News

विराट कोहली का 71वां इंटरनेशनल शतक इतना खास क्यों है?

Share The Post

काफी लंबे समय (लगभग 3 साल) के इंतजार के बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना 71वां इंटरनेशनल शतक अफगानिस्तान के खिलाफ बनाया।

यह शतक एशिया कप 2022 में भारत के आखिरी मैच में आया। हालांकि भारत पहले ही इस टूर्नामेंट से बाहर हो चुका हैं। अफगानिस्तान के खिलाफ यह मैच औपचारिकता मात्र रह गयी।

Advertisement

इस मैच में रोहित ने ब्रेक लिया था। इसी वजह से केएल राहुल ने कप्तानी की थी और उनके साथ पारी की शुरुआत करने विराट कोहली आये थे। दोनों ही खिलाड़ियों ने भारत को बेहतरीन शुरुआत दी। जब तक पावरप्ले हुआ, तब तक विराट कोहली अफगान गेंदबाजों की धुनाई कर रहे थे। एक छोर पर केएल राहुल उनका साथ दे रहे थे।

Advertisement

राहुल और विराट ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की

राहुल और विराट ने पहले विकेट के लिए 119 रन की साझेदारी निभाई। राहुल ने इस मैच में 41 गेंद में 62 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 2 छक्के भी लगाए। राहुल के आउट होने के बाद सूर्यकुमार आये लेकिन मात्र 6 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद कोहली ने तीसरे विकेट के लिए ऋषभ पंत के साथ नाबाद 87(42) रन की साझेदारी की। इस साझेदारी में पंत का योगदान सिर्फ 20(16)* रन का था। कोहली ने इस साझेदारी में ज्यादा आक्रामक दिखाई दिए।

वास्तव में विराट ने अफगानिस्तान के उन्होंने गेंदबाजों पर आक्रमण करना शुरू कर दिया। उन्होंने पिच पर चलते हुए भी कई शानदार शॉट लगाए। हर किसी के लिए यह विंटेज कोहली थे। उन्होंने ड्राइव्स, लोफ्ट्स, स्वीप्स, कट्स लगाए और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि विराट कोहली में जो आत्मविश्वास था, वह बहुत बड़ा था।

Advertisement

स्ट्राइक लगातार रोटेट कर रहे थे विराट

इस पारी में विराट स्ट्राइक लगातार रोटेट कर रहे थे। अफगानिस्तान के खिलाफ वह एक अलग ही लय में दिखाई दे रहे थे कि हिट ही करना है। ओवर की हर आखिरी गेंद पर, वह स्ट्राइक को अपने पास बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे और उन्होंने सुनिश्चित किया कि वह उसी के लिए एक अतिरिक्त रन चुराए।

सिंगल को डबल में, डबल को ट्रिपल में और बाकी को बॉउंड्री के पार भेजना। कोहली भूखे लग रहे थे। एक समय ऐसा लगा कि जब उसने शुरुआत की थी तो वह उस पॉइंट से ज्यादा गति से दौड़ रहे थे। यह भारतीय फैंस के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं था।

Advertisement

इस शतक को बनाने में तीन साल लग गए लेकिन आखिरकार यह आ गया। विराट कोहली का 71वां शतक और उसके बाद जो हुआ वह शानदार था। उन्होंने इस मैच में 61 गेंदों का सामना करते हुए 122* रन की शानदार पारी खली। अपनी इस पारी में पूर्व भारतीय कप्तान ने 12 चौके और 6 छक्के भी मारे। भारत ने यह मैच 101 रन के विशाल अंतर से जीत लिया और इस टूर्नामेंट का अंत सुखद तरीके से किया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button