FeatureIPL

आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी से पहले केकेआर इन खिलाड़ियों को कर सकती है रिटेन

Share The Post

आईपीएल-2021 में कोलकाता नाइट राइडर्स की शुरुआत बेहद खराब रही थी। जब आईपीएल का पहला चरण भारत में खेला जा रहा था। तब, केकेआर के प्रदर्शन ने फैन्स को निराश किया था। लेकिन, जैसे ही दूसरा चरण संयुक्त अरब अमीरात यानि यूएई पहुंचा कोलकाता का प्रदर्शन मैच दर मैच बेहतर होता चला गया।

हालांकि, इसका ज्यादातर श्रेय वेंकटेश अय्यर को जाना चाहिए। लेकिन, फिर भी इसमें टीम मैनेजमेंट की भूमिका बेहद अहम रही। जिन्होंने एक अनकैप्ड और युवा प्लेयर को ओपनिंग करने का मौका दिया। जिसके दम पर टीम फाइनल तक पहुंची।

चूंकि, आईपीएल-2022 में दो नई फ्रेंचाइजी अहमदाबाद और लखनऊ शामिल हो चुकीं हैं। इसलिए, इस आईपीएल से पहले मेगा नीलामी होना है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में मेगा नीलामी व प्लेयर्स के रिटेंशन से जुड़ी ऐसी खबरें सामने आयीं हैं। जिनमें कहा गया है कि, प्रत्येक टीम मेगा-नीलामी से पहले अधिकतम चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है।

Advertisement

आज के इस लेख में, हम कोलकाता नाइट राइडर्स के उन चार खिलाड़ियों पर नज़र डालेंगे। जिन्हें आईपीएल-2022 की मेगा नीलामी से पहले फ्रेंचाइजी रिटेन कर सकती है।

1.) आंद्रे रसेल:

कैरीबियाई प्लेयर आंद्रे रसेल उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें केकेआर आईपीएल-2022 मेगा नीलामी से पहले रिटेन कर सकती है। रसेल भले ही आईपीएल-2021 में अधिक सफल नही रहे हैं। लेकिन, फिर भी वह किसी भी परिस्थिति में खेल को बदलने की क्षमता रखते हैं।

अपने बल्लेबाजी कारनामों के अलावा, रसेल ने गेंदबाजी से भी अच्छा प्रदर्शन किया है। खासतौर पर डेथ ओवर्स में उन्होंने  नियंत्रण रखते हुए गेंदबाजी की है। किसी भी आईपीएल फ्रेंचाइजी के लिए एक बेहतरीन ऑलराउंडर होना जरूरी है। इसलिए, आईपीएल-2022 से पहले होने वाली मेगा नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स रसेल को रिटेन कर सकती है।

Advertisement

2.) शुबमन गिल:

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल-2018 की नीलामी में फ्रेंचाइजी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए शुभमन गिल में निवेश किया था। हालांकि, वह अभी 22 वर्ष के हैं और उन्हें अपनी तकनीक और खेल में बदलाव करना होगा। लेकिन, फिर भी शुभमन एक बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में सामने आए हैं।

आईपीएल-2021 में शुभमन का प्रदर्शन अपेक्षाकृत खास नही था। लेकिन, उनके हालिया प्रदर्शन के बावजूद, केकेआर गिल को रिटेन कर सकती है। एक युवा भारतीय सलामी बल्लेबाज, जिसका नाम शुभमन गिल है और वह टीम इंडिया के लिए डेब्यू भी कर चुका है। निःसन्देह नीलामी में बड़ी बोली की ओर जा सकता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नही होगी कि केकेआर शुभमन को रिटेन करते हुए फ्रेंचाइजी की कमान भी उन्हें ही सौंप दे।

3.) वरुण चक्रवर्ती:

वरुण चक्रवर्ती उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें केकेआर आईपीएल-2022 मेगा नीलामी से पहले रिटेन किए जाने की सबसे अधिक संभावना है। मिस्ट्री स्पिनर वरुण ने आईपीएल 2020 में 17 और आईपीएल-2021 में 18 विकेट लिए हैं। इतना ही नही, उनका इकॉनमी रेट भी 7 से कम रहा है।

Advertisement

आईपीएल के गत सीजन दौरान, केकेआर ने अपने इलेवन के एक महत्वपूर्ण घटक के रूप में मिस्ट्री स्पिन पर भरोसा किया है। इसलिए, वरुण चक्रवर्ती बेहतर विकल्प हो सकते हैं। हालांकि, वरुण के रिटेंशन टी-20 विश्वकप में उनके प्रदर्शन पर भी निर्भर करता है। क्योंकि, यदि वह विश्वकप में खराब फॉर्म में रहेंगे तब रिटेंशन की संभावनाएं कमज़ोर हो सकतीं हैं।

4.) वेंकटेश अय्यर:

आईपीएल के पहले और दूसरे चरण के बीच केकेआर के लिए वेंकटेश अय्यर सबसे बड़े अंतर के रूप में सामने आए।यूएई में, 26 वर्षीय इस ऑल राउंडर  ने तीन विकेट लेने के साथ ही शीर्ष क्रम में 370 रन भी बनाए हैं। चूंकि, वेंकटेश परिस्थितियों को समझते हुए बड़े हिट के साथ ही बेहतरीन गेंदबाजी भी कर सकते हैं। इसलिए कोई भी फ्रेंचाइजी उनके मौजूदा प्रदर्शन को देखते हुए उन्हें अपने साथ रखने का विचार करेगी।

हालाँकि, वह एक अनकैप्ड खिलाड़ी हैं। लेकिन, उनके पास क्रिकेट को बेहतर तरीके से खेलने का स्वभाव और कौशल है।इसके अलावा, घरेलू तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर होने की उनकी विशेषता एक प्रोफ़ाइल है जिसकी हर टीम को आवश्यकता होगी। वह काफी युवा हैं और अनुभव हासिल करने के बाद ही उनमें काफी सुधार होगा।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button