Feature

राजस्थान रॉयल्स यदि टेस्ट क्रिकेट खेले तो क्या होगी उनकी सबसे मजबूत XI?

Share The Post

आईपीएल के पहले सीजन की विजेता रही राजस्थान रॉयल्स से उसके फैंस को इस सीजन में भी अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीदें हैं। हालांकि, साल 2008 में पहला सीजन जीतने के बाद से राजस्थान रॉयल्स का प्रदर्शन अच्छा नही रहा है। इस टीम के आईपीएल प्रदर्शन पर नजर डालें तो विजेता बनने के बाद से मात्र तीन बार ही प्ले ऑफ में पहुंच सकी है।

हालांकि, राजस्थान रॉयल्स को अनकैप्ड प्रतिभाओं के लिए जाना जाता है लेकिन, इस टीम में अनुभवी खिलाड़ियों की भरमार भी रही है। अनुभवी खिलाड़ियों और युवा जोश से भरी यह फ्रेंचाइजी यूँ तो आईपीएल खेलती हुई नजर आती है। लेकिन, यदि यही टीम एक टेस्ट मैच खेले तो इसकी प्लेइंग इलेवन बेहद रोचक होगी।

आइये जानते हैं यदि राजस्थान रॉयल्स के चयनकर्ताओं द्वारा टेस्ट क्रिकेट के लिए सबसे मजबूत टीम का चयन करना हो तो वे किन खिलाड़ियों को अंतिम एकादश में स्थान देना पसंद करेंगे।

Advertisement

सलामी बल्लेबाज: ग्रीम स्मिथ (कप्तान) और राहुल द्रविड़

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर ग्रीम स्मिथ ने 100 से अधिक टेस्ट मैचों में अपनी टीम का नेतृत्व किया है। ग्रीम स्मिथ राजस्थान रॉयल्स की सबसे मजबूत टेस्ट टीम के लिए चयनकर्ताओं की पहली पसंद होंगें। अफ्रीका के लिए 117 टेस्ट मैचों में 48.2 के औसत से 9265 रन बनाने वाले स्मिथ की तकनीक टेस्ट क्रिकेट के लिए बेहद अनुकूल है।

राहुल द्रविड़ मूल रूप से मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं किंतु ग्रीम स्मिथ के साथ ओपनिंग कर वे राजस्थान रॉयल्स की टेस्ट टीम को सधी हुई और मजबूत शुरुआत दे सकते हैं। विश्व क्रिकेट में ‘वॉल ऑफ क्रिकेट’ के नाम से विख्यात द्रविड़ ने 164 टेस्ट मैचों में 52.3 के शानदार औसत से 36 शतक व 63 अर्धशतक के साथ 13288 रन बनाए हैं। इतना ही नहीं, द्रविड़ ने इस फ्रेंचाइजी के लिए कप्तानी करने के अलावा 1324 रन भी बनाए हैं।

मध्यक्रम: स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर और नमन ओझा (विकेटकीपर)

स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे की जोड़ी ने राजस्थान रॉयल्स के लिए लंबे समय तक एक साथ खेला है। आईपीएल के 106 मैचों में 3098 रन बनाने वाले अजिंक्य रहाणे इस फ्रेंचाइजी के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। स्टीव स्मिथ ने राजस्थान रॉयल्स के लिए 50 मैच खेले हैं जिनमें उन्होनें 125 से अधिक के स्ट्राइक रेट के साथ 1070 रन बनाए हैं। इन दोनों ही खिलाड़ियों के पास टेस्ट क्रिकेट खेलने का बेहतरीन अनुभव है जो कि इस फ्रेंचाइजी के मध्यक्रम के लिए अच्छा साबित होगा।

Advertisement

अपने दूसरे ही अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच में तिहरा शतक जमाने वाले करूण नायर इस टीम में 5वें नम्बर के लिए किसी अन्य खिलाड़ी से कहीं बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। विकेटकीपर की बात करें तो नमन ओझा राजस्थान रॉयल्स के लिए एक अच्छे विकल्प के रूप में हो सकते हैं। हालांकि, करुण नायर और नमन ओझा इन दोनों ही खिलाड़ियों को भारतीय टेस्ट टीम में भरपूर मौके नही मिले हैं। लेकिन, प्रथम श्रेणी क्रिकेट में करूण नायर और नमन ओझा के आंकड़े इन्हें प्रतिभावान बताते हैं।

ऑल राउंडर: रविन्द्र जड़ेजा

भारतीय टेस्ट टीम में बतौर ऑल राउंडर लगातार बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे रविन्द्र जड़ेजा यूँ तो चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हुए दिखाई देते हैं। लेकिन, आईपीएल के पहले सीजन में जड़ेजा ने राजस्थान रॉयल्स के लिए ऑल राउंडर की भूमिका निभाते हुए टीम को विजेता बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। आईसीसी की ऑल राउंडर टेस्ट क्रिकेट रैंकिंग में नम्बर 4 पर काबिज रविन्द्र जड़ेजा किसी भी टीम के लिए सर्वश्रेष्ठ ऑल राउंडर हो सकते हैं।

गेंदबाज: शेन वॉर्न, जोफ्रा आर्चर, एस श्रीसंत और जयदेव उनादकट

राजस्थान रॉयल्स को अपनी शानदार कप्तानी के बल पर आईपीएल के पहले सीजन में विजेता बनाने वाले महान स्पिनर शेन वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में 708 विकेट हासिल किए हैं। अपनी घातक फिरकी गेंदबाजी के जाल में बल्लेबाजों को फंसाने वाले शेन वॉर्न किसी भी परिस्थिति में इस फ्रेंचाइजी के लिए विकेट निकालने में माहिर साबित होंगे।

Advertisement

वर्तमान समय मे तेज गेंदबाजी में, जोफ्रा आर्चर से बेहतर विकल्प नही सकता। जोफ्रा की धारदार गेंदबाजी के आगे कोई भी बल्लेबाजी आक्रमण घुटने टेकने को मजबूर हो सकता है। एस. श्रीसंत ने भारत की ओर से 27 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान 37.6 के शानदार औसत और 3.62 की बेहतरीन इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए 87 विकेट हासिल किए थे। श्रीसंत यदि फिक्सिंग के विवादों में नही फंसते तो निश्चित ही उनका टेस्ट करियर और भी बेहतरीन हो सकता था। राजस्थान रॉयल्स की तेज गेंदबाजी के लिए जयदेव उनादकट पहली पसंद रहे हैं। हालांकि, उन्होंने भारत के लिए मात्र एक ही टेस्ट खेला है लेकिन प्रथम श्रेणी क्रिकेट के आंकड़ों को देखें तो यह तेज गेंदबाज राजस्थान रॉयल्स के लिए बेहतरीन प्रदर्शन कर सकता है।

राजस्थान रॉयल्स की सर्वकालिक सबसे मजबूत टेस्ट टीम इस प्रकार होगी: ग्रीम स्मिथ (कप्तान), राहुल द्रविड़, स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे, करुण नायर, नमन ओझा (विकेटकीपर), रविन्द्र जड़ेजा, शेन वॉर्न, जोफ्रा आर्चर, एस श्रीसंत और जयदेव उनादकट

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button