Feature

वो 4 स्टार खिलाड़ी जिन्हें IPL में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला

Share The Post

आईपीएल (IPL) के इतिहास में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की टीम शुरुआत से खेल रही है। इस टीम को शुरुआत से ही फैंस के बीच खासा पसंद किया जाता है। आरसीबी की टीम में अब तक एक से एक दिग्गज खिलाड़ी खेलने में कामयाब रहे हैं।

इसमें राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, केविन पीटरसन, क्रिस गेल, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और डेल स्टेन जैसे बड़े नाम शामिल रहे इन बड़े दिग्गज खिलाड़ियों के कारण आरसीबी को खूब पसंद किया जाता है।

Advertisement

ये बड़े नाम ही नहीं बल्कि इसके अलावा भी आरसीबी के लिए कई और बड़े सितारें खेले हैं। हालांकि कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे, जिन्हें स्क्वाड में शामिल तो किया गया लेकिन कभी खेलने का मौका नहीं मिला।

इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 4 खिलाडियों की बात करने जा रहे हैं, जिन्हें आरसीबी की तरफ से आईपीएल में एक भी मैच नहीं खिलाया गया।

Advertisement

इन 4 खिलाडियों को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने IPL में कभी नहीं दिया मैच खेलने का मौका

1. स्टीव स्मिथ 

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज स्टीव स्मिथ आईपीएल के मौजूदा सीजन में खेलते नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन वो कई साल तक आईपीएल का हिस्सा रहे हैं। इस दौरान अलग-अलग टीमों का हिस्सा भी रहे।

स्मिथ ने आईपीएल की शुरुआत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जर्सी में की। लेकिन उन्हें आरसीबी की तरफ से एक भी मैच में मौका नहीं मिला।

Advertisement

उन्हें साल 2010 में ऑलराउंडर के रूप में आईपीएल में जगह मिली थी, लेकिन टीम में अन्य बड़े विदेशी नामों के बीच स्मिथ जगह बनाने में नाकमयाब रहे थे।

2. भुवनेश्वर कुमार भी आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए एक भी मैच नहीं खेल पाए 

आईपीएल के मंच पर आज अनुभवी तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार का खास नाम है। भुवनेश्वर कुमार आईपीएल में पिछले कई साल से सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेल रहे हैं।

Advertisement

भुवी इस लीग में शुरुआत में आरसीबी की टीम में शामिल किए गए थे। भुवनेश्वर कुमार को साल 2009 और 2010 सीजन में आरसीबी की टीम में रहे।

भुवी का नाम उस वक्त बिल्कुल नया था, इस वजह से आरसीबी ने उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं दिया। हालांकि यह दिग्गज गेंदबाज आरसीबी के लिए चैंपियंस लीग टी20 में खेला था।

Advertisement

3. एस बद्रीनाथ

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व बल्लेबाज और तमिलनाडू के दिग्गज सुब्रमण्यम बद्रीनाथ ने भी कई साल तक आईपीएल में खेलने का मौका हासिल किया। एस बद्रीनाथ ने वैसे चेन्नई सुपर किंग्स के साथ शुरुआत की थी, जिनके साथ कुछ सीजन खेलते रहे।

इसके बाद बद्रीनाथ को साल 2015 के आईपीएल सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खरीदा था। आरसीबी के लिए बद्रीनाथ को कभी प्लेइंग 11 में खेलने का मौका नहीं मिल सका।

Advertisement

एस बद्रीनाथ इतने बड़े पावर हिटर के रूप में नहीं जाने जाते हैं। ऐसे में टीम में मौजूद कोहली, एबी डीविलियर्स और क्रिस गेल जैसे बल्लेबाजों के बीच उन्हें मौका नहीं मिल सका।

4. नाथन कूल्टर नाइल

ऑस्ट्रेलिया के फ़ास्ट बोलिंग ऑलराउंडर नाथन कुल्टर नाइल इस सीजन में राजस्थान रॉयल्स की टीम में चुने गए थे, लेकिन एक मैच के बाद ही वह चोटिल होकर बाहर हो गये। नाथन कुल्टर नाइल आईपीएल में कई टीमों के लिए खेल चुके हैं।

Advertisement

वो साल 2013 से आईपीएल में खेल रहे हैं। 2018 के ऑक्शन में कुल्टर नाइल को आरसीबी ने अपनी टीम में शामिल किया था। लेकिन आरसीबी की तरफ से उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिल सका।

वह दो सीजन टीम का हिस्सा रहे लेकिन चोट के कारण एक भी मैच नहीं खेल पाए। आईपीएल 2019 में इनकी रिप्लेसमेंट के तौर पर ही आरसीबी ने डेल स्टेन को अपने साथ जोड़ा था।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Abhay Singh

क्रिकेट का प्रशंसक हूं और अपने इसी शौक की वजह से मैं क्रिकेट लेखन के क्षेत्र में भी सक्रिय हूं।

Related Articles

Back to top button