FeatureIPL

आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी से पहले सनराइजर्स हैदराबाद इन प्लेयर्स को कर सकती है रिटेन

Share The Post

आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी की तिथियों का ऐलान किसी भी दिन हो सकता है। पिछले महीने आधिकारिक तौर पर दो नई टीमों को आईपीएल रोस्टर में जोड़ा गया है।फ्रेंचाइजी के मालिक और थिंक टैंक पर्दे के पीछे से कड़ी मेहनत कर रहे होंगे कि वे किन खिलाड़ियों को रिटेन करें।

आज इस लेख में, हम उन प्लेयर्स पर नजर डालेंगें, जिन्हें सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले रिटेन कर सकता है।

अहमदाबाद और लखनऊ की फ्रेंचाइजी क्रमशः सीवीसी कैपिटल और आरपीएसजी वेंचर्स लिमिटेड द्वारा खरीदी गई हैं। इसके कारण, मौजूदा फ्रेंचाइजी के लिए प्रतिधारण परिदृश्य बदल जाते हैं। सभी मौजूदा टीमों द्वारा अधिकतम तीन भारतीय खिलाड़ियों और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन किया जा सकता है। हालांकि, आठ टीमों द्वारा चार से अधिक खिलाड़ियों को रिटेन नहीं किया जा सकता है।

Advertisement

सनराइजर्स हैदराबाद के टीम मैनेजमेंट और सलेक्शन कमेटी  को निश्चित तौर पर विदेशी खिलाड़ियों के रिटेंशन करने के लिए कई उलझनों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे कई विदेशी प्लेयर हैं जो बीते सीजन हैदराबाद के लिए फायदेमंद रहे हैं।

1.) जेसन होल्डर:

जेसन होल्डर टी20 फॉर्मेट में जबरदस्त फॉर्म में हैं। गेंदबाजी ऑलराउंडर के रूप में उपयोग किए जाने पर वह शानदार खिलाड़ियों में से एक हैं। वह एक वास्तविक डेथ बॉलर हैं जो पावरप्ले में भी गेंदबाजी करने में माहिर हैं। होल्डर ने पिछले सत्रों में (प्रति मैच औसतन दो विकेट) 15 मैचों में 30 विकेट हासिल किए हैं।

इसके अलावा, वह जिस इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हैं, उसमें पिछले कुछ वर्षों में सुधार हुआ है। भले ही आईपीएल में उनकी बल्लेबाजी का औसत उतना प्रभावशाली नहीं है, लेकिन टी 20 क्रिकेट के लिहाज से सबसे महत्वपूर्ण बाउंड्री लगाने में भी माहिर है। इस प्रकार जेसन होल्डर आईपीएल 2022 मेगा नीलामी से पहले सनराइजर्स हैदराबाद के लिए उपयोगी रिटेन हो सकते हैं।

Advertisement

2.) मिशेल मार्श:

मिशेल मार्श पिछले कुछ वर्षों में ऑस्ट्रेलिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। वह संयुक्त अरब अमीरात में हाल ही में संपन्न ICC T20I विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के लिए बेहद महत्वपूर्ण रहे हैं। मार्श आईपीएल 2021 में तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले और ऑस्ट्रेलिया के लिए सर्वोच्च स्कोरर रहे हैं। वह आमतौर पर नंबर 3 पर बल्लेबाजी करता हैं।

चूंकि, इस बात की संभावनाएं बहुत कम हैं कि, डेविड वॉर्नर अगले सीजन में हैदराबाद के साथ रहेंगे। इसलिए, टॉप आर्डर में एक ऐसे बल्लेबाज की आवश्यकता होगी जो फ्रेंचाइजी के लिए लगातार रन बना सके। वास्तव में, मार्श अपने बल्ले से काफी भरोसेमंद रहे हैं साथ ही वह छठे गेंदबाज का विकल्प भी मुहैया कराते हैं। अगर टीम में किसी गेंदबाज का दिन खराब हो तो मार्श उपयोगी साबित हो सकते हैं। सनराइजर्स हैदराबाद का मैनेजमेंट मेगा नीलामी से पहले रिटेंशन पर अंतिम निर्णय लेते समय निश्चित रूप से उन्हें ध्यान में रखेगा।

3.) उमरान मलिक:

उमरान मलिक आईपीएल के यूएई लेग में सनराइजर्स हैदराबाद की सबसे बड़ी खोज में से एक रहे हैं। हालांकि, उन्होंने डोमेस्टिक सर्किट में अधिक क्रिकेट नहीं खेला है। लेकिन, वह एक असली स्पीडस्टर हैं जो 150 kmph की स्पीड से गेंदबाजी करने की क्षमता रखते हैं। इसलिए, उन्हें रिटेन किए जाने की अधिक संभावना है।

Advertisement

हालांकि, ऐसा माना जा रहा है कि, फ्रेंचाइजी भुवनेश्वर कुमार, संदीप और सिद्धार्थ कौल को रिटेन करेगी। लेकिन, बीते सीजन के औसत प्रदर्शन के साथ इन प्लेयर्स को रिटेन करना उचित नही होगा। इसलिए, सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले उमरान मलिक को रिटेन कर सकती है।

4.) मनीष पांडे:

मनीष पांडे आईपीएल 2022 से सनराइजर्स हैदराबाद के लिए कप्तानी की शुरुआत कर सकते हैं। उन्होंने आईपीएल 2021 में भी मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपने आखिरी ग्रुप-स्टेज मैच में टीम की कप्तानी भी की थी। उस मैच में भले ही हैदराबाद को हार का सामना करना पड़ा था लेकिन जिस तरह से उन्होंने बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए बैटिंग ऑर्डर सेट किया था यही कारण था कि हैदराबाद 235 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 193 रन तक पहुंच गया था।

मनीष पांडे मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हैं। आईपीएल 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद की सबसे बड़ी कमजोरी मिडिल आर्डर ही रहा है। हालांकि, ओपनर्स का प्रदर्शन भी औसत ही था। लेकिन, यदि मध्यक्रम मजबूत होता तो शायद ओपनर्स की विफलता के बाद फ्रेंचाइजी की स्थिति कुछ ठीक हो सकती थी। वास्तव में, मनीष पांडे ने पिछले पांच सीजन से हर सीजन में 200 से अधिक रन बनाते आ रहे हैं। आईपीएल 2021 में भी उन्होंने 8 मैंचों में 50 के आसपास के औसत से 292 रन बनाए थे। इसलिए, फ्रेंचाइजी उन्हें आईपीएल 2022 की नीलामी से पहले रिटेन कर सकती है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button