Feature

विराट कोहली के बाद इन 6 खिलाड़ियों ने की है भारतीय टीम की कप्तानी

Share The Post

जब से विराट कोहली ने कप्तानी छोड़ी है तब से भारतीय टीम की कमान कई खिलाड़ियों ने संभला है। कोहली के बाद बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को नियमित कप्तान के रूप में नियुक्त किया था। रोहित की फिटनेस बीसीसीआई के लिए चिंता का विषय रहा है इसलिए टीम के कप्तान में लगातार बदलाव देखने मिला है।

Advertisement

हलांकि, रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम को सफलता हासिल हुई है। रोहित ने जब से कप्तानी का भार संभाला है उन्होंने बतौर कप्तान लागातार 13 टी20 मुकबाले में भारत को जीत दिलाई है। हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ भी उन्होंने टी20 सीरीज पर कब्जा जमाया है। ऐसे में इस आर्टिकल में हम उन छह खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जिन्होंने विराट कोहली के बाद भारत की कप्तानी की है।

Advertisement

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल ने की कप्तानी

साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज में केएल राहुल को भारतीय टीम की कमान सौंपी गई थी। इस सीरीज में भारतीय टीम की बल्लेबाजी बेहद खराब रही थी जसके कारण उन्हें असफलता हाथ लगी थी। अफ्रीका की सरजमीं पर राहुल की लिडरशिप कौशल का असली परिक्षा हुआ था जहां वह विफल रहे थे जिसके बाद उनकी कप्तानी पर भी काफी सवाल खड़े हुए और यहां तक की कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट का यह भी मानना था कि उनके अंदर लीडरशिप क्वालिटी नहीं है।

श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में रोहित शर्मा ने की कप्तानी

रोहित ने श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी की। दोनों सीरीज में रोहित बतौर कप्तान सफल रहे और भारतीय टीम को जीत मिली। इसके बाद रोहित को काफी पसंद किया जाने लगा। रोहित की इसी क्वालिटी ने आईपीएल में मुंबई इंडियंस को पांच बार आईपीएल का खिताब जीताया है। रोहित की कप्तानी की सबसे अच्छी  बात है कि उन्हें अपने खिलाड़ियों से प्रर्दशन करवाना आता है। और उनकी कप्तानी में काफी खिलाड़ियों को भी सफलता हाथ लगी है।

Advertisement

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में ऋषभ पंत ने की कप्तानी

बतौर कप्तान ऋषभ पंत की शुरुआत उतनी अच्छी नहीं रही। पंत की कप्तानी में पांच मैचों की टी20 सीरीज के पहले दो मैचों में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा। हालांकि बाद के दो मैच जीत कर उन्होंने इसकी भरपाई कर दी। पंत अभी युवा है और कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट का मानना है कि उन्हें अभी काफी सीखने की जरूरत है। हालांकि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी करते हुए पंत ने टीम को दो बार प्लेऑफ तक पहुंचाया है।

आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरज में हार्दिक पाडंया ने की कप्तानी

बतौर कप्तान आईपीएल का खिताब जीतने के बाद रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में भारतीय स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या ने आयरलैंड के खिलाफ दो टी20 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। दोनों मैचों में टीम को जीत हासिल हुई। इस दौरान पांड्या ने अपने बल्ले और गेंदबाजी से भी शानदार प्रदर्शन कर सभी को खूब प्रभावित किया।

Advertisement

जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित टेस्ट में की कप्तानी

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की पुनर्निर्धारित टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन बुमराह ने यह दिखा दिया की और वह बतौर कप्तान क्या कुछ कर सकते हैं। उन्होंने गेंदबाजी के अलावा बल्लेबाजी में भी टीम के लिए अपना योगदान दिया और टेस्ट् मैच के एक ओवर में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बना गए।

दो वर्मअप टी20 मैच में दिनेश कार्तिक ने की कप्तानी

तीन साल के बाद भारतीय टीम में वापसी कर रहे दिनेश कार्तिक ने अपने प्रदर्शन से यह बता दिया की अभी भी उनके अंदर भारत के लिए योगदान देने की क्षमता बाकी है। उन्होंने हाल के मैंचों में मेन इन ब्लू के लए एक फिनिशर की भूमिका निभाई है। इंग्लैंड दौरा पर भारतीय टीम को डर्बीशायर और नॉटिंघमशायर के खिलाफ दो अभ्यास टी20 मैच खेलने थे। जिसमें कार्तिक ने भारतीय टीम की कमान संभाली थी। हालांकि यह वार्मगेम भारत के लिए काफी अहम साबित हुआ। इंग्लैंड के खिलाफ मेन इन ब्लू को तीन मैचों की टी20 सीरीज में 2-1 से जीत मिली।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button