News

इरफान पठान ने विराट कोहली को बताया भारत का सबसे महान टेस्ट कप्तान

Share The Post

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज इरफान पठान ने विराट कोहली को अब तक का सबसे महान भारतीय टेस्ट कप्तान बताया है। पठान का यह बयान तब आया है, जब भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली की कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ वानखेड़े टेस्ट में बड़ी जीत हासिल की है। वास्तव में, यह कोहली की भारतीय टेस्ट कप्तान के रूप में 39वीं जीत थी।

गौरतलब है कि, विराट कोहली कुछ समय पहले ही पूर्व भारतीय कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकल गए थे। धोनी ने बतौर टेस्ट कप्तान 27 मैचों में जीत हासिल की थी, जबकि कोहली 39 मैंचों में जीत दर्ज कर चुके हैं।

Advertisement

इरफ़ान पठान ने जीत के प्रतिशत के मामले में कोहली और धोनी के टेस्ट मैच कप्तानी के आंकड़ों की तुलना की है। साथ ही उन्होंने जोर देते हुए कहा है कि कोहली के पास टेस्ट कप्तान के रूप में जीत का प्रतिशत 59% है जो उन्हें आसानी से सबसे महान बनाता है। जबकि महेंद्र सिंह धोनी कप्तान के रूप में इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं क्योंकि उनकी जीत का प्रतिशत 45% था।

वास्तव में, धोनी को सीमित ओवरों के प्रतिभाशाली कप्तान के रूप में माना जाता है न कि एक टेस्ट कप्तान के रूप में। भले ही धोनी ने भारतीय क्रिकेट टीम को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पहुंचाया था। लेकिन, कोहली के टेस्ट क्रिकेट के आंकड़े और उनकी प्रतिभा धोनी से कहीं अधिक है। हालांकि, आज भले ही विराट कोहली की कप्तानी की तुलना पूर्व कप्तान सौरव गांगुली से भी की जाती हो लेकिन कोहली उनसे भी मीलों आगे हैं। क्योंकि गांगुली का टेस्ट कप्तान के रूप में जीत का प्रतिशत 42% था।

Advertisement

भारतीय टेस्ट टीम ने न केवल घर पर, बल्कि विदेशों में भी, विशेष रूप से इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में, विराट कोहली के नेतृत्व में लगातार बेहतर परिणाम दिए हैं। यही कारण है कि, भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैम्पियंशिप के फाइनल में जा पहुंची थी, भले ही उसे वहाँ हार का सामना करना पड़ा हो। लेकिन, आईसीसी के आयोजन में फाइनल तक पहुंचना ही बड़ी उपलब्धि है।

विराट कोहली की इस उपलब्धि का सबसे कारण उनके द्वारा टीम के बैटिंग ऑर्डर में किया गया बेहतरीन संयोजन और प्लेयर्स की फिटनेस पर किया गया फोकस है। विराट कोहली ने तेज गेंदबाजों की फिटनेस और उन्हें विदेशी दौरों पर आक्रमता के साथ गेंदबाजी करने की जरूरतों पर जोर दिया था। इतना ही नही, विराट ने प्रत्येक प्लेयर के लिए यो यो टेस्ट अनिवार्य करते हुए फिट प्लेयर्स को ही टीम में शामिल करने पर जोर दिया था। जिस कारण बैटिंग-बॉलिंग-फील्डिंग तीनों ही क्षेत्रों में टीम इंडिया को मजबूती हासिल हुई है।

Advertisement

एक और बात जिस पर बहुत कम चर्चा की जाती है वह यह कि, विराट कोहली के टेस्ट कप्तान बनने से पहले तक बहुत कम ऐसा देखा जाता था। जब टीम इंडिया 5 विशेषज्ञ गेंदबाजों के साथ नियमित रूप से मैदान पर उतर रही हो। हालांकि, अब विराट ने यह परिवर्तन करते हुए सभी दौरों पर गेंदबाजी लाइन अप को फिट करते हुए 5 गेंदबाजों के साथ उतरकर शानदार प्रदर्शन कर एक बेहतरीन मिसाल पेश की है।

इरफान पठान पहले भी कर चुके हैं भारतीय टेस्ट टीम पर कोहली के प्रभाव की तारीफ

इरफान पठान ने लंबे समय तक टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया है। साथ ही उन्होंने विदेशी धरती पर भी भारत के लिए काफी टेस्ट क्रिकेट खेला है। इसलिए, वह जानते हैं कि, मुश्किल परिस्थितियां होने के बाद भी विदेशों में लगातार जीत हासिल करने के कितनी मेहनत करनी होती है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: वानखेड़े टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले एजाज पटेल के बारे में वो सबकुछ जो आप जानना चाहते हैं।

उल्लेखनीय है कि, बाएं हाथ के दिग्गज गेंदबाज इरफान पठान ने पहले भी विराट कोहली की प्रशंसा की थी। तब, उन्होंने कहा था कि किसी भी भारतीय कप्तान का भारत के टेस्ट क्रिकेट पर उतना प्रभाव नहीं है जितना विराट कोहली का है। हालांकि, इस बार इरफान पठान ने एक बार फिर यह इसलिए दोहराया है क्योंकि भारतीय क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर टेस्ट क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत हासिल की है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button