CricketFeature

4 भारतीय क्रिकेटर जिनके बारे में कहा जा सकता है कि उनका जन्म गलत युग में हुआ है

Share The Post

भारतीय क्रिकेट टीम भाग्यशाली है कि उसके पास ऐसे क्रिकेटरों का एक बड़ा ग्रुप है जो बहुत टैलेंटड हैं। हर साल, कम से कम 10 से 15 टैलेंटेड खिलाड़ी आईपीएल फ्रेंचाइजी और डोमेस्टिक क्रिकेट में किये गए अपने शानदार प्रदर्शन से चयनकर्ताओं का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते है।

Advertisement

हालांकि, हर खिलाड़ी को इंटरनेशनल लेवल पर खेलने का समान अवसर नहीं मिलता है। कुछ भारतीय क्रिकेटर ऐसे हैं जिन्हें दूसरों की तुलना में अधिक मौके मिले हैं। आज हम आपको उन चार बदकिस्मत भारतीय क्रिकेटरों के बारे में आपको बताने जा रहे है जिनके बारे में कहा जा सकता है कि उनका जन्म गलत युग में हुआ है।

1. संजू सैमसन

इस लिस्ट में टॉप पर विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। किसी विकेटकीपर बल्लेबाज को किसी भी स्थान पर बल्लेबाजी करने, तेजी से रन बनाने, फील्डिंग और कीपिंग अच्छी करने की क्षमता के बावजूद टीम से बाहर रखा जाना हैरान कर देने वाला है। विकेटकीपर संजू सैमसन की कहानी कुछ ऐसी रही है, जिन्होंने आईपीएल और इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के बावजूद भारत की वर्ल्ड कप टीमों में जगह नहीं बनाई है।

Advertisement

संजू के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 16 मैच खेले है और 135.16 के स्ट्राइक रेट की मदद से 296 रन बनाये है। इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया है। इसके अलावा उन्होंने 7 वनडे मैच भी खेले है और 44 की औसत से 176 रन बनाये है। वनडे में उनके नाम एक अर्धशतक दर्ज है। दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 138 मैच खेले है और 135.72 के स्ट्राइक रेट की मदद से 3526 रन बनाये है। आईपीएल में उनके नाम 3 शतक और 17 अर्धशतक दर्ज है।

Advertisement

2. राहुल त्रिपाठी

इस लिस्ट में राहुल त्रिपाठी (Rahul Tripathi) भी अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। दाएं हाथ का यह बल्लेबाज आईपीएल के पिछले कुछ सीजन में अपनी टीमों के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे है। उन्हें कुछ मौकों पर भारतीय टीम में जगह मिली है लेकिन अभी तक वो डेब्यू नहीं कर पाए है।

त्रिपाठी के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 76 मैच खेले है और 140.8 के स्ट्राइक रेट की मदद से 1798 रन अपने खाते में जोड़ने में कामयाब रहे है। इस दौरान वो 10 अर्धशतक लगाने में कामयाब रहे है।

3. शेल्डन जैक्सन

अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज शेल्डन जैक्सन (Sheldon Jackson) ने डोमेस्टिक क्रिकेट में काफी रन बनाए हैं। हालांकि किस्मत ने उनका साथ नहीं दिया। यहां तक ​​कि जब उन्हें आईपीएल में मौका मिला, तब वह इसे भुना नहीं पाए। इसलिए, जैक्सन को अभी इंटरनेशनल क्रिकेट खेलना बाकी है।

दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज के आईपीएल करियर की बात करें तो उन्होंने 9 मैच खेले है और 107.02 के स्ट्राइक रेट से सिर्फ 61 रन ही बना पाने में कामयाब हुए है।

Advertisement

4. संदीप वारियर

इस लिस्ट में दाएं हाथ के तेज गेंदबाज संदीप वारियर (Sandeep Warrier) अपना नाम दर्ज करवाने में सफल हो गए है। संदीप ने पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ भारत के लिए अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था। हालांकि उस मैच में वो एक भी विकेट नहीं ले पाए थे।

घरेलू क्रिकेट में अपने अच्छे प्रदर्शन के बावजूद, वॉरियर को आईपीएल में भी ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला। वह देश की सबसे बदकिस्मत टैलेंट में से एक रहे हैं। संदीप ने आईपीएल में 5 मैच खेले है और 7.88 के इकॉनमी रेट की मदद से 2 बल्लेबाजों को ही पवेलियन का रास्ता दिखाने में सफल हो पाए है।

Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button