Feature

4 टीमें जिनके खिलाफ विराट कोहली वनडे में खेले है लेकिन शतक बनाने में रहे है नाकाम

Share The Post

इस बात में कोई शक नहीं है कि विराट कोहली (Virat Kohli) दुनिया के सबसे शानदार बल्लेबाजों में से एक है। इसका अंदाजा उनके आंकड़ों को देखकर लगाया जा सकता हैं। वह उन कुछ बल्लेबाजों में शुमार हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में उन सभी टीमों के खिलाफ शतक बनाया है जिनके खिलाफ वो खेले है। हालाँकि 50 ओवर के फॉर्मेट में उन्होंने अभी तक यह उपलब्धि हासिल नहीं की है।

Advertisement

कोहली ने 13 देशों के खिलाफ वनडे मैचों में बल्लेबाजी की है और उनमें से उन्होंने नौ के खिलाफ शतक बनाने का कारनामा करके दिखाया है। वनडे क्रिकेट में उनके नाम 43 अर्धशतक दर्ज है। उन्होंने अभी तक 262 वनडे मैच खेले है और 12344 रन अपने नाम किये है। इस दौरान उनका औसत 57.68 का रहा है। तो आज हम आपको उन चार टीमों के बारे में आपको बताएंगे जिनके खिलाफ विराट कोहली ने वनडे मैच खेले है लेकिन शतक बनाने में कामयाब नहीं हो पाए है।

Advertisement

1. अफगानिस्तान

इस लिस्ट में अफगानिस्तान टॉप पर है। कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ दो वनडे खेले हैं। उन्होंने पहला मैच 2014 में खेला था और इस मैच में उनकी बल्लेबाजी नहीं आ पायी थी। वहीं दूसरा मैच उन्होंने 2019 के वर्ल्ड कप में खेला था और इस मैच में उन्होंने 67 रन की पारी खेली थी।

इस वजह से भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवरों में 8 विकेट खोकर 224 रन बनाये। लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की टीम 49.5 ओवरों में 213 रन पर सिमट गयी और 11 रन से मैच हर गयी।

Advertisement

2. आयरलैंड

अफगानिस्तान की तरह आयरलैंड के खिलाफ कोहली ने दो वनडे मैच खेले है लेकिन कभी शतक नहीं बना पाने में सफल हुए है। कोहली आयरलैंड के खिलाफ पहला मैच 2011 के वर्ल्ड कप में खेले थे। इस मैच में आयरलैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.5 ओवरों में 207 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गयी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने यह मैच 46 ओवर में 5 विकेट खोकर अपने नाम कर लिया। इस मैच में विराट कोहली ने 53 गेंदों का सामना करते हुए 3 चौको की मदद से 34 रन की पारी खेली। वहीं पूर्व भारतीय कप्तान ने आयरलैंड के खिलाफ दूसरा वनडे मैच 2015 में खेला था।

Advertisement

इस मैच में आयरलैंड पहले बल्लेबाजी करते हुए 49 ओवरों में 259 के स्कोर पर सिमट गयी थी। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम 36.5 ओवरों में 2 विकेट खोकर मैच को अपने नाम कर लिया। कोहली ने इस मैच में 42 गेंद में 4 चौको और 1 छक्के की मदद से नाबाद 44 रन की पारी खेली। इस मैच में शिखर धवन ने शतकीय पारी खेली थी।

3. नीदरलैंड

2011 के वर्ल्ड कप में भारत ने ग्रुप स्टेज में नीदरलैंड के खिलाफ एक मैच खेला था। इस मैच में नीदरलैंड की टीम 46.4 ओवरों में 189 रन पर ढेर हो गयी थी। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने यह मैच 36.3 ओवरों में 5 विकेट खोकर अपने नाम कर लिया था।

Advertisement

इस मैच में कोहली के बल्ले से ज्यादा रन नहीं निकले थे। इस मैच में वो 20 गेंद में 2 चौको की मदद से 12 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें अभी डच टीम के खिलाफ एक और मैच खेलना बाकि है और हो सकता है कि वो इस बार शतक बना दे।

4. यूएई

2015 के वर्ल्ड कप में भारत ने रविचंद्रन अश्विन के चार विकेट की मदद से यूएई को 102 रनों पर आउट कर दिया। इस मैच में विराट ने 33 रन बनाये थे। इस मैच को भारत ने यह मैच 9 विकेट से अपने नाम कर लिया था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button