News

हमारे समय मे डीआरएस होता तो सचिन तेंदुलकर बनाते 100000 रन: शोएब अख्तर

Share The Post

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने  कहा है कि, विश्व क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में से एक  सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 1 लाख रन बनाए होते। यदि, पहले डीआरएस यानी डिसीजन रिव्यू सिस्टम उपलब्ध होता। यदि आप नहीं जानते हैं, तो डीआरएस क्रिकेट में आधुनिक युग का एक नियमित हिस्सा रहा है।

दरअसल, डीआरएस एक निर्णय समीक्षा प्रणाली है जो प्लेयर्स को मैदानी अंपायरों द्वारा लिए गए निर्णयों को चुनौती देने की अनुमति देती है। जब भी किसी खिलाड़ी को लगता है कि अंपायर ने गलत फैसला किया है तो वह रिव्यू के लिए कह सकता है। तीसरा अंपायर फिर गेंद की जांच करता है और अंतिम निर्णय की घोषणा करता है। यह प्रणाली 2011 क्रिकेट विश्व कप के दौरान लोकप्रिय हुई थी।

Advertisement

आजकल, यह लगभग हर क्रिकेट प्रतियोगिता का हिस्सा है। हालाँकि, यह सचिन तेंदुलकर के करियर के अधिकांश समय के दौरान मौजूद नहीं था। कई प्रशंसकों को पता होगा कि सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान हजारों रन बनाए। हालांकि, उन्हें अंपायर्स द्वारा कई बार गलत आउट भी दिया गया था।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर के मुताबिक सचिन ने अपने करियर का अंत 100000 रन के साथ किया होता, अगर उनके जमाने में डीआरएस सिस्टम होता। अख्तर ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा कि, “सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर में 1 लाख रन बनाए होते अगर उनके समय में भी 3 डीआरएस होते।”

Advertisement

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बनाए 34000 से अधिक रन

वास्तव में, विश्व क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर महानतम प्लेयर्स में से एक रहे हैं। भारतीय टीम के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय करियर के दौरान वह काफी सफल भी रहे हैं। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने टेस्ट क्रिकेट में 15,921 रन, वनडे क्रिकेट में 18,426 रन और अपने शानदार करियर के दौरान एकमात्र टी20 मैच में 10 रन बनाए हैं।

कुल मिलाकर देखें तो सचिन तेंदुलकर ने अपने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 34,357 रन बनाए हैं। शोएब अख्तर द्वारा की गई टिप्पणी के अनुसार, अगर उनके समय में डीआरएस का विकल्प उपलब्ध होता तो तेंदुलकर उनके द्वारा बनाए गए रनों की संख्या को तिगुना होती। यह टिप्पणी अंपायरों द्वारा गलत निर्णयों की उच्च आवृत्ति को स्पष्ट रूप से उजागर करती है, जिसके कारण अंततः डीआरएस प्रणाली का आविष्कार हुआ।

Advertisement

यह भी पढ़ें: रवि शास्त्री ने की धोनी की तारीफ बताया सचिन तेंदुलकर से भी बेहतर प्लेयर

फिर भी सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में सचिन पहले नंबर पर हैं। यह, देखना बेहद दिलचस्प होगा कि क्या कोई खिलाड़ी इस रिकॉर्ड को तोड़ पाता है या नहीं।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button