CricketFeature

3 युवा जो भारतीय क्रिकेट टीम के अगले लीड स्पिनर बन सकते हैं

Share The Post

भारतीय क्रिकेट टीम को हमेशा स्पिन-गेंदबाजी का खजाना मिला है। टीम की तरफ से कई बेहतरीन स्पिनर देखने को मिले है जिन्होंने इंटरनेशनल लेवल पर अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। दिग्गज भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले टेस्ट में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है। वहीं वनडे में भी वो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज है। वहीं हरभजन सिंह ने भी सालों तक भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। अश्विन भी पिछले कई सालों से ऐसा कर रहे है।

रवींद्र जडेजा क्रिकेट के अब तक के सबसे सटीक बाएं हाथ के स्पिनरों में से एक हैं, जबकि कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल ने सीमित ओवरों में प्रभावशाली गेंदबाजी की है। हालाँकि, यह भारत के लिए भविष्य की ओर देखने का समय हो सकता है। चहल जो 32 साल के हो गए है और अश्विन और जडेजा अपने करियर के अंतिम पड़ाव पर है। तो आज हम आपको हम 3 युवा गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे है जो आने वाले साल में भारतीय क्रिकेट टीम के अगले प्रमुख स्पिनर बन सकते हैं।

Advertisement

1. राहुल चाहर

इस लिस्ट में राहुल चाहर (Rahul Chahar) टॉप पर अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए है। लेग स्पिनर राहुल चाहर बेहतरीन गुगली के साथ-साथ काफी विविधता के साथ गेंदबाजी करते हैं। वो वर्ल्ड कप 2021 में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे।

हालांकि इस बात में कोई शक नहीं है कि वो काफी प्रतिभाशाली है। वो आने वाले समय में भारत के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं। वो बस मौके का इंतजार कर रहे है। चाहर के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 6 मैच खेले है और 7.59 के इकॉनमी रेट की मदद से 7 विकेट अपने नाम किये है।

Advertisement

2. वाशिंगटन सुंदर

वाशिंगटन सुंदर (Washington Sundar) केवल 23 साल के हैं, लेकिन उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किए लगभग 5 साल हो चुके हैं। तमिलनाडु के स्पिनर ने सीमित ओवरों के सर्किट में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और आईपीएल में भी अपनी छाप छोड़ी है। वो अपनी स्पिन गेंदबाजी की विविधताओं से बल्लेबाजों को काफी परेशान करते हैं। ये गुण उन्हें एकदिवसीय, टी20 इंटरनेशनल और टेस्ट में एक नियमित स्थान के लिए एक उम्मीदवार बनाते हैं। हालांकि वो पिछले कुछ समय से चोटों से जूह रहे है और लगातार भारत के लिए नहीं खेल पाए है।

उन्होंने हाल ही में समाप्त हुई दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में वापसी करते हुए अच्छा प्रदर्शन किया था। आने वाले सालों में वाशिंगटन सुंदर भारत के लीड स्पिनर बन सकते हैं। वह इसे एक कदम आगे भी ले जा सकते है और जडेजा जैसे ऑलराउंडर बनकर उभर सकते हैं। वो टीम के लिए जरुरत पड़ने पर बल्ले से भी अपना योगदान दे सकते हैं और इसकी झलक वो दिखा चुके हैं। वाशिंगटन के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 31 मैच खेले है और 39 विकेट अपने नाम किये है। वहीं बल्लेबाजी करते हुए 369 रन बनाये है।

Advertisement

3. रवि बिश्नोई

इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर युवा लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (Ravi Bishnoi) ने अपनी जगह बनाई है। रवि बिश्नोई ने 2020 अंडर -19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 17 विकेट अपने नाम किये और सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। बिश्नोई गुगली अच्छी डालते है और वाशिंगटन की तरह, वह हवा के माध्यम से तेज और सटीक गेंदबाजी करते हैं। 22 साल का यह खिलाड़ी एक बेहतरीन फील्डर भी है।

उन्होंने आईपीएल में भी अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है। वहीं उन्होंने भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू 2022 में किया था और उसके बाद से उन्हें जब भी खेलने का मौका मिला है उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button