CricketFeature

3 बदलाव जो भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में कर सकती है

Share The Post

मोहाली में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 4 विकेट से हार गई। ऐसे में अक्टूबर से शुरू होने वाले टी20 वर्ल्ड कप से पहले इस हार ने भारतीय टीम ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं। एशिया कप में खराब प्रदर्शन के बाद रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम ने मार्की इवेंट से पहले आत्मविश्वास और लय हासिल करने के लिए वापसी की उम्मीद थी। हालाँकि, ऐसा नहीं था क्योंकि उन्होंने मौजूदा टी20 वर्ल्ड चैंपियंस से उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।

Advertisement

बल्लेबाजी द्वारा शानदार प्रदर्शन के बावजूद भारतीय टीम को पहले मैच में हार झेलनी पड़ी क्योंकि गेंदबाजों ने जमकर रन लुटाये। अक्षर पटेल के अलावा, हर भारतीय गेंदबाज की ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने जमकर धुनाई की। अगर रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम वापसी करना चाहती है तो उन्हें कुछ बदलाव करने होंगे। तो आज हम आपको उन तीन बदलावों के बारे में बताने जा रहे है जो भारतीय टीम दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में कर सकती हैं।

Advertisement

1. दीपक चाहर भुवनेश्वर कुमार की जगह

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwar Kumar) ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाए थे। उन्होंने एक बार फिर डेथ ओवरों में टीम को निराश किया है। भुवी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 19वें ओवर में 16 रन खर्च कर दिए और अपने कोटे के चार ओवरों में 52 रन दे दिए। एक अनुभवी गेंदबाज होने के नाते, भारतीय टीम उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद करता हैं।

दीपक चाहर (Deepak Chahar) को भुवनेश्वर की जगहमौका दिया जा सकता हैं। दीपक के पास भी भुवी जैसे समान क्षमताएं हैं और वह बल्ले से भी अपना योगदान दे सकते हैं। चाहर के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 21 मैच खेले है और 8.2 के इकॉनमी रेट की मदद से 26 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

Advertisement

2. जसप्रीत बुमराह उमेश यादव की जगह

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज उमेश यादव (Umesh Yadav) ने काफी लंबे समय बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच से वापसी की। हालांकि उनकी ये वापसी ज्यादा अच्छी नहीं रही क्योंकि उन्होंने 2 ओवर में 27 रन खर्च करके 2 विकेट लिए थे। चोट के बाद टीम में वापस लौटे जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में आराम दिया गया था। वाह दूसरे टी20 इंटरनेशनल मैच में उपलब्ध रहेंगे।

इस वजह से यादव की जगह जसप्रीत के प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने की उम्मीद है। भारतीय टीम उम्मीद करेगी कि बुमराह जल्द से जल्द वर्ल्ड कप केसाथ अपनी लय में वापस आ जाए। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बुमराह के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 58 मैच खेले है और 69 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 6.46 का रहा है।

Advertisement

3. रविचंद्रन अश्विन युजवेंद्र चहल की जगह

युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने उमेश और भुवी की तरह पहले मैच में निराश किया है। उन्होंने 3. 2 ओवर में 42 रन दिए और सिर्फ एक विकेट ही लेने में कामयाब हो पाए। हालांकि वह पिछले कुछ समय से भारतीय क्रिकेट के मुख्य स्पिनर रहे हैं, लेकिन वह खेल के सबसे छोटे प्रारूप में महंगे रहे हैं।

ऐसे में टीम मैनेजमेंट यूजी की जगह रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) को खिला सकता हैं। अश्विन चहल के मुकाबले काफी ज्यादा अनुभवी है। इसके अलावा वो बल्ले से भी अपना योगदान दे सकते हैं। अश्विन के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने भारत को 56 मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 6.81 के इकॉनमी रेट से 66 विकेट हासिल किये है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button