CricketFeature

क्रिकेट के वो 5 नियम जिन्हें वापस लाया जाना चाहिए

Share The Post

इस बात में कोई शक नहीं है कि क्रिकेट पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा अनप्रिडिक्टेबल गेम्स में से एक है। जैसे-जैसे क्रिकेट आगे बढ़ता जा रहा है उसमें ओवरों की संख्या में भी कमी हो रही है। इस वजह से कमजोर दिखने वाली टीमों की मजबूत टीम को हराने की संभावना बढ़ गई है। कुछ मौकों पर इसकी झलक भी देखने को मिल चुकी हैं। इसका सबसे अच्छा उदाहरण इस साल के एशिया कप (Asia Cup) और आईपीएल (IPL) टूर्नामेंट हैं। बहुत से फैंस ने गुजरात टाइटंस और श्रीलंका के टूर्नामेंट जीतने की भविष्यवाणी नहीं की होगी, लेकिन उन्होंने टी20 प्रारूप में महारत हासिल की और टूर्नामेंट जीतकर दिखाया।

सिर्फ 15 साल पहले, कई क्रिकेट पंडित टी20 प्रारूप के खिलाफ थे क्योंकि उन्हें लगा कि यह खेल से आकर्षण को दूर कर सकता हैं। हालांकि अभी टी20 मैचों को वनडे और टेस्ट से ज्यादा व्यूअरशिप मिलती हैं। दर्शक टी20 मैचों को देखने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहा है। इसी तरह कुछ पुराने नियम भी हैं जिन्हें क्रिकेट में फैसले लेने वालों ने खत्म कर दिया था। तो आज हम आपको क्रिकेट के उन 5 नियमों के बारे में आपको बताएंगे जिन्हें वापस लाया जाना चाहिए।

Advertisement

1. टाई मैचों के विजेता का फैसला करने के लिए बॉलआउट (केवल द्विपक्षीय क्रिकेट मैचों में)

ज्यादतर क्रिकेट फैंस ने द्विपक्षीय मैचों में रुचि खो दी है। चीजों को रोमांचक बनाने के लिए, फैसला लेने वाले एक टाई मैच के विजेता का फैसला करने के लिए सुपर ओवर के बजाय बॉलआउट करने के बारे में सोच सकते हैं।

2. क्रिकेट में रनर का नियम

इस नियम को इसलिए खत्म कर दिया गया क्योंकि कुछ बल्लेबाजों ने इसका गलत इस्तेमाल किया। हालांकि, कुछ परिवर्तनों के साथ, रनर नियम को फिर से लागू किया जा सकता है क्योंकि एक सेट बल्लेबाज को ठीक से चलाने में असमर्थ होने पर उसे रिटायर हर्ट करने के लिए मजबूर किया जाएगा।

Advertisement

3. क्रिकेट में सुपर सब नियम

आईसीसी (ICC) ने 2005 में एक सुपर सब नियम पेश किया। इसने कप्तानों को टीम में 12 खिलाड़ी रखने की अनुमति दी, सुपर सब के साथ 11 अन्य खिलाड़ियों में से एक के रिप्लेसमेंट के रूप में जब भी जरूरत हुई। इस तरह का नियम वनडे जैसे प्रारूप में उत्साह बढ़ा सकता हैं।

4. 1 बाउंसर प्रति बल्लेबाज प्रति ओवर

1991 में, आईसीसी ने बाउंसरों के लिए एक नियम पेश किया, जिसमें गेंदबाजों को एक ओवर में एक बल्लेबाज को अधिकतम एक बाउंसर डालने की अनुमति दी गई है।

Advertisement

इसका मतलब ये है कि यदि कोई नया बल्लेबाज आता है, तो गेंदबाज एक और बाउंसर फेंक सकता है। हालांकि, इसे अब प्रति ओवर अधिकतम 2 बाउंसर कर दिया गया है। एक नियम परिवर्तन चीजों को रोमांचक बना सकता हैं।

5. बल्लेबाजी पावरप्ले

बल्लेबाजी पावरप्ले बल्लेबाजी टीम द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एक रणनीतिक चीज थी, जिसने पांच ओवरों में बल्लेबाजों, गेंदबाजों और दर्शकों के लिए चीजों को रोमांचक बना दिया। 30 गज के घेरे के बाहर केवल तीन फील्डर ही खड़े हो सकते थे। हालांकि, आईसीसी ने फैंस के लिए चीजों को आसान बनाने के लिए नियम को रद्द कर दिया।

Advertisement

अब यह देखना दिलचप रहने वाला है कि क्या आईसीसी इन नियमों को वापस लाती है या नहीं लाती हैं। समय के साथ-साथ क्रिकेट में बदलाव देखने को मिलते रहते हैं।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button