Stats

5 खिलाड़ी जिन्होंने T20 विश्वकप में सर्वाधिक रन बनाए

Share The Post

दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक साल 2021 के अंत का इंतजार कर रहे हैं क्योंकि उस वक्त 5 साल के लंबे अंतराल के बाद टी20 विश्व कप वापस लौटेगा। क्रिकेट के फैंस को T20 प्रारूप से बहुत लगाव रहता है क्योंकि उसमें मुकाबले बेहद रोचक और हैरतअंगेज कर देने वाले होते हैं। खेल के इस प्रारूप के आ जाने से क्रिकेट में एक नई ऊर्जा सी आ चुकी है। T20 विश्वकप में कई बल्लेबाजों ने सर्वाधिक रन बनाने का कारनामा किया है।

बात की जाए इस प्रारूप के सबसे महत्वपूर्ण टूर्नामेंट के बारे में तो वह निश्चित ही T20 विश्वकप है। साल 2007 में भारत ने पहला टी20 विश्व कप जीता था और उसके बाद से चार और देशों ने इस ट्रॉफी पर कब्जा किया है जिसमें से वेस्टइंडीज मात्र एक ऐसा देश है जिसने यह खिताब दो बार अपने नाम किया है।

यह भी पढ़ें : 4 खिलाड़ी जो इस साल आईपीएल में ऑरेंज कैप जीतने के प्रबल दावेदार हैं

Advertisement

जैसे ही सातवां विश्वकप नजदीक आ रहा है, लोग इससे जुड़े रिकॉर्ड के बारे में बात कर रहे हैं। सबसे पहला सवाल जो किसी भी फैन के मन में आता है कि किस बल्लेबाज के नाम सबसे ज्यादा रन हैं।  आइए जानते हैं T20 विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले पांच बल्लेबाजों के बारे में-

5 खिलाड़ी जिन्होंने टी20 विश्वकप में सर्वाधिक रन बनाए

#5-एबी डिविलियर्स के नाम हैं T20 विश्वकप में 717 रन

एबी डीविलियर्स क्रिकेट का एक ऐसा नाम है जिसको किसी के परिचय की जरूरत नहीं है। उनकी बेहतरीन और कलात्मक बल्लेबाजी ने दुनिया भर के फैंस का दिल जीत रखा है। मिस्टर 360 क्रिकेट जगत के सबसे खतरनाक बल्लेबाज माने जाते हैं क्योंकि उनके पास मैदान के किसी भी कोने पर छक्के लगाने की क्षमता है।

डिविलियर्स ने दक्षिण अफ्रीका के लिए कई मैच जिताऊ पारियां खेली हैं, जिसे देखकर विरोधी टीम भी ताली बजाने पर मजबूर हो जाती है। अपने संन्यास से पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 6 T20 विश्व कप में हिस्सा लिया है जहां उन्होंने 30 मैचों में 717 रन बनाए हैं, जो उन्हें इस सूची में पांचवें स्थान पर लाता है।

Advertisement

#4-विराट कोहली – 777 रन

इस सूची में किंग कोहली का नाम देखकर किसी को भी हैरानी नहीं होनी चाहिए क्योंकि वह उस स्तर के बल्लेबाज है जिनके नाम हर रिकॉर्ड होना संभव है। भारतीय कप्तान के नाम अभी तक एक भी T20 विश्व कप ट्रॉफी नहीं है और वह जरूर इस साल इसे जीतना चाहेंगे।

जहां तक बल्लेबाजी की बात है तो उन्होंने मात्र 16 मुकाबलों में 86 की औसत से 777 रन बनाए हैं जो कि एक कमाल का औसत है। वे 2016 के T20 विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी थे।

#3-तिलकरत्ने दिलशान – 897 रन

श्रीलंका का यह दिग्गज सलामी बल्लेबाज अपनी कलात्मक तकनीक के लिए जाना जाता था और उनकी बल्लेबाजी देखकर गेंदबाज अक्सर सर पकड़ने पर मजबूर हो जाते था। दिलशान अपने समय के सबसे खतरनाक ओपनर बल्लेबाजों में से एक थे और उनके आंकड़े भी कुछ यही बताते हैं।

Advertisement

उन्होंने 35 विश्वकप के मुकाबलों में 124 के स्ट्राइक रेट के साथ 897 रन बनाए हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2009 के विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ सेमीफाइनल मुकाबले में आया जहां उन्होंने नाबाद 96 रन बनाकर टीम को फाइनल में प्रवेश करवाया।

#2- क्रिस गेल – 920 रन

यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल जैसा खतरनाक खिलाड़ी शायद ही किसी ने आज तक देखा होगा। अपने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से गेंदबाजों की रातों की नींद उड़ाने वाले गेल का बल्ला जब जब चलता है तो विरोधी टीम की खैर नहीं होती। गेल उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने T20 विश्व कप 2 बार जीता है।

गेल ने T20 विश्व कप के 28 मुकाबलों में ताबड़तोड़ 920 रन बनाए हैं और वह एकमात्र ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने इस टूर्नामेंट में 2 शतक भी मारे हैं।

Advertisement

#1- महेला जयवर्धने ने बनाएं हैं T20 विश्वकप में सर्वाधिक 1016 रन

महेला जयवर्धने उन चुनिंदा बल्लेबाजों में से हैं जिन्होंने T20 विश्व कप के तीन फाइनल मुकाबले खेले हैं। श्रीलंका के दिग्गज खिलाड़ी अपने युग के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक है और उनके आंकड़े इसे गलत साबित नहीं करते। चाहे टेस्ट हो या वनडे या T20 उन्होंने हर प्रारूप में श्रीलंका के लिए अहम योगदान दिया है।

महेला जयवर्धने T20 विश्व कप में सर्वश्रेष्ठ रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और उनके नाम 31 मुकाबलों में रिकॉर्ड 1016 रन है जो उन्हें बेहद खास बनाता है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button