FeatureICC EventsIPL

आईपीएल-2021 के वो स्टार प्लेयर जो टी-20 विश्वकप 2022 में हो सकते हैं भारतीय टीम का हिस्सा

Share The Post

आईसीसी टी-20 विश्वकप 2021 का आगाज हो चुका है। हालांकि, अभी सुपर-12 मुकाबले शुरू होने बाकी हैं। लेकिन फिर भी क्वालीफायर मैचों में ही विश्वकप के अनुरूप प्रतिस्पर्धा और रोमांचकता स्पष्ट देखने को मिल रही है। इस विश्वकप के समाप्त होने के बाद से ही सभी टीमें अगले टी-20 विश्वकप यानि कि टी-20 विश्वकप 2022 की तैयारियां शुरू कर देंगीं।

चूंकि, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा, आईपीएल टी-20 क्रिकेट का बेहतरीन आयोजन है। ऐसा कई बार देखा गया है कि आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को न केवल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट टीम में जगह दी जाती है बल्कि विश्वकप के लिए भी चुना जा रहा है। इस विश्वकप में भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला है। साथ ही आगामी विश्वकप में भी ऐसा ही होने की उम्मीद जताई जा रही है।

आईपीएल-2021 में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले कई खिलाड़ी इस टी-20 विश्वकप का हिस्सा हैं। जबकि कुछ ऐसे प्लेयर भी हैं जिनका चयन बेहतरीन प्रदर्शन करने के बावजूद भी इस टी-20 विश्वकप में नही किया गया है। आज के इस लेख में हम आईपीएल-2021 के उन स्टार खिलड़ियों पर नजर डालेंगे जिन्हें इस विश्वकप में तो स्थान नही मिल सका। लेकिन, टी-20 विश्वकप 2022 का हिस्सा हो सकते हैं।

Advertisement

1.) ऋतुराज गायकवाड़

रुतुराज गायकवाड़ आईपीएल-2021 के उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्हें टी20 विश्वकप 2022 में खेलते हुए देखा जा सकता है। रुतुराज ने आईपीएल के 16 मैचों में 635 रन बनाकर सर्वाधिक स्कोरर भी रहे थे। जिसके बल पर वह ऑरेंज कैप जीतने में भी कामयाब हुए थे।

उल्लेखनीय है कि, आईपीएल-2021 में ही रुतुराज गायकवाड़ ने डेब्यू किया था। साथ ही आईपीएल में अनकैप्ड प्लेयर के रूप में शुरुआत करने वाले गायकवाड़ अब भारत के लिए भी डेब्यू कर चुके हैं। चूंकि, शिखर धवन शानदार फॉर्म के बावजूद इस टी-20 विश्वकप का हिस्सा नहीं हैं। इसलिए अगले विश्वकप में जगह बनाने के लिए मौजूदा स्थिति में रुतुराज गायकवाड़ को पृथ्वी शॉ से प्रतिस्पर्धा करनी होगी।

2.) वेंकटेश अय्यर:

वेंकटेश अय्यर ने आईपीएल के दूसरे चरण में जिस प्रकार प्रदर्शन किया है। यदि वह पहले चरण से ही प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होते तो शायद ऑरेंज कैप के भी दावेदार हो सकते थे। वास्तव में, कोलकाता नाइट राइडर्स के आईपीएल-2021 के फाइनल में पहुंचने के लिए वेंकटेश अय्यर बहुत बड़ा कारण थे। क्योंकि उनकी ओपनिंग पारी के बल पर ही कोलकाता ने कई मैच जीते हैं।

Advertisement

इतना ही नहीं, वेंकटेश अय्यर एक बेहतरीन गेंदबाज के रूप में भी सामने आए हैं। चूंकि, भारतीय टीम में मध्यम तेज गति का गेंदबाजी ऑलराउंडर नही है, साथ ही कोई विकल्प भी नज़र नही आ रहा है। यदि हार्दिक पांड्या अगले विश्वकप तक गेंदबाजी के लिए पूरी तरह फिट नही रहते हैं तब वेंकटेश अय्यर निश्चित ही टीम के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।

3.) आवेश खान:

टी-20 विश्वकप 2021 के बाद भारतीय तेज गेंदबाजी आक्रमण में बदलाव होने की पूरी संभावनाएं हैं। चूंकि, आईपीएल में भुवनेश्वर कुमार अपने फॉर्म से जूझते हुए नज़र आ रहे थे। यदि वह अब विश्वकप में शानदार प्रदर्शन से चूक जाते हैं तो निश्चित ही उनका स्थान भरने का प्रयास किया जाएगा।

हालांकि, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज जैसे गेंदबाज अब भी उपलब्ध हैं। लेकिन फिर भी चयनकर्ता कुछ नए खिलाड़ियों को जगह देने पर विचार कर सकते हैं। इसमें कोई दो राय नही है की नजर अवेश खान पर भी होगी। जोकि आईपीएल-2021 में दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे। आवेश डेथ ओवर्स और पावर प्ले दोनों में ही गेंदबाजी कर सकते हैं। इसलिए वह भविष्य में जसप्रीत बुमराह के जोड़ीदार बन सकते हैं।

Advertisement

4.) हर्षल पटेल:

आप निश्चित ही यह सोच रहे होंगे कि, इस सूची में हर्षल पटेल का नाम आवेश खान के बाद क्यों शामिल किया गया है। दरअसल, हर्षल एक युवा क्रिकेटर नहीं हैं। ऐसे में, उनकी फिटनेस सबसे बड़ा सवाल हो सकती है। इसलिए हमने उन्हें आवेश खान से नीचे इस सूची में स्थान दिया है।

हालांकि, आईपीएल-2021 में 32 विकेट लेते हुए पर्पल कैप अपने नाम करने के बाद वह निश्चित रूप से एक मौके के हकदार हैं। हर्षल की धीमी गेंदों को पढ़ना बेहद ही मुश्किल है और उनके ज्यादातर विकेट इसी गेंद से आए हैं। हरियाणा का यह खिलाड़ी आठवें नंबर पर एक अच्छा बल्लेबाज भी है। इसलिए टी-20 विश्वकप 2022 में उनके नाम पर विचार किया जा सकता है।

5.) मोहम्मद सिराज:

मोहम्मद सिराज हाल के दिनों में सबसे बेहतर टी 20 क्रिकेटरों में से एक हैं। हालांकि, हैदराबाद के इस तेज गेंदबाज ने आईपीएल-2021 में अधिक विकेट नहीं लिए हैं। लेकिन, फिर भी उनका गेंदबाजी औसत अच्छा रहा है। खासतौर पर डेथ पर सिराज अपनी यॉर्कर और वैरिएशन से सनसनीखेज खिलड़ियों में से एक रहे हैं।

Advertisement

उल्लेखनीय है कि, सिराज ने पहले ही ऑस्ट्रेलिया में सफलता देखी है, और चयनकर्ताओं को प्रभावित भी किया है। लेकिन, एक बिंदु जो न केवल सिराज बल्कि प्रत्यके खिलाड़ी के लिए लागू होती है। वह यह है कि, यदि उन्हें आईसीसी टी-20 विश्वकप 2022 में जगह बनानी है तो आईपीएल-2022 में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button