IPLNews

गुवाहाटी, लखनऊ और धर्मशाला में हो सकता है 2 नई आईपीएल फ्रैंचाइज का बेस

Share The Post

जैसे जैसे आईपीएल की 2 नए फ्रैंचाइज के मालिकाना हक खरीदने की तारीख नजदीक आने लगी है, आईपीएल की नई फ्रैंचाइज कहां अपना बेस रखेगी, इस बात को लेकर भी चर्चाएं होने लगी है. अहमदाबाद और लखनऊ, दो ऐसे नाम हैं, जो काफी समय से चर्चा में हैं.

पर अभी जो खबरें सामने आ रही है, उसके मुताबिक अहमदाबाद और लखनऊ के अलावा गुवाहाटी, इंदौर, कटक और धर्मशाला भी कुछ ऐसे शहर हैं जहां नई आईपीएल फ्रैंचाइज का बेस हो सकता है.

गुवाहाटी में एक आईपीएल फ्रैंचाइज का बेस होने की मांग काफी दिनों से की का रही है, क्योंकि लोगों का मानना है कि अगर गुवाहाटी से एक आईपीएल टीम होगी तो भारत के उत्तर पूर्वी इलाके के राज्यों का भी आईपीएल में प्रतिनिधित्व होगा और वहां के लोगों में खेल के प्रति जागरूकता बढ़ाने में मदद मिलेगी.

Advertisement

2008 में टेस्ट मैच सेंटर्स को बनाया गया था 8 आईपीएल फ्रैंचाइज का बेस

इस समय भारत के पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी और दक्षिणी, सभी इलाकों की फ्रैंचाइज आईपीएल में है. उत्तर-पूर्व ही एक मात्र ऐसा इलाका है जहां से आईपीएल में कोई फ्रैंचाइज नहीं है और उसका बड़ा कारण ये है कि जब आईपीएल की शुरुआत हुई थी, उस समय भारत के टेस्ट मैच सेंटर्स को आईपीएल की 8 टीमों का बेस बनाया गया था.

पर अब जब आईपीएल की लोकप्रियता पूरे देश में फ़ैल चुकी है और देश के हर हिस्से में आईपीएल टीमों के हज़ारों लाखों फैन हैं, तो ये उचित होगा कि आईपीएल में देश के उत्तर पूर्वी हिस्से से भी एक फ्रैंचाइज हो.

गुवाहाटी के अलावा धर्मशाला भी एक ऐसी जगह है जहां आईपीएल की दो नई फ्रैंचाइज में से एक का बेस हो सकता है. धर्मशाला की एक खास बात ये है कि वो पहाड़ी इलाका है और वहां का स्टेडियम पहाड़ियों से चारो तरफ से घिरा हुए है, जो उस स्टेडियम को भारत और दुनिया के सबसे खूबसूरत स्टेडियमों में से एक बनाता है.

Advertisement

धर्मशाला में पहले भी आईपीएल के मैच आयोजित किए जा चुके हैं. 2010 में धर्मशाला के स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच खेला गया मुकाबला आईपीएल के सबसे चर्चित मुकाबलों में से एक है. उस मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने लगातार 2 छक्के लगा कर अपनी टीम को सेमी फाइनल में पहुंचाया था और बाद में चेन्नई की टीम आईपीएल के उस संस्करण की विजेता बनी थी.

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button