FeatureStats

5 बल्लेबाज जो अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू में शून्य पर आउट हुए

Share The Post

टी20 क्रिकेट ने कुछ ही समय में काफी लोकप्रियता कमाई है। क्रिकेट के बाकी प्रारूपों से अलग टी20 कई मायनों में काफी अलग है। इस प्रारूप में खिलाड़ियों के पास बहुत कम समय में बड़ा छाप छोड़ने का मौका होता है। आज के समय में हर उभरते युवा खिलाड़ी का सपना होता है कि वह एक अच्छा टी20 करियर बनाए। कई खिलाड़ी अपने शुरुआती मैच से ही चमक जाते है तो कई को निराशा हाथ लगती है। आपने बहुत से खिलाड़ियों को देखा होगा जिन्होंने अपने डेब्यू मैच पर बड़ी पारी खेली हो लेकिन कई खिलाड़ी शून्य पर भी आउट हो जाते हैं।

5 बल्लेबाज जो अंतरराष्ट्रीय टी20 डेब्यू में शून्य पर आउट हुए

5. माइकल वॉन

अगर आप भारतीय प्रंशक है तो आपने माइकल वॉन का नाम जरूर सुना होगा। वॉन अक्सर भारतीय क्रिकेट टीम पर किए गए बेतुकी टिप्पणियों के लिए चर्चा में रखते है। पूर्व इंग्लिश कप्तान माइकल वॉन भी अपने पहले टी20 मैच मैच में शून्य पर आउट हो चुके है। वॉन ने अपने करियर में सिर्फ दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले है और दोनों ही ऑस्ट्रेलिया टीम के खिलाफ।

वॉन टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपनी पहली पारी में साइमंड्स की गेंद का सामना करते हुए पहली गेंद पर आउट हो गए थे । दिलचस्प बात यह है वॉन को दूसरी बार भी साइमंड्स ने ही आउट किया।

Advertisement

4. महेला जयवर्धने

पूर्व श्रीलंकाई कप्तान महेला जयवर्धने एक दिग्गज बल्लेबाज थे। भारत और श्रीलंका के बीच 2011 वनडे विश्व कप के फाइनल मुकाबले में जयवर्धने द्वारा खेली गई शतकीय पारी हर क्रिकेट प्रशंसक के दिलों पर छप चुका है। जयवर्धने श्रीलंका की तरफ से टी20 में भी जिम्बाब्वे के खिलाफ शतक लगा चुके है।

महेला जयवर्धने ने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ द एजेस बाउल में अपना टी20 डेब्यू किया। हालांकि , उनका डेब्यू उम्मीद अनुसार नहीं रहा और वह पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले रन आउट हो गए। इस तरह वो अपने डेब्यू मैच में शून्य के स्कोर के साथ पवेलियन लौटे।

3. केएल राहुल

केएल राहुल मौजूदा समय के जाने माने बल्लेबाज है और टी20 में तो उनका कद और बढ़ जाता है। उन्होंने कई मौकों पर भारत के लिए महत्वपूर्ण पारियां खेली है। राहुल के टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुवात कुछ खास नहीं रही। राहुल ने 2016 में हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया।

Advertisement

जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 170 रनों का स्कोर खड़ा किया। केएल राहुल ने भारत की तरफ से पारी की शुरुआत की और पहली ही गेंद पर डोनाल्ड तिरिपानो के खिलाफ अपना विकेट गंवा बैठे। भारतीय टीम वह मैच दो रनों से हार गई।

2. एमएस धोनी भी टी20 डेब्यू में शून्य पर आउट हुए थे

बहुत से प्रशंसकों को जान कर हैरानी हो सकती है कि धोनी अपने पहले टी20 मुकाबले में शून्य पर आउट हो गए थे। धोनी 2006 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारतीय टीम का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच का हिस्सा थे।

वांडरर्स स्टेडियम में खेले गए उस मैच में साउथ अफ्रीका ने भारत के सामने 127 रनों का लक्ष्य रखा। भारत की तरफ से धोनी चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे और अपनी दूसरी गेंद पर चार्ल्स लैंगवेल्ट के हाथों आउट हो गए। हालाकि, भारत ने इस मुकाबले को एक गेंद रहते 6 विकेट से जीत लिया।

Advertisement

1. पृथ्वी शॉ

पृथ्वी शॉ ने हाल ही में 25 जुलाई 2021 को कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया। आईपीएल 2021 में पृथ्वी जिस तरह की फॉर्म में थे सभी को उनसे काफी उम्मीदें थीं।

पृथ्वी भारत की तरफ से पारी की शुरुआत करने उतरे और दुष्मंथा चमीरा की पहली ही गेंद पर अपना विकेट गवा बैठे। भले ही पृथ्वी डेब्यू पर कुछ खास नहीं कर पाए पर उम्मीद है कि आने वाले समय में वो काफी बड़ी पारिया खेलेंगे।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button