Stats

RCB के खिलाड़ियों द्वारा एक ओवर में बनाए गए सर्वाधिक रन

Share The Post

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का जोश इस समय लोगो पर सर चढ़कर बोल रहा है। पूरे विश्व की जनता इस बहुचर्चित टूर्नामेंट का लुफ्त उठा रही है और आए दिन इस में बनते नए रिकॉर्ड को देखती है। आईपीएल ने निसंदेह ही बल्लेबाजों के खेलने का अंदाज काफी हद तक बदल दिया है। एक वक्त जहां 20 रन का ओवर एक बड़ा ओवर माना जाता था आज वह 30-35 रनों का भी बनने लगा है। RCB के कई बल्लेबाजों ने एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाने का काम किया है।

 

यह भी पढ़ें : 4 खिलाड़ी जो इस साल आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने के प्रबल दावेदार हैं

Advertisement

 

कुछ गेंदबाजों को बल्लेबाज निशाने पर साध लेते हैं और जमकर उनकी गेंदों पर चौके और छक्के जड़ते हैं जिससे उनका ओवर एक बड़े ओवर में तब्दील हो जाता है। हाल ही में हुए मुकाबले में हमने देखा किस प्रकार हषर्ल पटेल के आखिरी ओवर में जडेजा ने 37 रन बटोरे जिसमें 5 छक्के शामिल थे।

आरसीबी के बल्लेबाज अक्सर ही ऐसे बड़े ओवर बनाने के लिए जाने जाते हैं, और उन्होंने कई मौकों पर यह करके भी दिखाया है। आज हम बात करेंगे ऐसे ही 3 मौकों के बारे में जब आरसीबी के बल्लेबाजों ने एक ओवर में जमकर रन बटोरे

Advertisement

 

आइये नजर डालते हैं उन RCB के बल्लेबाजों पर जिन्होंने आईपीएल में एक ओवर में सर्वाधिक रन बनाये हैं

 

#3- क्रिस गेल 30 रन

आईपीएल 2012 के समय क्रिस गेल अपने करियर के चरम पर थे और पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ हुए मुकाबले में उन्होंने ऐसा दिखाया भी। 183 रनों का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को अंतिम 8 ओवरों में 100 से अधिक रनों की दरकार थी।

Advertisement

 

उस वक्त टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी उठाई क्रिस गेल ने और राहुल शर्मा की दूसरी बॉल पर स्ट्राइक मिलते ही उन्होंने अपने आक्रमक तेवर दिखाते हुए राहुल के ओवर की अगली 5 गेंदों पर लगातार 5 छक्के जड़े और 30 रन बटोरे।

 

Advertisement

 

#2- विराट कोहली 30 रन

विराट कोहली ऐसे बल्लेबाज है जिनको अपनी तकनीक, क्लास और रुतबे के लिए जाना जाता है ना कि विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए। मगर उन्होंने दुनिया को साबित किया कि ऐसी कोई भी चीज नहीं है जो वह ना कर सके। 2016 में गुजरात लायंस के खिलाफ हुए मुकाबले में एबी डिविलियर्स और विराट कोहली ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 229 रनों की साझेदारी की जिसमें कोहली के नाम 102 रन थे।

 

Advertisement

पारी का 18वां ओवर फेंकने आए शिविल कौशिक की गेंदों पर कोहली ने 4 छक्के और एक चौके की मदद से 30 रन बटोरे और टीम के स्कोर को 248 रन तक ले गए। इस मैच को आरसीबी ने बड़ी आसानी से जीत लिया था।

 

 

Advertisement

 

#1- क्रिस गेल 36 रन

2011 से लेकर 2013 तक क्रिस्टोफर हेनरी गेल अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे। वह गेंदबाजों कि मैदान के चारों ओर धुनाई करते थे और किसी को नहीं छोड़ते है। जब युवा गेंदबाज प्रशांत परमेश्वरम का सामना 2011 में क्रिस गेल से हुआ तो रिकॉर्ड की बारिश हो गई।

कोच्चि टस्कर्स केरल के खिलाफ हुए इस मुकाबले में आरसीबी के सामने मात्र 127 रनों का लक्ष्य था। आरसीबी की शुरुआत बढ़िया रही मगर पारी के तीसरे ओवर में गेल ने अलग ही तेवर अपनाए। उन्होंने परमेश्वरन की गेंद पर शानदार छक्का जड़ा और अगली ही गेंद उन्होंने नो बॉल फेंक दी जिसे फिर से क्रिस गेल ने छक्के के लिए भेजा। उसके बाद गेल को रोकना बेहद मुश्किल हो गया था और उन्होंने उस ओवर में चार छक्के और 3 चौकों की मदद से 36 रन बनाए और टीम को जीत दिलाई।

Advertisement

 

 

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button