IPLNews

आईपीएल 2022 और 2011 के क्रिकेट वर्ल्डकप फाइनल के बीच सामने आए 4 संयोग

Share The Post

गुजरात टाइटंस ने, आईपीएल 2022 के फाइनल में राजस्थान रॉयल्स को हराकर ट्रॉफी जीतकर इतिहास रच दिया है। गुजरात की टीम को इसी संस्करण में आईपीएल में नई टीम के तौर पर जोड़ा गया था। हालांकि उनकी टीम कागज पर कमजोर ही नजर आ रही थी लेकिन उन्होंने अपने पास मौजूद संसाधनों का पूरा फायदा उठाया और आखिर में आईपीएल 2022 की ट्रॉफी जीत ली।

बात आईपीएल 2022 के फाइनल की करें तो, राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। राजस्थान के बल्लेबाज अच्छा परफॉर्म नहीं कर सके और पूरी टीम 20 ओवर्स में महज 130 रनों पर ही सिमट गई। अपनी पहली ट्रॉफी जीतने के प्रयास में 131 रनों का पीछा करते हुए, गुजरात टाइटंस ने यह मुक़ाबला 7 विकेट्स से जीत लिया। शुभमन गिल और हार्दिक पंड्या ने अच्छी पारियाँ खेलीं।

Advertisement

मैच के बाद की प्रेजेंटेशन में, हर्षा भोगले के साथ बातचीत में, मैन ऑफ द मैच हार्दिक पांड्या ने कहा :

“जिस तरह का सपोर्ट प्लेयर्स को पूरे सपोर्ट स्टाफ ने किया है वह शानदार है। यह दुनिया के लिए अच्छा उदाहरण है कि यदि आप ठीक खिलाड़ी लेकर अच्छे लोगों की एक टीम बना सकें तो आप जीत सकते हैं। आशू पा और मैं गेंदबाजों को खेलने के अपने अप्रोच में एक जैसे ही हैं।”

मैच ख़त्म होने के बाद गुजरात की टीम ने एक खास ट्वीट किया। इस ट्वीट में वे 2011 वर्ल्ड कप और आईपीएल 2022 के फाइनल में समानताएं बता रहे थे। उस मैच में भारत ने श्री लंका को हरा कर एक अरसे से वर्ल्ड कप का पड़ा सूखा ख़त्म किया था और 28 साल बाद क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता था।

Advertisement

दोनों मैचों के बीच समानताओं की बात करें तो, 7 नंबर की जर्सी वाले खिलाड़ी – शुभमन गिल और एमएस धोनी – जिन्होंने छक्का मार कर अपनी टीमों के लिए मैच खत्म किया। गैरी कर्स्टन और आशीष नेहरा 2011 में भारतीय ड्रेसिंगरूम में भी थे और 2022 में गुजरात के डगआउट में भी एक-दूसरे के संग जीत की खुशी मना रहे थे। इसके साथ ही दूसरी हारने वाली टीम में कुमार संगाकारा और लसिथ मलिंगा 2011 वर्ल्ड कप में भी थे और आईपीएल के 2022 संस्करण में भी। ये समानताएं गुजरात टाइटंस ने मैच के बाद ट्वीट कर के बताया। गुजरात का पोस्ट किया ट्वीट देखें –

 

Advertisement

 

 

Advertisement

 

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button