FeatureNewsStats

आईपीएल में लगातार चार छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

Share The Post

टी-20 क्रिकेट आ जाने के बाद से हर मैच में छक्कों की बरसात देखने को मिलती है। किसी टी-20 मैच में लगातार दो छक्के लगना आम बात हो चुकी है। लेकिन, लगातार चार छक्के मारना आसान नही रहा है। फिर भी ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होने यह कारनामा कर दिखाया है।

आईपीएल इतिहास में अब तक 8 बार ऐसा हुआ है जब किसी खिलाड़ी ने लगातार 4 छक्के जड़े हों। आइये देखते हैं ये खिलाड़ी कौन हैं व इन्होंने कब और किसके ख़िलाफ़ यह कमाल किया है।

1.) क्रिस गेल-

टी-20 क्रिकेट के बॉस और मिस्टर यूनिवर्सि के नाम से पहचाने जाने वाले क्रिस्टोफर हेनरी गेल ने एक या दो नही बल्कि तीन बार लगातार चार छक्के जड़े हैं। उन्होंने यह कारनामा 2010, 2012 व 2018 में किया था।

Advertisement

क्रिस गेल v/s रवि बोपारा :

आईपीएल में पहली बार चार छक्के जड़ने वाले खिलाड़ी क्रिस गेल ही हैं। गेल ने साल 2010 में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब के विरुद्ध चल रहे मैच में चार छक्के जड़े थे।

इस मैच में क्रिस गेल ने 13वें ओवर में रवि बोपारा की दूसरी, तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद में हवाई फायर करते हुए लगातार चार छक्के जड़े थे। गेल ने पहला छक्का डीप मिड-विकेट पर, दूसरा लॉन्ग-ऑन पर, तीसरा एक्स्ट्रा कवर पर और अंतिम छक्का लॉन्ग-ऑन पर जड़ा था। गेल की इस खतरनाक बल्लेबाजी के बल पर केकेआर ने इस ओवर में 33 रन जोड़े थे।

Advertisement

क्रिस गेल v/s राहुल शर्मा (2012) :

क्रिस गेल ने 2010 वाला कारनामा साल 2012 में एक बार फिर दोहराया। हालांकि इस बार उन्होंने सिर्फ चार नहीं, बल्कि एक ओवर में लगातार पांच छक्के लगाए थे। पुणे वारियर्स इंडिया के खिलाफ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेलते हुए, गेल ने आईपीएल 2012 के 21वें मैच में राहुल शर्मा के 13वें ओवर की आखिरी पांच गेंदों को बाउंड्री के पार भेजा था। गेल के ये छक्के लॉन्ग-ऑन, डीप मिड-विकेट, स्ट्रेट, लॉन्ग-ऑन, और डीप स्क्वायर लेग पर थे। गेल के इन पांच छक्कों और एक सिंगल की सहायता से आरसीबी के इस ओवर से 31 रन बटोरे थे।

क्रिस गेल v/s राशिद खान (2018) :

Advertisement

गेल तो फिर गेल ही हैं, 2010 और 2012 के बाद 2018 में भी उन्होंने चार छक्के जड़ दिए। इस बार उनके ये छक्के टी-20 क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ों में से एक राशिद खान के खिलाफ थे। राशिद आईपीएल 2018 के 16वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 14वां ओवर फेंकने आए थे।

गेल ने, राशिद के इस ओवर की दूसरी गेंद से लेकर पांचवीं गेंद तक लगातार छक्के जड़े थे। गेल ने इन लगातार चार छक्कों के अलावा इस मैच में शतक भी बनाया था। जिसकी मदद से किंग्स इलेवन पंजाब ने इस मैच को 15 रन से जीतने में कामयाबी हासिल की थी।

2.) युवराज सिंह v/s राहुल शुक्ला :

सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह ने साल 2014 में आईपीएल के 34 मैच में राहुल शुक्ला की चार गेंदों पर चार छक्के जड़े थे। दिल्ली के खिलाफ इस मुकाबले में आरसीबी की ओर से खेलते हुए युवराज ने अपनी टीम को एक मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा दिया था।

Advertisement

युवराज ने इस मैच के अंतिम ओवर की दूसरी गेंद को एक्स्ट्रा-कवर बाउंड्री के ऊपर और अगली गेंद को वाइड लॉन्ग-ऑफ पर भेजा जबकि तीसरे छक्के के लिए शुक्ला की चौथी गेंद को डीप मिड विकेट पर लगाया। लेकिन इसके बाद राहुल शुक्ला ने एक नो-बॉल फेंक कर युवराज के लिए चीजें आसान कर दीं। युवराज ने राहुल की पांचवीं गेंद पर लॉन्ग लेग में लगातार चौथा छक्का लगाकर फ्री-हिट का भरपूर उठाया।

3.) ईशान किशन v/s कुलदीप यादव :

