FeatureIPL

IPL में संन्यास ले चुके खिलाड़ियों की ऑलटाइम सर्वश्रेष्ठ XI

Share The Post

आईपीएल (IPL) के 15 सालों के इतिहास में कई दिग्गज खिलाड़ी इस लीग का हिस्सा रह चुके हैं, जिन्हें आज भी उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए याद किया जाता है।

Advertisement

आईपीएल 2008 के पहले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से ब्रैंडन मैकुलम ने 158 रनों की नाबाद पारी खेलकर इतिहास रच दिया था। हालांकि, संन्यास लेने के बाद वे बाद में केकेआर के कोच बने।

Advertisement

इसके अलावा 2019 के बाद से IPL में हिस्सा नहीं लेने वाले लसिथ मलिंगा द्वारा आईपीएल में सबसे अधिक विकेट चटकाने का रिकॉर्ड 3 साल बाद यानी आईपीएल 2022 में ड्वेन ब्रावो ने तोड़ा।

आज हम आईपीएल के इतिहास के कुछ ऐसे ही संन्यास ले चुके बेहतरीन खिलाड़ियों को मिलाकर एक सर्वश्रेष्ठ XI के बारे में बताने जा रहे हैं।

Advertisement

आईपीएल (IPL) में संन्यास ले चुके खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ XI

सलामी बल्लेबाज (वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर)

हमने इस प्लेइंग इलेवन में सलामी बल्लेबाज के तौर पर वीरेंदर सहवाग और गौतम गंभीर का नाम रखा है। सहवाग आईपीएल में सबसे अधिक स्ट्राइक रेट (155.44) से रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं।

इसके अलावा, रनों के मामले में गौतम गंभीर के आँकड़े (4,217 रन) संन्यास ले चुके सलामी बल्लेबाजों के बीच सबसे अच्छे हैं। इसके अलावा गंभीर बतौर कप्तान दो बार ख़िताब भी जीत चुके हैं। इसलिए उन्हें हमने अपनी टीम का कप्तान भी बनाया है।

Advertisement

मध्यक्रम बल्लेबाज – (एबी डीविलियर्स, यूसुफ पठान)

मध्यक्रम बल्लेबाजों में हमने एबी डीविलियर्स और यूसुफ पठान को चुना है, जो ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाने जाते थे। डीविलियर्स ने आईपीएल में 151.69 की स्ट्राइक रेट से 5162 रन बनाए हैं।

इसके अलावा यूसुफ पठान के नाम आईपीएल में 142.97 की औसत से 3204 रन दर्ज हैं।

Advertisement

ऑलराउंडर – (शेन वॉटसन, युवराज सिंह, जेपी डुमिनी)

शेन वॉटसन ने आईपीएल में 137.91 की स्ट्राइक रेट से 3874 रन बनाए हैं, जिसमें 4 शतक 21 अर्धशतक शामिल है। इसके अलावा उन्होंने 30.99 की औसत से 92 विकेट भी चटकाए हैं। यह रिकॉर्ड आईपीएल में किसी अन्य ऑलराउंडर के मुकाबले कहीं बेहतर है।

युवराज सिंह के नाम आईपीएल 2750 रन और 36 विकेट दर्ज हैं, जिसमें एक ही सीजन में दो बार हैट्रिक शामिल है।

Advertisement

इसके अलावा जेपी डुमिनी ने आईपीएल में 2029 रन बनाने के साथ साथ 23 विकेट भी चटकाए हैं।

विकेटकीपर बल्लेबाज – (पार्थिव पटेल)

इस प्लेइंग इलेवन में हमने विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में पार्थिव पटेल को चुना है। वे आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स, कोच्चि टस्कर्स केरल, डेक्कन चार्जर्स, मुम्बई इंडियंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा रहे हैं।

Advertisement

आईपीएल में पार्थिव को एक उपयोगी विकेटकीपर बल्लेबाज माना जाता था और इसीलिए हमने उन्हें यह भूमिका दी है।

गेंदबाज –  (हरभजन सिंह, लसिथ मलिंगा और आशीष नेहरा)

गेंदबाजी विभाग में हमने हरभजन सिंह को रखा है, जिनके नाम आईपीएल में 150 विकेट दर्ज हैं। अपने समय में वे गेंदबाजी के अलावा वे बल्लेबाजी में भी गहराई प्रदान करते थे।

Advertisement

तेज गेंदबाजी विभाग में दिग्गज गेंदबाज लसिथ मलिंगा और आशीष नेहरा को रखा है। मलिंगा ने आईपीएल में 122 मैचों में 170 विकेट और नेहरा ने 88 मैचों में 106 विकेट चटकाए हैं। संन्यास ले चुके गेंदबाजों में इन तीन का रिकॉर्ड सबसे बेहतर है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Abhay Singh

क्रिकेट का प्रशंसक हूं और अपने इसी शौक की वजह से मैं क्रिकेट लेखन के क्षेत्र में भी सक्रिय हूं।

Related Articles

Back to top button