Feature

4 सीएसके के खिलाड़ी जो द हंड्रेड टूर्नामेंट में खेल रहे हैं

Share The Post

क्रिकेट के खेल ने अपने डेढ़ सौ साल के इतिहास में कई बदलाव देखे है। इसी कड़ी में इस खेल में एक और बदलाव लाया गया है। इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने टी20 से भी एक कदम आगे बढ़कर द हंड्रेड प्रारूप शुरू किया है। इस प्रारूप में दोनों ही टीमों को सौ-सौ गेंदे खेलने को मिलती है। इसमें आईपीएल की टीम चेन्नई सुपर किंग्स यानि कि सीएसके के भी कुछ खिलाड़ी शामिल हैं।

द हंड्रेड का उद्घाटन संस्करण की शुरुआत 21 जुलाई को महिलाओं के खेल के साथ हुई। पुरुषों की प्रतियोगिता अगले दिन 22 जुलाई से शुरू की गई। इस प्रारूप को दुनिया भर से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली। किसी ने इसे क्रिकेट के खेल के लिए हानिकारक बताया तो किसी ने इसे क्रिकेट के लोकप्रियता को बढ़ाने का विकल्प बताया।

द हंड्रेड के उद्घाटन संस्करण में दुनिया भर के कई दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा नहीं ले पाए, इसके बावजूद इस प्रारूप ने क्रिकेट के खेल में तूफान ला दिया। इस प्रितियोगता में आठ टीमों ने हिस्सा लिया है।

Advertisement

इस टूर्नामेंट में कई अंग्रेजी और विदेशी खिलाड़ी खेल रहे है। इस आर्टिकल में हम उन सीएसके के खिलाड़ियों पर नजर डालेंगे जो द हंड्रेड में खेल रहे है।

4 सीएसके के खिलाड़ी जो द हंड्रेड टूर्नामेंट में खेल रहे हैं

1. मोईन अली

मोईन अली आईपीएल के चौदहवें संस्करण में चेन्नई सुपर किंग्स से जुड़े। कप्तान धोनी द्वारा उनसे ऊपर बल्लेबाजी करवाना काफी हद तक कारगर साबित हुआ। उन्होंने 6 मैचों में 34.33 की औसत और 157.25 की शानदार स्ट्राइक रेट से 206 रन बनाए। वहीं गेंदबाजी में उन्होंने 6.16 की इकॉनमी पांच विकेट चटकाए।

हंड्रेड में मोईन अली बर्मिंघम फोनिक्स की तरफ से खेल रहे है, उन्हें टीम का कप्तान बनाया गया। उन्होंने क्रिकेट के इस नए प्रारूप में चार मैचों में 81 रन बनाए और गेंदबाजी में तीन विकेट भी लिए। उनकी कप्तानी में बर्मिंघम फोनिक्स ने पांच मैचों में दो में जीत हासिल की और अंक तालिका में चौथे स्थान पर है।

Advertisement

3. सैम करन

सैम करनआईपीएल 2020 में सीएसके टीम से जुड़े थे और तब से टीम का अहम सदस्य बने हुए है। सीएसके के लिए उनका प्रदर्शन शानदार रहा है। उन्होंने सीएसके के लिए अब तक 21 मैच खेले है, जिसमें 170 के स्ट्राइक रेट से 238 रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाजी में 22 विकेट भी चटकाए हैं।

द हंड्रेड में सैम ओवल इन्विंसिबल्स टीम का हिस्सा है। सैम को भारत के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के लिए इंग्लैंड की राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है, जिस कारण वह द हंड्रेड में आगे खेलते हुए नहीं नजर आएंगे।

3. इमरान ताहिर

इमरान ताहिर एक अनुभवी गेंदबाज है। उन्होंने साल 2014 में अपना आईपीएल डेब्यू किया था और पिछले चार साल से सीएसके टीम का हिस्सा है। ताहिर ने कुल 59 आईपीएल मैच खेले है, जिसमे 20.76 की औसत से 82 विकेट लिए है।

Advertisement

ताहिर द हंड्रेड के उद्घाटन संस्करण में बर्मिंघम फोनिक्स के तरफ से खेल रहे है। सौ गेंदों कि प्रतियोगिता में उनकी शुरुआत उम्मीद अनुसार नहीं रही।  ताहिर काफी अनुभवी गेंदबाज है और वह अपने प्रदर्शन को सुधारना चाहेंगे।

4. फाफ डू प्लेसिस आईपीएल में सीएसके के लिए तथा द हंड्रेड में नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स का हिस्सा हैं 

पूर्व दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डू प्लेसिस आईपीएल में सीएसके की टीम का अहम हिस्सा रहे हैं। । उन्होंने सीएसके के लिए कई महत्वपूर्ण पारियां खेली है। उन्होंने सीएसके के लिए अब तक 83 मैच खेले हैं जिसमें 2408 रन बनाए है। जिसमें 11 अर्द्धशतक भी शामिल हैं।

द हंड्रेड के पहले संस्करण में नॉर्दर्न सुपरचार्जर्स ने उन्हें अपनी टीम शामिल किया। फाफ को एरोन फिंच की जगह टीम शामिल किया गया और उन्हें टीम की कप्तानी करनी थी। मगर उन्हें प्रतियोगिता के शुरुआती खेलों से बाहर रहना पड़ा। दरअसल, जून महीने में हुए पीएसएल में एक मैच के दौरान फाफ फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए थे। जिस कारण उन्हें लंबे समय तक मैदान से बाहर रहना पड़ा। फाफ लगातार मेडिकल टीम की निगरानी में है और पूरी तरह ठीक होने के बाद वह हंड्रेड में हिस्सा लेंगे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button