FeatureIPL

ये 5 गेंदबाज आईपीएल 2022 में पर्पल कैप कर सकते है अपने नाम

Share The Post

आईपीएल 2022 में अरामको पर्पल कैप के लिए गेंदबाज आपस में लड़ते हुए दिखाई देंगे। अब इस आईपीएल में दो और नई टीमें जुड़ गयी है जिससे इस आईपीएल में बहुत मजा आने वाला है। इस सीजन में गेंदबाजों की भूमिका काफी अहम रहेगी और वो अपनी टीम को खिताब जितवाने में अहम योगदान निभा सकते है।

Advertisement

तो आज हम आपको उन 5 गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे है जो आईपीएल 2022 में पर्पल कैप अपने नाम कर कर सकते है। इन गेंदबाजों ने इंटरनेशनल लेवल पर अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है।

Advertisement

1) जसप्रीत बुमराह (मुंबई इंडियंस)

जसप्रीत बुमराह इस साल पर्पल कैप जीतने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप पर है। वो आईपीएल 2022 में पर्पल कैप अपने नाम कर सकते है। यह जानकर आपको हैरानी होगी कि बुमराह आईपीएल में अभी तक पर्पल कैप नहीं जीत पाए है। बुमराह ने पिछले कुछ सालों में आईपीएल और भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन करके दिखाया है।

जसप्रीत बुमराह ने आईपीएल में अपना डेब्यू मुम्बई के में किया था और तब से लेकर वो अब तक इस टीम की ओर से खेलते हुए आ रहे है। उन्होंने अभी तक 106 मैच खेले है और 7.42 के इकॉनमी रेट से 130 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है।

Advertisement

2) राशिद खान (गुजरात टाइटंस)

ये बड़ी हैरान कर देने वाली बात है कि बुमराह की तरह राशिद भी आईपीएल में अभी तक पर्पल कैप नहीं जीत पाए है। राशिद खान की गिनती दुनिया के बेहतरीन स्पिनरों में की जाती है। बल्लेबाज उनके सामने रन बनाने के लिए स्ट्रगल करते हुए नजर आये है। राशिद की गेंदों पर बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में बल्लेबाज अपना विकेट खो बैठते है और ऐसा हमने कई बार होते हुए देखा है।

इस साल भी अगर उनकी फिरकी का जादू चल गया तो वो पर्पल कैप पाने नाम कर सकते है। राशिद ने आईपीएल 2017 में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए अपना डेब्यू किया था और 2021 तक इसी टीम की ओर से खेले थे। राशिद को गुजरात ने मेगा नीलामी से पहले अपने साथ जोड़ लिया था। इस स्पिनर ने अभी तक आईपीएल में 76 मैच खेले है और 6.33 के इकॉनमी रेट से 93 विकेट अपने नाम किये है।

Advertisement

3) हर्षल पटेल (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

आईपीएल 2021 में हर्षल पटेल ने 15 मैचों में 8.14 के इकॉनमी रेट से सबसे ज्यादा 32 विकेट चटकाए थे और पर्पल कैप अपने नाम की थी। इसी शानदार प्रदर्शन के चलते भारतीय टीम के लिए अपना डेब्यू कर लिया था।

हर्षल डेथ स्पेशलिस्ट गेंदबाज है और वो अपनी गेंदबाजी में वैरिएशन करते रहते है। इसी वजह से बल्लेबाज उनकी गेंदों पर आसानी से रन नहीं बना पाते है। इसलिए, वह आईपीएल 2022 में फिर से पर्पल कैप जीतने की दौड़ में शामिल है। हर्षल ने आईपीएल में अभी तक 63 मैच खेले है और 8.58 के इकॉनमी रेट से 78 विकेट अपने नाम किये है।

Advertisement

4) आवेश खान (लखनऊ सुपर जायंट्स)

आवेश खान भी आईपीएल 2022 में पर्पल कैप जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। मध्य प्रदेश के तेज गेंदबाज आवेश आईपीएल 2021 में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। उन्होंने पिछले सीजन में 7.37 के इकॉनमी रेट से 24 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया था। वहीं इस सीजन में वो लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए खेलते हुए दिखाई देंगे।

आवेश लखनऊ के तेज गेंदबाजी आक्रमण को लीड करते हुए दिखाई देंगे। इसके अलावा लखनऊ की टीम में जेसन होल्डर और मार्क वुड जैसे अनुभवी गेंदबाज है जिससे उन्हें काफी मदद मिलेगी। वो आईपीएल 2021 के प्रदर्शन को इस सीजन में भी दोहराने की पूरी कोशिश करेंगे।

Advertisement

5) कगिसो रबाडा (पंजाब किंग्स)

कगिसो रबाडा ने आईपीएल 2020 में सबसे ज्यादा 30 विकेट लेकर पर्पल कैप अपने नाम की थी। रबाडा ने 2019 में 25 विकेट और 2021 में 15 विकेट लिए है और इससे उनकी कंसिस्टेंसी का पता चलता है।

दक्षिण अफ्रीका का यह तेज गेंदबाज आईपीएल 2022 में पंजाब किंग्स के लिए खेलता हुआ दिखाई देगा। इसके अलावा रबाडा पंजाब के तेज गेंदबाजी गेंदबाजी आक्रमण को लीड करेंगे। रबाडा आईपीएल 2021 में अपना बेहतरीन प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे। अगर वह अपने पुराने फॉर्म में वापस आ जाते है तो वह आसानी से पर्पल कैप अपने नाम कर सकते है। रबाडा ने आईपीएल में अभी तक 50 मैच खेले है और 8.21 के इकॉनमी रेट की मदद से 76 विकेट लिए है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button