Feature

भारत के लिए 2021 में टी20 में डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

Share The Post

कहते है कि कड़ी मेहनत और निरंतर अभ्यास ही आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचा सकती है। मगर कभी-कभी किस्मत का भी साथ चाहिए होता है। 2021 में भारत के लिए टी20 में बहुत से खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। भारतीय टीम श्रीलंका दौरे पर युवा टीम के साथ गई। मगर इस सीरीज का अंत बहुत नाटकीय ढंग से हुआ।

पहले टी20 मैच के बाद क्रुणाल पांड्या कोरोना संक्रमित पाए गए। कृणाल के साथ 8 और खिलाड़ी जो उनके संपर्क में आए थे उन्हें आइसोलेशन में रखा गया। जिस कारण भारत के पास बाकी के दो मैचों के लिए सिर्फ 11 खिलाड़ी ही मौजूद थे। जिसके बाद कई खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका दिया गया। तो आए जानते है इस सरीज के दौरान और सीरीज से पहले साल 2021 में किन खिलाड़ियों ने भारत के लिए टी20 में डेब्यू किया।

भारत के लिए 2021 में टी20 में डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

1. इशान किशन

इशान किशन का टी20 डेब्यू काफी शानदार रहा। 14 मार्च 2021 को इशान को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 मैच में अंतरराष्ट्रीय डेब्यू करने का मौका मिला। इशान ने इस मौके का फायदा उठाते हुए अपने डेब्यू पर 32 गेंदों में शानदार 56 रनों की अर्धशतकीय पारी खेल दी। इस दौरान उन्होंने 4 चौके और 5 छक्के लगाए। उन्होंने भारत की तरफ से टी20 डेब्यू पर सर्वाधिक छक्के लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

Advertisement

2. सूर्यकुमार यादव ने भी 2021 में भारत के लिए टी20 डेब्यू किया 

आईपीएल में निरंतर अच्छे प्रदर्शन के कारण सूर्यकुमार को अंतरराष्ट्रीय टीम में मौका दिया गया। सूर्यकुमर ने भी इशान किशन के साथ ही मैच में डेब्यू किया मगर उन्हें उस मैच में बल्लेबाजी का मौका नहीं मिला।

उन्होंने उस सीरीज के चौथे टी20 में बल्लेबाजी करते हुए 31 गेंदों में 6 चौके और 3 छक्कों की मदद से 57 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। उन्हें इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया।

3. वरुण चक्रवर्ती

वरुण चक्रवर्ती को श्रीलंका दौरे पर 25 जुलाई 2021 को पहले टी20 मैच में डेब्यू करने का मौका मिला। वह इससे पहले दो बार डेब्यू करने से चूक गए थे मगर इस बार उन्होंने यह मौका हाथ से नहीं जाने दिया। वरुण ने अपने डेब्यू मैच में 4 ओवर में 28 रन देकर एक विकेट लिया। भारत ने इस मैच को 38 रनों से जीत लिया।

Advertisement

4. पृथ्वी शॉ ने भी 2021 में भारत के लिए टी20 डेब्यू किया 

पृथ्वी शॉ भारतीय टेस्ट और वनडे टीम का हिस्सा रह चुके है और कुछ मौकों पर उन्होंने अच्छा प्रदर्शन भी दिखाया है। मगर उन्हें टी20 डेब्यू करने का मौका श्रीलंका के खिलाफ पहले टी20 में मिला। भारत की तरफ से पारी की शुरुआत करने उतरे पृथ्वी का डेब्यू उम्मीद अनुसार नहीं रहा और वह बिना खाता खोले आउट हो गए।

5. नीतीश राणा

नीतीश राणा ने 28 जुलाई 2021 को श्रीलंका के खिलाफ अपना टी20 डेब्यू किया। पहले मैच के बाद कृणाल पंड्या के कोरोना संक्रमित होने और बाकी खिलाड़ियों के आइसोलेशन में रखे जाने के कारण नीतीश को मौका दिया गया। मगर नीतीश अपने डेब्यू को यादगार नहीं बना पाए और 12 गेंदों में 9 रन बनाकर आउट हो गए।

6. रुतुराज गायकवाड़

रुतुराज गायकवाड़ को भी श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में डेब्यू करने का मौका मिला। पृथ्वी शॉ को आइसोलेशन में रखे जाने के बाद रुतुराज ने दूसरे मैच में भारत के लिए पारी की शुरुवात की। अच्छी शुरुआत के बावजूद वह बड़ा स्कोर नहीं कर पाए। उन्होंने 18 गेंदों का सामने करते हुए एक चौके की मदद से 21 रन बनाए।

Advertisement

7. चेतन सकारिया ने भी 2021 में भारत के लिए टी20 डेब्यू किया 

चेतन सकारिया ने आईपीएल 2021 में सबको काफी प्रभावित किया जिसके बाद उन्हें श्रीलंका दौरे पर टीम में शामिल किया गया। दीपक चाहर के अनुपस्थिति में सकारिया को श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में डेब्यू करने का मौका दिया गया। सकारिया ने इस मैच 3.4 ओवर डाले जिसमें 34 रन देकर एक विकेट लिया।

8. देवदत्त पडीक्कल 

देवदत्त पडीक्कल को भी श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के दूसरे मैच में भारत के लिए डेब्यू का मौका मिला था। पडीक्कल ने अपने डेब्यू मैच में 23 गेंद का सामना करते हुए एक चौके और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाये।

9 . संदीप वॉरियर

संदीप वॉरियर को श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के साथ नेट गेंदबाज के तौर पर ले जाया गया था। संदीप की किस्मत अच्छी रही कि उन्हें इस सीरीज पर अपना डेब्यू करने का मौका मिल गया। दूसरे टी20 मैच के दौरान नवदीप सैनी चोटिल हो गए। जिसमे बाद 29 जुलाई को संदीप वॉरियर को डेब्यू करने कहा गया। संदीप ने 3 ओवर में 23 रन दिए उन्हें एक भी सफलता हाथ नहीं लगी।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button