FeatureIPL

क्रिकेट की वो घटनाएँ जब स्टार क्रिकेटरों ने अंतरराष्ट्रीय मैच छोड़, खेला आईपीएल

Share The Post

इंडियन प्रीमियर लीग दुनिया की सबसे बड़ी टी-20 क्रिकेट लीग है। इस लीग में एक से बढ़कर एक क्रिकेट स्टार से लेकर युवा प्लेयर तक शामिल होते हैं। आईपीएल 2020 के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर उपलब्ध थे। क्योंकि, उस समय ज्यादा मैच नहीं हो रहे थे। हालांकि, जब आईपीएल-2021 संयुक्त अरब अमीरात में हो रहा है, तब कुछ देश अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहे हैं। पहले स्टार क्रिकेटरों ने अंतरराष्ट्रीय मैचों को प्राथमिकता दी थी, लेकिन अब धीरे-धीरे यह ट्रेंड बदल रहा है।

आज की इस लेख में, हम उन क्रिकेटर्स और उनकी टीम के विषय में बात करेंगे जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के स्थान पर आईपीएल को अधिक तरजीह देते हुए इस लीग में खेलना पसंद किया है।

1.) दक्षिण अफ्रीका के स्टार क्रिकेटरों ने छोड़ी पाकिस्तान सीरीज:

इसी वर्ष पाकिस्तान ने वनडे और टी-20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था। इस दौरे में आईसीसी क्रिकेट विश्वकप सुपर लीग के तीन वनडे और टी-20 विश्वकप सुपर लीग के चार टी-20 मैच शामिल थे। पाकिस्तान का दक्षिण अफ्रीका दौरा शुरू होने के कुछ ही दिनों बाद आईपीएल-2021 का आगाज हो गया।

Advertisement

चूंकि, आईपीएल शुरू हो चुका था और दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी आईपीएल फ्रेंचाइजी से करार चुके थे। इसलिए, क्विंटन डी कॉक, डेविड मिलर, कैगिसो रबाडा, लुंगी एनगिडी और एनरिक नॉर्टजे जैसे खिलाड़ी सीरीज के पहले दो वनडे मैचों में ही खेले। उन्होंने अपनी आईपीएल फ्रेंचाइजी में शामिल होने के लिए सीरीज के अंतिम वनडे और 4 मैचों की टी-20 सीरीज को छोड़ दिया।

2.) न्यूजीलैंड के स्टार क्रिकेटर्स ने छोड़ी पाकिस्तान और बांग्लादेश सीरीज:

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने गत महीने कई बड़े ऐलान किए थे। जिसमें आईसीसी टी-20 विश्वकप और भारत के साथ टी-20 सीरीज के लिए टीम की घोषणा की थी। लेकिन पाकिस्तान और बांग्लादेश के साथ सीरीज में स्टार खिलाड़ियों को शामिल नही किया गया था।

इस सूची में केन विलियमसन, काइल जैमीसन, ट्रेंट बोल्ट, लॉकी फर्ग्यूसन, जिमी नीशम और टिम साउदी जैसे खिलाड़ी शामिल थे। ये सभी संयुक्त अरब अमीरात में आईपीएल-2021 के दूसरे चरण में खेल रहे हैं। दरअसल, टी-20 विश्वकप यूएई और ओमान में होना और आईपीएल भी यूएई में ही हो रहा है। ऐसे में, आईपीएल में खेलकर न्यूजीलैंड के स्टार प्लेयर टी-20 विश्वकप की तैयारी कर सकते हैं।

Advertisement

3.) वेस्टइंडीज के स्टार क्रिकेटर ने छोड़ी ने ट्राई सीरीज:

क्रिस गेल वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं। हाल ही में जमैका के ऑलराउंडर 14,000 टी-20 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी भी बने हैं। टी-20 क्रिकेट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में से एक गेल ने भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने के बजाय आईपीएल खेलना पसंद किया था।

वेस्टइंडीज ने 2019 क्रिकेट विश्वकप से पहले आयरलैंड और बांग्लादेश के साथ एक त्रिकोणीय सीरीज खेली थी। गेल ने उस सीरीज को को छोड़ दिया था। और वह, आईपीएल में आंद्रे रसेल, अल्जारी जोसेफ, एविन लुईस और शिमरोन हेटमेयर के खेलने के लिए भारत आ गए थे।

4.) मिशेल मैक्लेनाघन:

मिचेल मैक्लेनाघन पिछले दो आईपीएल सीजन का हिस्सा नहीं रहे हैं। हालांकि, एक समय ऐसा भी था जब वह क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग के टॉप बॉलर्स में से एक थे।

Advertisement

मैक्लेनाघन ने आईपीएल-2017 में खेलने के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट से अपने राष्ट्रीय अनुबंध से मुक्त करने के लिए कहा था। ताकि, वह दुनिया भर में टी-20 लीग खेल सकें। हालांकि, उन्होंने ऐसा सिर्फ आईपीएल में खेलने के लिए ही नही किया। बल्कि उन्होंने टी-20 लीग में खेलते हुए भी न्यूजीलैंड के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी भाग लिया। जोकि, क्रिकेट के प्रति उनके मजबूत इरादे को दर्शाता है।

5.) इंग्लैंड के क्रिकेटरों ने आयरलैंड श्रृंखला को छोड़ा:

इंग्लैंड ने साल 2017 में चैंपियंस ट्रॉफी से पहले आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज खेली थी। इंग्लैंड के स्टार क्रिकेटर इयोन मॉर्गन, सैम बिलिंग्स और जेसन रॉय इस सीरीज को खेलने के लिए आईपीएल बीच में छोड़कर आयरलैंड के साथ सीरीज खेलना पसंद किया।

हालांकि, ऑल राउंडर बेन स्टोक्स, जोस बटलर और क्रिस वोक्स आईपीएल में खेलते रहे। और वे, बाद में दक्षिण अफ्रीका के साथ खेली गई सीरीज के लिए इंग्लैंड टीम में शामिल हुए।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button