Feature

2 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने एक टी20 इंटरनेशनल पारी में अंतिम 5 ओवरों में बनाए 50 रन

Share The Post

भारतीय बल्लेबाजों ने हाल ही के दिनों में खेल के तीनों प्रारूपों में विपक्षी गेंदबाजों पर अपना दबदबा कायम रखा है। इस समय भारतीय बल्लेबाजी लाइनअप को बैक-टू-बैक विफलताओं को दर्ज करते हुए देखना बहुत ज्यादा मुश्किल सा हो गया है। यह एक मुख्य कारण है कि पिछले कुछ सालों में भारत का घरेलू और विदेशी परिस्थितियों में इतना प्रभावशाली जीत प्रतिशत क्यों रहा है।

विशेष रूप से टी20 इंटरनेशनल में पास्ट में भारतीय टीम के बल्लेबाजी के तरीके पर सवालिया निशान हुआ करता था। वे उसी तरह से खेलते थे जैसे वे वन मैचों में खेलते थे और कुछ अन्य देशों की तरह एक गेंद से ही आक्रामक शॉट खेलने के बजाय क्रीज पर समय बिताते थे। हालांकि इसमें धीरे-धीरे बदलाव आ रहा है।

Advertisement

2007 के बाद से एक और टी20 वर्ल्ड कप जीतने में नाकाम रहने के बाद, भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने 2022 में ज्यादा आक्रामक नजरिये के साथ खेलने का फैसला किया है। अब तक केवल दो भारतीय बल्लेबाजों ने टी20 इंटरनेशनल पारी के अंतिम पांच ओवरों में 50 रन बनाने का कारनामा करके दिखाया हैं। पहला 2007 में और दूसरा 2022 में था। तो आज हम आपको उन्हीं दो खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे है।

1. सूर्यकुमार यादव

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने एशिया कप 2022 में दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में हांगकांग क्रिकेट टीम के खिलाफ ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए 26 गेंदों में नाबाद 68 रन की पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने 6 चौके और 6 छक्के भी लगाए। उनकी इस पारी की मदद से भारत 2 विकेट खोकर 192 रन स्कोरबोर्ड पर टांगने में कामयाब रहा। यादव ने हांगकांग क्रिकेट टीम के गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। उन्होंने आखिरी ओवर में चार छक्कों सहित 26 रन जोड़े। भारत ने यह मैच 40 रन से अपने नाम कर लिया।

Advertisement

दाएं हाथ के बल्लेबाज सूर्या के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 25 मैच खेले है और 177.52 के शानदार स्ट्राइक रेट की मदद से 758 रन बनाये है। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 6 अर्धशतक देखने को मिले है। सूर्यकुमार के वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने 13 मैच खेले है और 34 के औसत की मदद से 340 रन अपने खाते में जोड़े है। वनडे में उनके नाम 2 अर्धशतक दर्ज है।

2. युवराज सिंह

2007 के टी20 वर्ल्ड कप में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में छह छक्के लगाए, तो वह अंतिम पांच ओवरों में भारतीय टीम के लिए 50 से ज्यादा रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बनकर उभरे। युवी ने इस मैच में 16 गेंद में 58 रन की पारी खेली थी। अपनी इस पारी में उन्होंने 3 चौके और 7 गगनचुंबी छक्के लगाए थे।

Advertisement

बाएं हाथ के बल्लेबाजी ऑलराउंडर के टी20 इंटरनेशनल करियर की बात की जाए तो उन्होंने 58 मैच खेले है और 136.38 के स्ट्राइक रेट की मदद से 1177 रन अपने खाते में जोड़ने में कामयाब रहे है। इस दौरान उनके बल्ले से 8 अर्धशतक देखने को मिले है। वहीं इस पूर्व ऑलराउंडर ने गेंदबाजी करते हुए 7.06 के इकॉनमी रेट की मदद से 28 विकेट लिए है। इसके अलावा उन्होंने भारत को 304 वनडे मैच में रिप्रेजेंट करते हुए 36.56 के औसत से 8701 रन बनाये है। वहीं गेंदबाजी करते 111 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है।

Advertisement
Advertisement

Advertisement

Share The Post

Related Articles

Back to top button