News

भारतीय महिला गेंदबाज झूलन गोस्वामी लॉर्ड्स के मैदान पर खेलेगी अपना अंतिम वनडे मुकाबला

Share The Post

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी अपने 20 साल की शानदार क्रिकेट करियर से संन्यास लेने के लिए तैयार है। और ऐसा माना जा रहा है कि 39 वर्षीय महिला खिलाड़ी अपना अंतिम मैच लॉर्ड्स के मैदान पर खेलेगी।

झूलन ने 19 वर्ष की आयु में साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया था। उस मैच में उन्होंने भारत के लिए दो विकेट भी झटके थे। वनडे में झूलन ने अभी तक कुल 252 विकेट झटके हैं जो किसी भी महिला क्रिकेटर द्वारा सर्वाधिक है।

Advertisement

ईएसपीएन की एक रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई झूलन को एक शानदार विदाई देना चाहता है। श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से पहले झूलन चोटिल हो गईं थी जिसके कराण उन्हें उस सीरीज में भी खेलने का मौका नहीं मिला था।

हाल ही में झूलन का एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें वह भारतीय सलामी बल्लेबाज केएल राहुल को गेंदबाजी करते दिखई दे रहीं थीं।

Advertisement

दुनिया की सबसे सफल महिला गेंदबाज हैं झूलन

झूलन ने अभी तक भारत के लिए 12 टेस्ट, 68 टी20 और 201 वनडे मैच खेले हैं। इसके अलावा वह भारत के लिए छह विश्व कप अभियान का हिस्सा रह चुकी हैं। झूलन ने साल 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप के फाइनल में भी अपना योगदान दिया था। हालांकि भारत को इंग्लैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

बता दें झूलन महिला क्रेकट की सर्वाधिक विकेट लेने वाली गेंदबाज हैं। उन्होंने तीनों प्रारूपों को मिला कर 352 विकेट झटके हैं।

Advertisement

ईएसपीएन की एक रिपोर्ट के अनुसार झूलन महिला आईपीएल में खेलते दिखाई दे सकती हैं। इसके अलावा वह मेंस आईपीएल में मेंटर की भूमिका में भी निभा सकती हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच 10, 13 और 15 सितंबर को टी20 मैचों की सीरीज खेली जाएगी तो वहीं आईसीसी वूमेंस चैंपियनशिप के अंतर्गत 18, 21 और 24 सितंबर को तीन मैचों की वनडे सीरीज खेली जाएगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button