FeatureIPL

गुजरात लायंस के लिए आखिरी मैच खेलने वाले खिलाड़ी आज कहाँ हैं?

Share The Post

आईपीएल 2015 में चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स को बैन किए जाने के बाद गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट फ्रेंचाइजी इंडियन प्रीमियर लीग में शामिल हुईं। यदि गुजरात लायंस की बात करें तो राजकोट स्थित इस फ्रैंचाइज़ी ने पंजाब किंग्स को हराकर अपने आईपीएल सीज़न की सकारात्मक शुरुआत की थी।

आईपीएल-2016 की पॉइंट टेबल में गुजरात लायंस टॉप पर थी। हालांकि, फ्रेंचाइजी फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही। आईपीएल-2017 में गुजरात लायंस ने अपने प्रशसकों को निराश किया और अपने खेल को पॉइंट टेबल पर सातवें स्थान पर खत्म किया। इस दौरान उसने अपना अंतिम लीग मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलते हुए हार गया था।

Advertisement

आज के इस लेख में हम उन 11 खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जिन्होंने उस आखिरी लीग मुकाबले में गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया था।

ओपनर: ड्वेन स्मिथ और ईशान किशन

गुजरात के लिए ड्वेन स्मिथ और ईशान किशन दोनों ने अपने आखिरी मैच में अर्धशतक बनाया था। स्मिथ ने 33 गेंदों में 54 रन बनाए, जबकि ईशान किशन ने 40 गेंदों में 61 रनों की पारी खेली थी। हैरानी की बात यह है कि स्मिथ ने तब से कोई आईपीएल मैच नहीं खेला है, जबकि किशन फिलहाल मुंबई इंडियंस टीम के लिए खेल रहे हैं।

Advertisement

चूंकि, स्मिथ खराब फॉर्म से जूझ रहे थे तथा उनका बल्लेबाजी विश्लेषण भी कुछ खास नही था। इसलिए आईपीएल-2018 में उन्हें कोई भी खरीदार नही मिला। जबकि, ईशान किशन मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए टीम इंडिया तक में अपनी जगह पक्की कर चुके हैं।

मध्य क्रम: सुरेश रैना (कप्तान), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर) और आरोन फिंच

सुरेश रैना गुजरात लायंस के कप्तान थे। उन्होंने अपने आखिरी मैच में मात्र दो रन ही बनाए थे। रैना ने अब अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन वह आईपीएल में सीएसके के लिए खेल रहे हैं। यानि कि रैना, आईपीएल-2021 विजेता टीम के सदस्य थे।

Advertisement

 विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक गुजरात के लिए आखिरी मैच में खेलते हुए गोल्डन डक पर आउट हुए थे। कार्तिक, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल दोनों में सक्रिय हैं। हालांकि, उन्हें टीम इंडिया में जगह नही मिल पा रही है। लेकिन उन्होंने अब तक सन्यास नही लिया है। आईपीएल-2021 की नीलामी में एरोन फिंच अनसोल्ड रहे थे। लेकिन, वह अभी सीमित ओवरों में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की कप्तानी कर रहे हैं।

ऑलराउंडर – रवींद्र जडेजा और जेम्स फॉकनर

गुजरात लायंस के लिए अंतिम मैच खेलते हुए रवींद्र जडेजा 20 रन बनाकर आउट हो गए थे। जड़ेजा आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के सदस्य हैं और आईपीएल-2021 विजेता प्लेइंग इलेवन में शामिल थे। इतना ही नहीं, जड़ेजा फिलहाल आईसीसी टी-20 वर्ल्डकप में भी भारतीय टीम का हिस्सा हैं।

Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई ऑल राउंडर जेम्स फॉकनर की बात करें तो उन्होंने आखिरी मैच में आठ रन बनाए थे। जबकि गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 2 ओवरों में 24 रन खर्च किए थे। लेकिन, उन्हें कोई भी सफलता हासिल नही हुई थी। गुजरात लायंस के आईपीएल से हटने के बाद फॉकनर ने कोई भी आईपीएल मैच नही खेला है।

गेंदबाज- अंकित सोनी, प्रवीण कुमार, मुनाफ पटेल और प्रदीप सांगवान

सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध खेले गए अंतिम मैच में अंकित सोनी ने 2.1 ओवर गेंदबाजी की थी। जिसमें वह बेहद महंगे साबित हुए थे क्योंकि उन्होंने 31 रन खर्च कर दिए थे। गुजरात लॉयंस के लिए खेलने के बाद अंकित सोनी ने एक भी टी-20 मैच नहीं खेला है। गुजरात लायंस के आखिरी मैच में एक मात्र सफल गेंदबाज प्रवीण कुमार ने उस मैकग में दो विकेट हासिल किए थे। हालांकि अब वह क्रिकेट से दूर हो संन्यास ले चुके हैं।

Advertisement

मुनाफ पटेल ने आखिरी मैच में गेंदबाजी करते हुए 3 ओवरों में 22 रन ख़र्च किए थे और वह भी अब सन्यास ले चुके हैं। प्रदीप सांगवान इस सूची में अंतिम नाम हैं। सांगवान ने हैदराबाद के विरुद्ध हुए अंतिम मैच में 4 ओवरों में बिना कोई विकेट हासिल किए 37 रन खर्च किए थे। सांगवान आईपीएल-2020 में दिल्ली कैपिटल्स के सदस्य थे। लेकिन उन्हें कोई भी मैच खेलने का मौका नही मिल सका था।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button