CricketFeature

5 क्रिकेटर जिनका करियर इंडियन क्रिकेट लीग की वजह से पटरी से उतर गया

Share The Post

इंडियन क्रिकेट लीग (ICL) की शुरुआत भारत में आईपीएल से पहले ही हो गयी थी। हालांकि बीसीसीआई और आईसीसी ने इस लीग को बागी बता दिया था। आईपीएल की तरह ही, आईसीएल का फॉर्मेट था लेकिन टूर्नामेंट में जिस तरह से मैच हुए, वह आईपीएल से अलग थे।

बीसीसीआई और आईसीएल मालिकों के बीच विवाद हो गया था। इसी कारण बीसीसीआई द्वारा घोषणा की गयी कि जो खिलाड़ी आईसीएल में हिस्सा लेगा उन्हें बैन कर दिया जाएगा। यहां तक ​​कि दूसरे क्रिकेट बोर्ड ने भी उन खिलाड़ियों को नहीं चुना जिनका आईसीएल के साथ करार था। आखिरकार, आईसीएल के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन करने का फैसला कुछ टैलेंटेड क्रिकेटरों के करियर के लिए एक बड़ी गलती साबित हुआ। तो आज हम आपको उन 5 टैलेंटेड क्रिकेटरों के बारे में बताएंगे जिन्होंने आईसीएल के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया और उनका करियर पटरी से उतर गया।

Advertisement

1. हामिश मार्शल

इस लिस्ट में टॉप पर कीवी बल्लेबाज हामिश मार्शल (Hamish Marshall) का नाम दर्ज है। मार्शल लीग के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक थे। वो आईसीएल में खेलने के बाद कभी भी न्यूजीलैंड के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में कभी खेलते हुए नहीं दिखाई दिए।

दाएं हाथ के बल्लेबाज के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 82 मैच खेले है और 2,118 रन अपने खाते में जोड़े है। इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 14 अर्धशतक देखने को मिले है।

Advertisement

2. रोहन गावस्कर

रोहन गावस्कर (Rohan Gavaskar) पूर्व भारतीय क्रिकेटर सुनील गावस्कर के बेटे हैं। क्रिकेट जगत के कुछ सदस्यों को हमेशा लगता है कि रोहन का इंटरनेशनल करियर लंबा हो सकता था अगर उन्होंने आईसीएल की बंगाल फ्रेंचाइजी के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन नहीं किया होता।

बाएं हाथ के बल्लेबाज रोहन ने भारत को 11 वनडे मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 18.88 के औसत की मदद से 151 रन अपने खाते में जोड़े है और इस दौरान उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया है।

Advertisement

3. जस्टिन केम्प

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर जस्टिन केम्प (Justin Kemp) उस समय अपने चरम पर थे जब उन्होंने इंडियन क्रिकेट लीग के साथ कॉन्ट्रैक्ट साइन किया। बॉन्ड की तरह, जब उनके ऊपर से बैन हटा लिया गया, तो वह अच्छा प्रदर्शन करने में फेल हो गए
और अपने इंटरनेशनल करियर के कुछ साल खो दिए।

दाएं हाथ के बल्लेबाज के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 97 मैच खेले है और 1,795 रन अपने नाम करने में कामयाब रहे है। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक अर्धशतक देखने को मिले है।

Advertisement

4. शेन बॉन्ड

लिस्ट में एक और कीवी खिलाड़ी शेन बॉन्ड (Shane Bond) ने अपनी जगह बनाई है। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज को देशद्रोही बता दिया गया। वहीं जब उनके ऊपर से बैन हटाया गया तो चोटों ने उन्हें नियमित रूप से खेलने में नाकाम रहे।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के इंटरनेशनल करियर की बात करें तो उन्होंने 120 मैच खेले है और 259 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाने में सफलता पायी है।

Advertisement

5. मोहम्मद सामी

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज मोहम्मद सामी (Mohammad Sami) अपने समय के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक थे जबकि सामी ने 2010 के मिड में पाकिस्तान टीम में वापसी की, कुछ फैंस का मानना ​​​​है कि वह अब तक के सबसे सफल तेज गेंदबाजों में से एक होते, अगर वह आईसीएल में हिस्सा नहीं लेते।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज के इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने पाकिस्तान को 136 मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 227 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button