Feature

आईपीएल : 5 खिलाड़ी जिन्हें केकेआर को कभी रिलीज नहीं करना चाहिए था

Share The Post

आईपीएल 2020 में हमने कोलकाता नाइट राइडर्स को बुरी तरह संघर्ष करते हुए देखा। बल्लेबाजी में उनका खराब प्रदर्शन टीम के हार की मुख्य वजह रही। उन्होंने कई बदलाव किए मगर सब के सब असफल रहे। हालांकि कप्तान मॉर्गन केकेआर की एकमात्र मजबूती साबित हुए और उनके कुछ बेहतरीन प्रदर्शन से कोलकाता लीग के अंतिम मैच तक टॉप 4 की दौड़ में बनी रही मगर टीम का साथ ना मिल पाने के कारण अंत में वह भी कुछ ना कर सके।

वैसे तो केकेआर के इस लचर प्रदर्शन के पीछे कई वजह है, मगर इनमें से सबसे मुख्य वजह है अनुभवी और बढ़िया खिलाड़ियों को जैसे कि ट्रेंट बोल्ट को टीम से रिलीज कर देना जिसका खामियाजा अब उन्हें भुगतना पड़ रहा हैं।आइए जानते हैं ऐसे ही पांच खिलाड़ियों के बारे में जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिलीज करके सबसे बड़ी गलती की :

Advertisement

#5. एनरिक नॉर्टजे

एनरिक नॉर्टजे एक ऐसा नाम है जिसने आईपीएल 2020 में अपनी रफ्तार से सभी को चौंका दिया। उन्होंने 156 किमी की रफ्तार से आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गति की गेंद फेंकी और सभी को अपनी गेंदबाजी से आकर्षित किया। हालांकि सबको यह बात जानकर हैरानी होगी कि 2019 में वह केकेआर का हिस्सा थे मगर कंधे की चोट की वजह से उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला और केकेआर ने उन्हें रिलीज कर दिया।

केकेआर को इस बात का बेहद अफसोस होगा क्योंकि पिछले सीजन में नॉर्टजे ने रबाडा के साथ मिलकर बेहतरीन गेंदबाजी की और दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल में पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

Advertisement

#4. क्रिस लिन

कोलकाता का यह निर्णय आज तक किसी को समझ नहीं आया। क्रिस लिन T20 के बेहतरीन ओपनर बल्लेबाजों में से एक हैं और केकेआर के लिए भी बेहतरीन प्रदर्शन किया है। उन्हें केकेआर ने 2019 के ऑक्शन के पहले रिलीज कर दिया। उन्होंने पिछले तीनों ही आईपीएल सीजन में केकेआर के लिए बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ 400 से ज्यादा रन बनाए थे। पिछले सीजन में हुए खराब बल्लेबाजी प्रदर्शन के बाद केकेआर को अवश्य ही लिन की कमी खल रही होगी।

#3. क्रिस वोक्स

2017 के आईपीएल संस्करण में क्रिस वोक्स ने अपनी घातक गेंदबाजी के बदौलत 17 विकेट हासिल किए। यह सीजन उनके लिए बेहद ही सफल रहा और उन्होंने बल्ले से भी कुछ अच्छे प्रदर्शन किए। मगर इन सबके बाद भी केकेआर ने ना जाने क्यों उन्हें रिलीज करने का फैसला लिया और एक बेहतरीन बैकअप ऑलराउंडर को अपनी टीम से जाने दिया।

Advertisement

#2. नाथन कुल्टर नाइल

ऑस्ट्रेलिया का यह बेहतरीन तेज गेंदबाज 7 साल के अंतराल के बाद आईपीएल में वापस आया। कुल्टर नाइल एक बेहतरीन तेज गेंदबाज है जो गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने में माहिर है। उन्होंने केकेआर के लिए खेले गए एक सीजन में शानदार गेंदबाजी करते हुए 15 विकेट हासिल किए थे इसके बावजूद केकेआर की टीम ने उन्हें रिलीज करने का फैसला लिया।

अगर कोलकाता नाइट राइडर्स उन्हें वापस ले आती तो वह पैट कमिंस के साथ मिलकर बल्लेबाजों के लिए बड़ा खतरा साबित होते। साथ ही साथ वे अंत के ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने का भी माद्दा रखते हैं।

Advertisement

#1. सूर्यकुमार यादव

जिस खिलाड़ी को खोने का मलाल केकेआर को सबसे ज्यादा होगा वो सूर्यकुमार यादव हैं। सूर्यकुमार यादव ने अपनी कड़ी मेहनत और लगन से दुनिया को यह साबित कर दिया कि अगर उन्हें मौका मिलता है तो वह धाकड़ बल्लेबाजी करने में सक्षम हैं। पिछले सीजन में उन्होंने 15 मैचों में 461 रन बनाकर यह  साबित भी किया।

इसी वर्ष उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर भारतीय टीम में भी जगह बनाई। उन्होंने अपने पहले ही टी-20 मुकाबले में अर्धशतक जड़कर मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी अपने नाम किया। मुंबई इंडियंस खुद को बेहद खुशकिस्मत समझती होगी जो उन्हें सूर्यकुमार जैसा बेहतरीन बल्लेबाज मिला। अगर सूर्यकुमार यादव अभी भी केकेआर में होते तो कोलकाता की बल्लेबाजी के हालात बहुत अलग होते।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Utkarsh Mishra

Utkarsh Mishra is a professional content writer in sports domain and currently works as the Editor in Chief of Cricket Ki Baat.

Related Articles

Back to top button