News

विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन बन सकते हैं अच्छे अंपायर- साइमन टॉफेल

Share The Post

क्रिकेट में डीआरएस की शुरूआत से अंपायरों को काफी हद तक मदद मिली है लेकिन यह क्रिकेट के सबसे कठिन पहलुओं में से एक है। अंपायर का काम काफी मुश्किल होता हैं। अंपायरों से जरा भी गलती की गुंजाइश की उम्‍मीद नहीं की जाती। ऑस्ट्रेलियाई अंपायर साइमन टॉफेल ने उन खिलाड़ियों के नामों का खुलासा किया है जो वह भविष्य में भूमिका निभाना चाहेंगे।

साइमन टॉफेल (Simon Taufel) ने दुबई में आईसीसी क्रिकेट अकादमी के साथ मिलकर एक ऑनलाइन अंपायरिंग कोर्स शुरू किया है। कोर्स तीन लेवल का है: इंट्रोडक्टरी, लेवल1 और लेवल 2। टॉफेल ने खुलासा किया कि यह कोर्स शुरुआती से लेकर एक्टिव प्रोफेशनल अंपायरों तक सभी के लिए है, जो अपने स्किल्स में और सुधार करना चाहते हैं।

Advertisement

अंपायरिंग बोरिंग काम नहीं होता है- साइमन टॉफेल

ज्यादातर लोगों का मानना है कि अंपायरिंग काफी बोरिंग काम होता हैं और क्रिकेट में अन्‍य ग्‍लेमरस जॉब के बीच इसको कम पहचान मिलती है। मगर टॉफल का कहना है कि अंपायरिंग क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा सम्‍मानित कामों में से एक होता हैं।

साइमन टॉफेल ने न्‍यूज9 स्‍पोर्ट्स को दिए इंटरव्‍यू में कहा, ‘यह कभी बोरिंग काम नहीं होता है। हां गर्म जगहों पर अंपायरिंग करना काफी मुश्किलहै। विकेट के मामले में बहुत कुछ नहीं हो रहा है। मगर मैं यह कहना चाहता कि हमने अच्‍छा कोर्स तैयार करने की कोशिश की है और अंपायरिंग सभी के लिए नहीं है। आप जानते हैं कि यह मुश्किल है। लोग कहते हैं कि कैसे आप इतने लंबे समय तक फोकस करते हैं? इसके जवाब में मैं यह कहना चाहूंगा कि आप लंबे समय तक ध्‍यान नहीं देते। आप बस छोटे टुकड़ों पर ध्‍यान लगाते हैं। यह काफी सम्‍मानित है।”

Advertisement

“मैं वीरेंद्र सहवाग को देखना पसंद करूंगा, शायद विराट कोहली या रविचंद्रन अश्विन भी अंपायरिंग करें”- साइमन टॉफेल

टॉफल ने कहा, “मैं मोर्ने मोर्केल सहित कुछ खिलाड़‍ियों से बातचीत कर चुका हैं जिनकी अंपायरिंग में काफी दिलचस्‍पी है। यह सभी के लिए नहीं है।

मैं वीरेंद्र सहवाग, विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन को इस भूमिका में देखना पसंद करूंगा। इन्‍हें खेल के नियम अच्‍छी तरह पता हैं और इस पल वो खेल की परिस्थितियों को भी अच्छी तरह से जानते हैं।”

Advertisement

साइमन टॉफेल ने वीरेंद्र सहवाग से हुई बातचीत का खुलासा करते हुए बताया कि उन्‍होंने पूर्व भारतीय ओपनर को अंपायरिंग करने की सलाह दी थी

टॉफेल ने कहा, “मुझे याद है कि कुछ साल पहले मैंने वीरेंद्र सहवाग को अंपायरिंग करने के लिए कहा था क्‍योंकि वो स्‍क्‍वायर लेग पर मेरे पास खड़े होते थे और बताते थे कि क्‍या आउट है और क्‍या नहीं। मगर सहवाग ने अंपायरिंग करने से मना कर दिया था।”

Advertisement

साइमन टॉफेल की गिनती दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ अंपायर्स में की जाती हैं। उन्‍होंने 13 साल से ज्‍यादा समय तक अंपायरिंग की है। 2004 से 2008 के बीच उन्‍होंने लगातार पांच बार आईसीसी अंपायर ऑफ द ईयर अवॉर्ड्स का खिताब अपने नाम किये है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button