News

गौतम गंभीर ने टेस्ट क्रिकेट की मौजूदा स्थिति को लेकर जताई चिंता, मार्केटिंग के लोगों पर लगाए आरोप

Share The Post

पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने टेस्ट क्रिकेट की मौजूदा स्थिति को लेकर चिंता जताई है। गंभीर को लगता है कि, टेस्ट क्रिकेट की स्थितियां प्रतिकूल हैं। लेकिन, “मार्केटिंग के लोग” प्रशंसकों को यह बताना ही नहीं चाहते हैं।दरअसल, गौतम गंभीर ने टाइम्स ऑफ इंडिया के लिए एक कॉलम लिखा है, जिसमें उन्होंने हाल ही में चौथे एशेज टेस्ट मैच और इसके आसपास के घटनाक्रम के बारे में बात की है।

गंभीर के अनुसार, चौथे एशेज टेस्ट के बाद, लोगों ने कहा कि टेस्ट क्रिकेट जो रोमांच पैदा करता है। वह, क्रिकेट के अन्य फॉर्मेट्स द्वारा निर्मित नहीं किया जा सकता। और यह हाल के दिनों में खेल के सबसे छोटे प्रारूपों की प्रमुखता के बावजूद जीवित और किकिंग है। लेकिन, ऐसा नहीं है वास्तव में सच्चाई यह है कि, कुछ देशों के अलावा, कोई अन्य देश इस समय टेस्ट क्रिकेट के मानकों को बनाए नहीं रख रहा है।

Advertisement

गंभीर ने कहा कि, इतिहास और विरासत खेल का एक बड़ा हिस्सा है और टेस्ट क्रिकेट से काफी इतिहास जुड़ा हुआ है। कोई एक निश्चित बिंदु से आगे इतिहास पर नहीं रह सकता है। और, अगर दुनिया भर की सभी टीमों द्वारा मानकों को बनाए नहीं रखा जाता है तो यह टेस्ट क्रिकेट के लिए बेहद मुश्किल होगा। भले ही मार्केटिंग से जुड़े हुए लोग कुछ भी कहें।

दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका की टेस्ट टीमों के बारे में बात करते हुए, गौतम गंभीर ने जोर देकर कहा कि इन टीमों के पास एक समय में खेल के सबसे लंबे प्रारूप के लिए गुणवत्ता वाले पक्ष थे, लेकिन उनके पास अब यह नहीं है। यहाँ तक ​​कि, इंग्लैंड भी अब संघर्ष कर रहा है। एक ऐसा देश जिसने क्रिकेट इतिहास में हमेशा ही टेस्ट क्रिकेट को प्राथमिकता दी थी।

Advertisement

टीम इंडिया को करना चाहिए था क्लीन स्वीप: गौतम गंभीर

गौतम गंभीर इस बात से भी थोड़ा निराश हैं कि भारत मौजूदा टेस्ट सीरीज में दक्षिण अफ्रीका का क्लीन स्वीप नहीं कर पाया है। पहला टेस्ट मैच जीतने के बाद भारतीय टीम के पास ऐसा करने का अवसर था। लेकिन, टीम इंडिया को दूसरे मैच में हार का सामना करना पड़ा। जिस कारण, अफ्रीका को सीरीज में वापसी करने का मौका मिला।

यह भी पढ़ें: IPL 2022: गौतम गंभीर की कप्तानी में खेल चुके इन 5 स्टार प्लेयर्स को मेगा नीलामी में लखनऊ फ्रेंचाइजी कर सकती है टारगेट

गंभीर की नजर में मौजूदा दक्षिण अफ्रीकी टीम अतीत की दक्षिण अफ्रीकी टीमों की तरह मजबूत नहीं है। और उन्हें 3-0 से हराना वास्तव में भारत के लिए आसान हो सकता था। हालांकि, भारत के पास अभी भी दक्षिण अफ्रीका दौरे पर इतिहास रचने का मौका है। अगर वे केपटाउन में शुरू होने वाली सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच जीत जाते हैं तो वे पहली बार दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में सफल होंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button