FeatureIPL

आईपीएल 2022 में मुंबई इंडियंस की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन इस प्रकार होगी

Share The Post

मुंबई इंडियंस आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम है क्योंकि मुंबई ने 5 बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। 12 और 13 फरवरी को हुई मेगा नीलामी में उन्होंने कई युवा खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है। उन्होंने ईशान किशन को 15.25 करोड़ की भारी भरकम राशि में अपनी टीम में दोबारा शामिल किया और वो आईपीएल 2022 के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। मेगा नीलामी से पहले उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, कीरोन पोलार्ड और जसप्रीत बुमराह को रिटेन कर लिया है। ऐसे में अब आईपीएल के आगामी सीजन में क्या प्लेइंग इलेवन रहेगी इसको लेकर फैंस काफी उत्साहित है।

तो आज हम आपको बताएंगे कैसी होगी मुंबई इंडियंस की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन-

सलामी बल्लेबाज- रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर)

मुंबई इंडियंस के लिए रोहित शर्मा और ईशान किशन कई बार सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभा चुके हैं। ये दोनों बल्लेबाज तेजी से रन बनाने में माहिर है। जहां रोहित के पास काफी अनुभव है। ईशान टीम के लिए कई बेहतरीन पारियां खेली है और इसी वजह से इस विकेटकीपर बल्लेबाज को अपनी टीम में दोबारा शामिल किया है।

रोहित के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने अभी तक 213 मैच खेले है और 130.4 के स्ट्राइक रेट की मदद से 5611 रन बनाये है। इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 40 अर्धशतक लगाए है। किशन की बात करें तो उन्होंने अभी तक 61 मैच खेले है और 136.34 के स्ट्राइक रेट की मदद से 1452 रन अपने नाम किये है। इस दौरान उनके बल्ले से 9 अर्धशतक निकले है।

Advertisement

मिडिल आर्डर- डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, टिम डेविड

दक्षिण अफ्रीका के युवा क्रिकेटर और बेबी एबी के नाम से मशहूर डेवाल्ड ब्रेविस ने अंडर 19 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामलें में दूसरे स्थान पर काबिज है और 6 मैच में 73.60 के बेहतरीन औसत की वजह से 368 रन अपने नाम किये है। ये युवा खिलाड़ी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करता है। वो मिडिल आर्डर में मुंबई के लिए तेजी से रन बनाते रहेंगे।

वहीं सूर्यकुमार यादव तेजी से रन बनाने के साथ-साथ क्रीज पर टिककर बल्लेबाजी कर सकते है। इसी वजह से मुंबई ने उन्हें रिटेन किया था। सूर्य की तरह सिंगापुर के खिलाड़ी टिम डेविड कर सकते है। इस खिलाड़ी ने अभी तक 85 टी20 मैच खेले है और 159.39 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट की मदद से 1908 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से 9 अर्धशतक निकले है।

ऑलराउंडर- कीरोन पोलार्ड और संजय यादव

कीरोन पोलार्ड शुरुआत से मुंबई इंडियंस का हिस्सा रहे है और कई बार टीम के लिए मैच जिताऊ पारियां खेल चुके हैं। वह ताबड़तोड़ अंदाज में तो बल्लेबाजी करते ही है और जरुरत पड़ने पर टीम के लिए गेंदबाजी करते है और विकेट निकालकर देते है। इसी कारण मुंबई ने उन्हें अपने साथ बरकरार रखा था। पोलार्ड ने 178 मैच में 3268 रन बनाने के साथ-साथ गेंदबाजी करते समय 65 विकेट हासिल किये है।

Advertisement

उत्तर प्रदेश के संजय यादव ने घेरलू क्रिकेट में बल्ले और गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया था। इसी कारण मुंबई ने उन्हें मेगा नीलामी में खरीदा था। उन्होंने अभी तक 27 टी20 मैच खेले है और 124.12 के स्ट्राइक रेट से 494 रन बनाये है और 6.65 के इकॉनमी रेट की मदद से 16 विकेट लिए है।

गेंदबाज- टाइमल मिल्स, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट और मयंक मारकंडे

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह शुरूआती ओवर और अंतिम ओवरों में बेहतरीन गेंदबाजी करने में माहिर है। वहीं गेंदबाजी में मुंबई ने टाइमल मिल्स और जयदेव उनादकट को खरीदा है जो अच्छी गेंदबाजी कर सकते है। मिल्स ने बीबीएल और इंग्लैंड के लिए हाल ही में अच्छा प्रदर्शन किया है।

उनादकट को आईपीएल में खेलने का काफी अनुभव प्राप्त है। वो अपने वैरिएशन के चलते विपक्षी टीम परेशान कर सकते है जोकि मुंबई के काफी काम आएगा। स्पिनर मारकंडे पहले भी टीम के लिए खेल चुके है और अच्छा प्रदर्शन कर चुके हैं। ऐसा ही वो इस साल करके दिखाने वाले है।

Advertisement

मुंबई इंडियंस की सबसे मजबूत प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन (विकेटकीपर), डेवाल्ड ब्रेविस, सूर्यकुमार यादव, टिम डेविड, कीरोन पोलार्ड, संजय यादव, टाइमल मिल्स, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, मयंक मारकंडे

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button