IPLNews

ये है आईपीएल 2022 के 3 सबसे युवा कप्तान

Share The Post

आईपीएल दुनिया में सबसे ज्यादा देखी जानें वाली लीग है। इस साल यह टूर्नामेंट 26 मार्च से शुरू होगा और 29 मई तक खेला जाएगा। इस बार आईपीएल में 10 टीमें खेलती हुई दिखाई देंगी। सभी टीमें आगामी सीजन के लिए अपनी तैयारियों में जुट चुकी हैं। लखनऊ सुपर जाइंट्स और गुजरात टाइटंस के रूप में दो नयी टीमों के आने से टूर्नामेंट में रोमांच काफी देखने को मिलेगा।

इस साल कई टीमों की कप्तानी युवा खिलाड़ी करते हुए दिखाई देने वाले है तो आज हम आपको आईपीएल 2022 में 3 सबसे युवा कप्तानों के बारे में बताने जा रहे है जो पहले भी आईपीएल में कप्तानी कर चुके हैं।

1. ऋषभ पंत- 24 साल 162 दिन

श्रेयस अय्यर के चोटिल होने के बाद दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2021 में भारत के स्टार विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को कप्तान बनाया था। दिल्ली के इस 24 वर्षीय क्रिकेटर ने बतौर कप्तान टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। पंत ने पिछले सीजन में अपनी कप्तानी में बेहतरीन तरीके से फील्ड प्लेसमेंट की और गेंदबाजी में बदलाव करते हुए सभी को प्रभावित किया है।

Advertisement

इसी वजह से टीम मैनेजमेंट ने उन्हें नियमित रूप से कप्तान बनाने का फैसला किया है और इससे युवा खिलाड़ी को आगे बढ़ने में काफी कॉन्फिडेंस मिलेगा। उन्होंने अभी तक दिल्ली की कप्तानी 16 मैचों में की है जिसमें से टीम ने 9 मैच जीते है और 6 मैच हारे है वहीं एक मैच टाई हो गया है।

2. श्रेयस अय्यर- 27 साल 99 दिन

केरल के विकेटकीपर-बल्लेबाज संजू सैमसन आईपीएल 2022 में एक बार फिर से राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे। राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें 2021 में टीम का कप्तान बनाया था लेकिन बतौर कप्तान वो अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके लेकिन बल्लेबाज के तौर पर उन्होंने अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। इसी वजह से टीम ने उन्हें ही अपना कप्तान बनाये रखा है।

उन्हें बल्ले से शानदार प्रदर्शन के अलावा टीम के कप्तान के रूप में अपने आपको साबित करके दिखाना होगा। उन्होंने 14 मैचों में टीम की कमान संभाली है जिसमें से टीम को 5 में जीत और 9 में टीम को हार का सामना करना पड़ा था। राजस्थान 2021 में अंकतालिका में 7वें स्थान पर मौजूद थी। अब संजू बतौर कप्तान इसमें सुधार करने की पूरी कोशिश करेंगे।

Advertisement

3. संजू सैमसन- 27 साल 124 दिन

कोलकाता नाइट राइडर्स ने प्रतिभाशाली भारत बल्लेबाज श्रेयस अय्यर को 12.25 करोड़ की बड़ी रकम में खरीद लिया। टीम मैनेजमेंट ने 27 साल के अय्यर को आईपीएल 2022 के लिए टीम का कप्तान भी बना दिया है।

अय्यर आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की भी कप्तानी कर चुके हैं। उनकी कप्तानी में ही दिल्ली ने 2020 के आईएपीएल में फाइनल तक का सफर तय किया था। कोलकाता अय्यर की कप्तानी में तीसरी बार खिताब जीतने के इरादे से आईपीएल 2022 में खेलने उतरेगी। अय्यर ने 41 मैचों में दिल्ली की कमान संभाली है जिनमें से टीम को 21 में जीत मिली है और 18 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। वहीं 2 मैच टाई हो गए है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button