FeatureIPL

5 गेंदबाज जिन्हें आप नहीं जानते होंगे लेकिन आईपीएल में नंबर 3 पर बल्लेबाजी कर चुके हैं

Share The Post

आईपीएल 2022 में राजस्थान रॉयल्स ने आर अश्विन को नंबर 3 पर इस्तेमाल करने की दिलचस्प रणनीति का इस्तेमाल किया है। वहीं अश्विन ने भी टीम के लिए इस नंबर पर खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। इस नंबर पर खेलते हुए अश्विन ने एक अर्धशतक भी लगाया है। हालांकि आईपीएल फ्रेंचाइजी ने पास्ट में इस तरह की रणनीति का इस्तेमाल किया है।

तो उसी चीज को लेकर आज हम आपको उन पांच गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आप नहीं जानते होंगे लेकिन वो आईपीएल इतिहास में नंबर 3 पर बल्लेबाजी कर चुके हैं।

Advertisement

1) जहीर खान (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

लगभग एक दशक तक चले आईपीएल करियर में जहीर ने कुल 117 रन ही बनाए। बाएं हाथ का तेज गेंदबाज कभी भी भारत के लिए एक भरोसेमंद बल्लेबाजी विकल्प नहीं था। इसलिए, यह हैरान कर देने वाली की बात थी जब आरसीबी ने आईपीएल 2011 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ जहीर को नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा।

आरसीबी 176 के स्कोर का पीछा कर रही थी और टी दिलशान का विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान डेनियल विटोरी ने जहीर को नंबर 3 पर भेजा। हालांकि जहीर मात्र 3 गेंदे खेलकर डेल स्टेन की गेंद पर अपना विकेट खो बैठे। बैंगलोर यह मैच 33 रन से हार गया था।

Advertisement

2) पीयूष चावला (कोलकाता नाइट राइडर्स)

पीयूष चावला उन गेंदबाजों में से एक हैं जिन्हें आप आईपीएल इतिहास में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के बारे में नहीं जानते होंगे। उत्तर प्रदेश के इस लेग स्पिनर को शुरू में अपनी बल्लेबाजी के लिए जाना जाता था लेकिन जब बात आईपीएल की आती है तो बात सिर्फ उनकी गेंदबाजी की होती हैं। चावला आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामलें में 5वें स्थान पर है।

उन्होंने अपने करियर में 165 आईपीएल मैच खेले है और 7.88 के इकॉनमी रेट की मदद से 157 विकेट लिए है। गौतम गंभीर वह कप्तान है जो अलग रणनीति बनाने के लिए जानें जाते हैं। उन्होंने और पीयूष चावला को 2016 में, दिल्ली के खिलाफ नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजा। कोलकाता उस मैच में 187 रन का पीछा कर रही थी। हालांकि इस मैच में चावला ने 5 गेंदों पर 8 रन बनाकर जहीर खान की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। आखिरकार केकेआर ये मैच 59 रन से हार गयी थी।

Advertisement

3) अजीत अगरकर (कोलकाता नाइट राइडर्स)

एक खिलाड़ी जिसने 21 गेंदों में इंटरनेशनल अर्धशतक जड़ रखा है उनके उस बल्लेबाजी स्किल्स को कभी भी नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं। फ्रंटलाइन गेंदबाज होने के बावजूद टीमों को हमेशा से पता था कि अजीत बड़ी-बड़ी हिट लगा सकते हैं।

दिल्ली 2008 में राजस्थान के खिलाफ 197 रनों का पीछा कर रही थी और उन्हें एक विशेष पारी की जरूरत थी। सलमान बट जल्दी आउट हो गए थे और इसलिए, अजीत नंबर 3 पर खेलने आये। उन्होंने 13 गेंदों में 20 रन बनाए लेकिन शेन वॉटसन की शानदार गेंद पर अपना विकेट खो बैठे। केकेआर को इस मैच में हार मिली थी।

Advertisement

4) हरभजन सिंह (मुंबई इंडियंस)

हरभजन सिंह भी अजित अगरकर की तरह बड़ी-बड़ी हिट लगा सकते थे लेकिन बहुतों को यह याद नहीं है कि वह नंबर 3 पर आईपीएल में खेल चुके हैं। एक मैच में भज्जी ने इस नंबर पर खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया है।

2011 में केकेआर के खिलाफ, उन्होंने 29 गेंदों में 30 रन बनाये और मुंबई ने यह मैच अपने नाम कर लिया। कुल मिलाकर, हरभजन ने नंबर 3 पर चार बार बल्लेबाजी की और 67 रन बनाए।

Advertisement

5) सोहेल तनवीर (राजस्थान रॉयल्स)

सोहेल तनवीर भी उन गेंदबाजों में से एक हैं जिन्हें आप आईपीएल इतिहास में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने के बारे में नहीं जानते होंगे। पाकिस्तान का यह तेज गेंदबाज बड़ी हिट लगाने में सक्षम था।

वो 2008 में केकेआर के खिलाफ पहली बार राजस्थान की तरफ से नंबर 3 पर खेलने आये। उन्होंने 13 रन की पारी खेली जिसमें उन होने एक छक्का और एक चौका लगाया। पिंच हिटर की भूमिका की अच्छी सफलता के बाद, दिल्ली के खिलाफ पहले सेमीफाइनल में, पाकिस्तान के तेज गेंदबाज फिर से नंबर 3 पर खेलने आये हालांकि फरवेज महरूफ ने उन्हें महज पांच रन पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button