News

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने की जसप्रीत बुमराह की तारीफ

Share The Post

अहमदाबाद में जन्मे 28 वर्षीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह आज किसी परिचय के मोहताज नही हैं। 23 जनवरी 2016 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध अपने वनडे कैरियर की शुरूआत करने वाले दाहिने हाथ के इस तेज गेंदबाज ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दाम पर विश्व क्रिकेट में अपना नाम बनाया है। बुमराह ने 6 जनवरी 2018 को साउथ अफ्रीका के विरुद्ध अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत की थी।

जसप्रीत बुमराह, निस्संदेह इस समय विश्व क्रिकेट के सबसे खतरनाक गेंदबाजों में से एक हैं। उनके पास आक्रमण करने के लिए अपनी गेंदबाज़ी में कई विकल्प हैं। और, वह दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों को लगातार परेशान कर सकते हैं। इसमें कोई शक नहीं कि नियमित अंतराल पर क्रिकेट के दिग्गजों द्वारा उनकी प्रशंसा की जाती रही है।

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज एलन डोनाल्ड ने जसप्रीत बुमराह की तारीफ में कसीदे पढ़े हैं। डोनाल्ड तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के कौशल से काफी प्रभावित दिखाई दे रहे हैं।

बुमराह की तारीफ में एलन डोनाल्ड ने कहा है कि, ”मैं दूसरे दिन उसे गेंदबाजी करते हुए देख रहा था। विशेष रूप से रुक रुक कर आने वाले रन-अप के बाद वह गेंद को कैसे डिलीवर करता है और गेंद को कैसे रिलीज करता है। उनके पास एक शानदार कलाई का टर्न-ओवर है जो क्रिकेट में किसी और के पास नही है। सभी फॉरमेट में किसी भी समय यॉर्कर डालने की उनकी क्षमता भी बेहद अलग है। वह यह भी जानते हैं कि टेस्ट क्रिकेट में यॉर्कर का इस्तेमाल कब करना है।”

Advertisement

एलन डोनाल्ड ने यह भी कहा कि, बुमराह की यही क्षमता उन्हें अन्य गेंदबाजों से अलग करती है। सभी फॉरमेट के लिए बुमराह की अनुकूलन क्षमता के डोनाल्ड दीवाने हैं। क्रिकेट जगत के अन्य खिलाड़ी भी उनकी गेंदबाज़ी के बारे में बात करते रहते हैं।

यह भी पढ़ें: पूर्व ऑल राउंडर अतुल वासन का विराट कोहली पर बड़ा आरोप

एलन डोनाल्ड खुद अपने दौर के सबसे क्रूर तेज गेंदबाजों में से एक थे। अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए मशहूर डोनाल्ड दर्शकों में काफी मशहूर थे। उनके द्वारा बुमराह की सराहना करना निश्चित रूप से जसप्रीत बुमराह के लिए एक बड़ी तारीफ है।

Advertisement

दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हैं जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह इस समय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर हैं। वह अब तक के पूरे दौरे में शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं। निश्चित ही भारत को टेस्ट सीरीज के बाद पहले वनडे में भी हार का सामना करना पड़ा है। लेकिन, बुमराह के प्रदर्शन पर प्रश्नचिन्ह नहीं उठाया जा सकता। क्योंकि, अच्छा गेंदबाज कभी भी जादुई स्पेल के साथ मैच जिता सकता है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button