FeatureNewsStats

आईपीएल इतिहास में सबसे तेज 5 मैन ऑफ द मैच हासिल करने वाले खिलाड़ी

Share The Post

किसी भी खेल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिलाना प्रत्येक खिलाड़ी का प्रमुख उद्देश्य होता है। एक क्रिकेट मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को मैन ऑफ द मैच पुरुस्कार से सम्मानित किया जाता है। इसी प्रकार पूरी सीरीज या टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले प्लेयर को मैन ऑफ द सीरीज पुरुस्कार दिया जाता है।

आईपीएल इतिहास की बात करें तो ऐसे कई खिलाड़ी हैं जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन कर लगातार मैन ऑफ द मैच पुरुस्कार अपने नाम किए हैं जबकि कुछ को बेहद लंबा वक्त लग गया। आज हम उन खिलाड़ियों की बात कर रहे हैं जिन्होंने सबसे कम मैचों में 5 मैन ऑफ द मैच पुरुस्कार अपने नाम किए हैं।

1. शॉन मार्श

ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शॉन मार्श ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत बेहद ही शानदार अंदाज में की थी। मार्श ने अपने आईपीएल डेब्यू में नाबाद 84 रन बनाए थे। इस शानदार शुरुआत के बाद वे रुके नही और एक के बाद एक लाजवाब पारियाँ खेलते हुए महज 10 मैचों में ही 5 मैन ऑफ द मैच अपने नाम कर लिए थे।

Advertisement

2. रुतुराज गायकवाड़

आईपीएल करियर में सबसे तेज 5 मैन ऑफ द मैच हासिल करने वाले खिलाड़ियों की सूची में रुतुराज गायकवाड़ का नाम एक दम नया है। चेन्नई सुपरकिंग्स के युवा सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ ने अब तक मात्र 14 मैच ही खेले हैं और उन्होंने 5 मैन ऑफ द मैच अपने नाम किए हैं। दिलचस्प यह है कि उन्होनें 5 से चार मैन ऑफ द मैच पुरुस्कार संयुक्त अरब अमीरात में हासिल किए हैं।

साल 2020 में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए डेब्यू करने वाले रुतुराज गायकवाड़ की शुरुआत अच्छी नही थी। लेकिन, शुरुआती कुछ मैचों के बाद इस खिलाड़ी ने जल्द ही अपना फॉर्म हासिल कर लिया। इसके बाद से अब तक रुतुराज 6 अर्धशतक जड़ चुके हैं।

3. यूसुफ पठान

आईपीएल के पहले सीजन में राजस्थान रॉयल्स की टीम में बतौर ऑल राउंडर शामिल होने वाले यूसुफ पठान ने सीजन की शुरुआत से ही अपना असली खेल दिखाना शुरू कर दिया था। यह वह दौर था जब यूसुफ भारतीय टीम के लिए पदार्पण कर चुके थे लेकिन अंतरराष्ट्रीय खेलों के लिए बिल्कुल नए लेकिन लोकप्रिय थे।

Advertisement

वास्तव में, यूसुफ की बिग-हीटिंग का हर कोई फैन था। अपने आईपीएल करियर में कुल 16 मैन ऑफ द मैच हासिल करने वाले यूसुफ पठान ने पहले 5 मैच ऑफ द मैच मात्र 18 मैचों में ही हासिल कर लिया था। आईपीएल के पहले सीजन की विजेता टीम राजस्थान रॉयल्स के सदस्य रहे यूसुफ पठान ने अपनी टीम को टूर्नामेंट के फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई थी। इसके बाद उन्होंने फाइनल मुकाबले में भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन जारी रखा और मैन ऑफ द मैच रहे।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button