CricketFeature

3 भारतीय खिलाड़ी जो टी20 वर्ल्ड कप 2021 में खेले लेकिन 2022 में नहीं खेलेंगे

Share The Post

सोमवार (12 सितंबर) को, बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है। एशिया कप 2022 में भारतीय टीम के खराब प्रदर्शन के बाद सभी की निगाहें टीम पर थीं। फैंस को उम्मीद थी कि चयनकर्ता उन्हें सरप्राइज देंगे। हालांकि ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला है।

हालांकि, चुनी गई टीम लगभग वही थी जिसने एशिया कप खेला था। जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल की वापसी के साथ कुछ बदलाव देखने को मिला है। अर्शदीप सिंह अपना स्थान बरकरार रखने में सफल रहे, जबकि अवेश खान को शामिल नहीं किया गया। हालांकि अगर हम इस साल चुनी गयी टीम की तुलना पिछले वर्ल्ड कप की टीम से करें, तो कई क्रिकेटरों की किस्मत बदल गई है। तो आज हम आपको उन तीन खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जो पिछले साल का वर्ल्ड कप खेले थे लेकिन इस साल का टी20 वर्ल्ड कप नहीं खेलेंगे।

Advertisement

1) रवींद्र जडेजा

रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) को घुटने की चोट की वजह से टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए चुनी गयी भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। जडेजा के घुटने की सर्जरी हुई और उन्हें मैच में फिट होने के लिए और समय की जरूरत होगी। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को मेगा इवेंट में जडेजा की कमी साफ तौर पर खलेगी।

स्टार भारतीय ऑलराउंडर जडेजा के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 64 मैच खेले है और 124.52 के स्ट्राइक रेट की मदद से 457 रन बनाये है। इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 46 रन रहा है। वहीं गेंदबाजी करते हुए उन्होंने 7.05 के इकॉनमी रेट की मदद से 51 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है। टी20 इंटरनेशनल में उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन 15 रन देकर 3 विकेट लेना रहा है।

Advertisement

2) ईशान किशन

ईशान किशन (Ishan Kishan) 2021 टी20 वर्ल्ड कप के बाद नियमित रूप से टीम के सेटअप में थे और एक समय ऐसा लग रहा था कि वो टीम का हिस्सा बने रहेंगे। हालांकि चीजें वैसी नहीं हुईं जैसी सभी को उम्मीद थी क्योंकि बाएं हाथ के बल्लेबाज ने हाल ही में हुई सीरीज में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे। इसी वजह से उन्हें टीम से बाहर का रास्ता दिखा दिया।

दाएं हाथ के बल्लेबाज किशन के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने भारत को 19 मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 131.16 के स्ट्राइक रेट के साथ 543 रन अपने नाम किये है। इस दौरान उनके बल्ले से 4 अर्धशतक देखने को मिले है। टी20 इंटरनेशनल में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 89 रन रहा है। वहीं औसत की बात की जाए तो वो 30.17 का है।

Advertisement

3) वरुण चक्रवर्ती

भारतीय टीम ने पिछले साल यूएई में हुए टी20 वर्ल्ड कप में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की जगह मिस्ट्री स्पिनर वरुण चक्रवर्ती (Varun Chakravarthy) को प्राथमिकता दी। हालाँकि, यह फैसला एक बड़ी भूल साबित हुई क्योंकि चक्रवर्ती बड़े मंच पर अच्छा प्रदर्शन करने में पूरी तरह से फेल हो गए। इसके बाद से वो टीम से बाहर ही चल रहे है यहां तक ​​​​कि वो आईपीएल 2022 में भी अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे जिस वजह से उन्हें कुछ मैचों में बाहर बैठना पड़ गया था।

चक्रवर्ती के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 6 मैच में भारत को रिप्रेजेंट करते हुए 5.87 के इकॉनमी रेट से 2 विकेट ही लेने में सफल हो पाए है। उन्होंने आईपीएल 2022 में कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से 11 मैच खेले और 8.51 के इकॉनमी रेट की मदद से 6 बल्लेबाजों को ही पवेलियन की राह दिखा पाए थे।

Advertisement
Advertisement
Advertisement


Share The Post

Related Articles

Back to top button