आईपीएल 2018 के 41वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेले गए मैच में ईशान किशन ने कुलदीप यादव के विरुद्ध लगातार चार छक्के जड़े थे। इस मैच के 14वें ओवर में ईशान किशन ने अंतिम चार गेंदों पर चार छक्के जड़े थे। ईशान किशन ने डीप मिड विकेट पर दो, डीप स्क्वायर लेग पर एक और लॉन्ग ऑफ पर एक छक्का जड़ा था।

4.) जोफ्रा आर्चर v/s लुंगी एनगिडी :

एक रेगुलर बल्लेबाज के लिए लगातार चार छक्के जड़ना कभी आसान नही हो सकता। लेकिन, तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर ने भी इस ‘स्टंट’ को अंजाम दिया। आर्चर ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते हुए पारी के अंतिम ओवर में लुंगी एनगिडी के खिलाफ यह कारनामा किया।

Advertisement

आर्चर ने पहला छक्का सीधा डाउन द ग्राउंड और दूसरा डीप मिड विकेट के ऊपर से मारा। फिर तीसरे और चौथे दोनों छक्के नो-बॉल पर लगे। तीसरा काऊ कॉर्नर पर और चौथा स्ट्रेट पर था। हालाँकि वह अंतिम चार गेंदों में कोई और छक्का नहीं लगा सके। लेकिन, शुरूआती दो गेंदों में वह 27 रन बना चुके थे। आर्चर की यह छोटी सी पारी मैच में सबसे बड़ा अंतर साबित हुई, क्योंकि राजस्थान रॉयल्स ने इस मैच में सिर्फ 16 रन से जीत हासिल की थी।

5.) राहुल तेवतिया v/s शेल्डन कॉटरेल :

राहुल तेवतिया की एक पारी ने उन्हें देश-दुनिया के तमाम खेल प्रशंसकों के बीच लोकप्रिय कर दिया था और उनकी यह लोकप्रियता अब भी बरकरार है। राहुल तेवतिया ने शेल्डन कॉटरेल के 18 वें ओवर में चार छक्के जड़कर आईपीएल इतिहास का सबसे शानदार रन-चेज़ किया था। राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स के बीच खेले गए इस मैच में पंजाब किंग्स ने राजस्थान के सामने 224 रनों का लक्ष्य रखा था।

इस विशालकाय लक्ष्य का पीछा करने उतरी, राजस्थान रॉयल्स को अंतिम 18 गेंदों में 51 रन चाहिए थे। एक समय यह मैच पंजाब किंग्स की मुट्ठी में था। लेकिन, राहुल तेवतिया के बल्ले से एक ऐसा तूफान आया जिसने पूरी बाजी ही पलट दी। राहुल तेवतिया ने कॉटरेल के ओवर में पांच छक्के लगाकर खेल को उल्टा कर दिया और राजस्थान रॉयल्स को 30 रन के लक्ष्य के करीब ले गए। इन पांच छक्कों में से चार लगातार गेंद पर लगे। तेवतिया ने ये चार छक्के लॉन्ग लेग, स्क्वायर लेग, वाइड लॉन्ग ऑफ और डीप मिड विकेट पर लगाए थे।

Advertisement

6.) रवींद्र जडेजा v/s हर्षल पटेल (2021) :

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेले गए इस मुकाबले में रविन्द्र जड़ेजा ने हर्षल पटेल की चार गेंदों पर लगातार चार छक्के जड़े थे। पारी के अंतिम ओवर में गेंदबाजी करने आए पर्पल कैप धारी हर्षल पटेल ने पूरे मुकाबले में शानदार गेंदबाजी की थी। लेकिन, रविन्द्र जड़ेजा ने पहली चार गेंदों में छक्के जड़कर उनका गेंदबाजी विश्लेषण खराब कर दिया था।

हर्षल पटेल ने इस ओवर की शुरुआत एक लेंथ कटर बॉल से की थी, जिस पर जड़ेजा ने काऊ कॉर्नर पर तेज तर्रार छक्का जड़ दिया था। पहली गेंद पर छक्का खाने के बाद, हर्षल ने एक यॉर्कर फेंकने का प्रयास जिसमें उनसे गलती हुई। लेकिन, जड़ेजा गलती करने वालों में से नही थे। अतः उन्होंने इस गेंद को फिर से काऊ कॉर्नर पर भेज दिया। तीसरी गेंद पर हर्षल फिर यॉर्कर से चूक गए, लेकिन इस बार यह नो बॉल करार दी गई। जडेजा ने इस गेंद को डीप मिड विकेट पर भेजकर एक और छक्का जड़ दिया। शुरुआती तीन गेंदों में छक्का खाने के बाद हर्षल ने बचाव के प्रयास में धीमा बाउंसर फेका। लेकिन, ऐसा लगा जैसे जड़ेजा इस बाउंसर के लिए तैयार थे क्योंकि उन्होंने लगातार चौथी गेंद को हवाई यात्रा के साथ डीप-मिड विकेट बाउंड्री के पार भेज दिया।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button