काफी अहम होती हैं। जब गेंदबाजों को साझेदारी तोड़ने में मुश्किल हो रही हो, तो फील्डर सीधा मुश्किल कैच या एक सीधा थ्रो लगाकर रन आउट कर देते हैं। वो अपनी टीमों को मैच जिताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।टीम में अच्छे फील्डर होना एक ऐसी चीज है जिस पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने काफी जोर दिया। कप्तान के रूप में धोनी की सफलता के पीछे यह एक मुख्य कारण था। क्रिकेट इतिहास में कुछ एक से बढ़कर एक फील्डर देखने को मिले है। तो आज हम आपको क्रिकेट इतिहास में सबसे मजबूत थ्रोइंग आर्म्स वाले 5 फील्डरों के बारे में बताने जा रहे है।

1. रवींद्र जडेजा

अक्सर देखा गया है जब एक डबल आसानी से उपलब्ध होता है, तब भी बल्लेबाजों को केवल एक रन बनाना चाहिए, जब गेंद रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) की ओर जा रही हो, जो उनके फील्डिंग स्किल्स के बारे में बताने के लिए काफी है और इस चीज की झलक वो मैदान में कई बार दिखा चुके हैं।

Advertisement

स्टार भारतीय ऑलराउंडर जडेजा के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो 295 मैच खेले है और 5,427 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 30 अर्धशतक देखने को मिले है। वहीं गेंदबाजी करते हुए जड्डू ने 482 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

2. जोंटी रोड्स

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी को अब तक के सर्वश्रेष्ठ फील्डर के रूप में माना जाता है, जोंटी रोड्स (Jonty Rhodes) के पास थ्रो फेंकने के मामलें में मजबूत आर्म्स थे। इससे उन्हें कुछ बेहतरीन रन आउट करने में मदद मिली।

Advertisement

दाएं हाथ के बल्लेबाज के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 297 मैच खेले है और 8,467 रन अपने खाते में जोड़े है। इस दौरान उनके बल्ले से 5 शतक और 50 अर्धशतक देखने को मिले है।

3. एबी डिविलियर्स

इस लिस्ट में एक और दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एबी डिविलियर्स (AB de Villiers) अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के पूर्व स्टार एबी मैदान पर सबसे तेज फील्डरों में से एक थे। सुपरमैन जैसे कैच लेने के अलावा, डिविलियर्स ने कुछ शानदार रन-आउट भी किये है।

Advertisement

दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 420 मैच खेले है और 20,014 रन अपने नाम करने में कामयाब रहे है। इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम 47 शतक और 109 अर्धशतक दर्ज है।

4. हार्दिक पांड्या

गंभीर चोट से जूझने के बावजूद, हार्दिक पांड्या (Hardik Pandya) ने एक ऑलराउंडर के रूप में क्रिकेट में शानदार वापसी की है। आईपीएल 2022 में, फैंस ने गुजरात टाइटन्स के कप्तान को फील्डिंग करते हुए कई शानदार हिट लगाते हुए देखा।

Advertisement

स्टार भारतीय ऑलराउंडर के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 147 मैच में भारत को रिप्रेजेंट करते हुए 2,802 रन बनाये है। वहीं गेंदबाजी करते हुए 134 विकेट चटकाए है।

5. विराट कोहली

इस लिस्ट में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) भी अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। क्रिकेट इतिहास में उन्होंने कई बार बेहतरीन फील्डिंग का नजारा पेश करते हुए कई रन-आउट को अंजाम दिया है। कोई भी फैंस यह नहीं भूल सकता कि कैसे उन्होंने 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान डीप मिडवे से एक थ्रो को रोका और स्ट्राइकर को रन आउट किया।

Advertisement

दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 468 मैच खेले है और 24,002 रन अपने खाते में जोड़े है। इस दौरान उनके बल्ले से 71 शतक, 7 दोहरे शतक और 124 अर्धशतक देखने को मिले है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button